Move to Jagran APP

Gorakhpur Coronavirus Updates: बस्ती में एक साथ मिले कोरोना के 35 मरीज, अब तक 299 संक्रमित

Live Gorakhpur Coronavirus Updates गोरखपुर-बस्ती मंडल की कोरोना वायरस की खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 17 Jun 2020 10:04 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jun 2020 10:55 PM (IST)
Gorakhpur Coronavirus Updates: बस्ती में एक साथ मिले कोरोना के 35 मरीज, अब तक 299 संक्रमित
Gorakhpur Coronavirus Updates: बस्ती में एक साथ मिले कोरोना के 35 मरीज, अब तक 299 संक्रमित

गोरखपुर, जेएनएन। Live Gorakhpur Coronavirus Updates 17 June 2020: बस्ती जिले में कोरोना वायरस का कहर जारी है। बुधवार को बीआरडी मेडिकल कालेज गोरखपुर से 450 लोगों की आई रिपोर्ट में 415 निगेटिव पाए गए। दंपती व एक बच्चा समेत एक साथ 35 नए कोरोना पॉजिटिव मिले। संक्रमित जिले के विभिन्न ब्लाकों के हैं, जो घर और स्कूल में क्वारंटाइन थे। इसी के साथ जिले में सक्रमितों की संख्या बढ़कर 299 पहुंच गई है। 12 की मौत हो चुकी है। 200 स्वस्थ होकर घर जा चुके हैं। सैल्टौआ ब्लाक के बेलहसा में दंपती व 14 माह के बच्चे की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। शनिवार को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर सैंपल लिया गया था। दंपती चार दिन पहले दिल्ली से गांव लौटा था। संक्रमित बालेडीहा, सोनहा, बहादुरपुर, बेईली, विंध्यवासिनी नगर, अमोढा के रहने वाले हैं। चाना खुर्द गांव में पिता-पुत्र समेत चार लोग पॉजिटिव पाए गए। कुदरहा के दो युवक, शहर के पुरानी बस्ती के तीन समेत 35 लोगों में संक्रमण पाया गया है। इन सभी को एल-वन अस्पताल में शिफ्ट कराया गया है। इनके संपर्क में आए परिजनों को क्वारंटाइन सेंटर रामपुर भेजा गया है। सक्रिय मरीजों की संख्या 87 है।

loksabha election banner

कुशीनगर में कोरोना से तीसरी मौत, अब तक 73 संक्रमित

कुशीनगर से गोरखपुर मेडिकल काॅलेज भेजे गए जांच नमूनों में बुधवार को सात की रिपोर्ट मिली। जिसमें सभी पाॅजिटिव हैं। इसके बाद से जनपद में अब तक कुल संक्रमितों की संख्या 73 हो गई है। सिकटा पिपराइज हाटा, कसया के सपहां, मठिया, दुदही के चाफ, सरिसवां समेत सात लोग संक्रमित हैं, जिसमें तीन महिलाएं शामिल हैं। यह 14 से 15 जून के बीच दिल्ली व मुंबई से घर पहुंचे थे। चार दिन पहले गोरखपुर मेडिकल कालेज में भर्ती कोरोना संक्रमित मोतीचक विकास खंड के मठिया अकटहां निवासी 40 वर्षीय युवक की इलाज के दौरान मंगलवार की देर रात मौत हो गई। पत्नी का अभी मेडिकल कालेज में इलाज चल रहा है। इस तरह से जिले में कोरोना से यह तीसरी मौत है। इसके पहले दो लोगों की मौत हो चुकी है। सीएमओ डॉ. एनपी गुप्त ने बताया कि संक्रमित व्यक्तियों के संपर्क में आने वालों को चिह्नित कर सूची बनाई जा रही है।

महराजगंज में कोरोना वायरस के 14 नए मरीज मिले, 118 हुई संक्रमितों की संख्‍या

महराजगंज में कोरोना मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। दो दिनों में भेजे गए 316 नमूनों में बुधवार को 260 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जबकि 14 कोरोना पाजिटिव पाए गए है। इस प्रकार कोरोना मरीजों की संख्या 118 हो गई हैं। इसमें तीन की मौत हो चुकी है। जबकि 62 मरीज स्वस्थ हो गए हैं। वहीं कोरोना सक्रिय मामले 53 हो गए हैं।

जिलाधिकारी डॉक्टर  उज्ज्वल कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण की गंभीरता के दृष्टिगत 12 व 13 जून को  प्रेषित किए गए कोरोना नमूनों की जांच  रिपोर्ट  देर रात्रि को प्राप्त हो गई है, जिसके अनुसार जांच में 14 नमूना पॉजिटिव पाए गए हैं। पाजिटिव पाए गए मरीजों में एक मरीज सुनारी मोहल्ला लक्ष्मीपुर, एक मरीज परसिया टोला फरेंदा, एक मरीज मुझैना बुजुर्ग मिठौरा, दो मरीज मिश्रौलिया, एक मरीज पारसखार, एक मरीज विशेश्वरपुर बृजमनगंज, तीन मरीज सिसवा बाजार, एक मरीज कैमी निचलौल, एक मरीज  सौराह बृजमनगंज तथा दो मरीज भैसला कैंपियरगंज के निवासी हैं, जिन्हें इलाज हेतु कोविड केयर हॉस्पिटल पुरैना भेजा गया है।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. एके श्रीवास्तव ने बताया कि 12 जून को 180 नमूने जांच के लिए भेजे गए थे। इसमें दो नमूने कोरोना पाजिटिव मरीज के दोबारा भेजे गए थे। जिसकी दूसरी रिपोर्ट भी पाजिटिव आई है। 158 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। 10 नए कोरोना पाजिटिव मरीज पाए गए हैं। जबकि 10 के नमूने अभी लंबित हैं। इसी प्रकार 13 जून को 136 नमूने जांच के लिए भेजे गए थे। इसमें एक नमूने कोरोना पाजिटिव मरीज के दोबारा भेजे गए थे। जिसकी दूसरी रिपोर्ट भी पाजिटिव आई है। 102 की रिपोर्ट निगेटिव आई है। चार की रिपोर्ट कोरोना पाजिटिव आई है। जबकि 29 की रिपोर्ट अभी नहीं आई है। उन्होंने बताया कि दो दिनों में तीन कोरोना पाजिटिव मरीज की दूसरी रिपोर्ट भी पाजिटिव आई है।

गजरू टोला में पति-पत्नी व बेटी कोरोना की चपेट में

महराजगंज के सिसवा कस्बे के गजरू टोला निवासी पति-पत्नी व 20 वर्षीय बेटी भी कोरोना की चपेट में आ गए हैं। यह तीनों 10 जून को दिल्ली से आए थे। सतर्कता के तौर पर स्वास्थ्य टीम ने इनकी जांच के लिए 12 जून को नमूना भेजा था, जिसकी रिपोर्ट पाजिटिव आई है। इससे पूर्व जायसवाल नगर में भी दो मरीज पाए जा चुके हैं। इस प्रकार सिसवा में कोरोना मरीजों की संख्या कुल पांच हो गई है।

मुंबई से गोरखपुर आ रही ट्रेन में मिला कोरोना पॉजिटिव

मुंबई से गोरखपुर जा रही ट्रेन संख्या (01015) कुशीनगर एक्सप्रेस में एक यात्री की रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव मिला है। पॉजिटिव की पुष्टि होते ही रेलवे अधिकारियों में खलबली मच गई। बस्ती स्टेशन पर ट्रेन खड़ी हुई तो संक्रमित पूरे परिवार के साथ यहीं पर उतर गया। बाद में उसे लेवल-वन अस्पताल रुधौली में शिफ्ट कराया गया। परिवार के छह अन्य सदस्यों को मेडिकल कालेज रामपुर में बने क्वारंटाइन सेंटर भेजा गया।

बस्‍ती के परशुरामपुर ब्लाक के मडेरिया बाबू निवासी युवक मुंबई से गोरखपुर जा रही ट्रेन में सवार होकर परिवार के साथ बस्ती आ रहा था। जानकारी मिलते ही रेलवे ने तत्काल सूचना जिला प्रशासन को दी। इसके बाद स्वास्थ्य विभाग ने एंबुलेंस भेजा। आरपीएफ इंस्पेक्टर नरेंद्र यादव ने बताया कि संक्रमण की पुष्टि होते ही स्वास्थ्य विभाग के डा. सुधाकर पांडेय, डा. उत्तम सिंह व स्वास्थ्य कर्मी राहुल श्रीवास्तव को बुलाया गया। संक्रमित को अस्पताल भेजा गया। पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य जन संपर्क अधिकारी पंकज सिंह ने बताया कि जानकारी हुई है। शासन को इस मामले से अवगत कराया जाएगा। कोच को सैनिटाइज कराया जाएगा। यदि संक्रमित के संपर्क में अन्य यात्री आए होंगे तो उनकी हिस्ट्री खंगाली जाएगी। कोच के टीटीई को क्वारंटाइन करने के लिए निर्देशित किया गया है।

BRD के एक डॉक्टर सहित 12 में मिला कोरोना संक्रमण

कोरोना संक्रमण के कुल 217 और की जांच में 205 निगेटिव व बाबा राघव दास (BRD) मेडिकल कॉलेज के एक डॉक्टर सहित कुल 12 लोग पॉजिटिव पाए गए हैं। इसमें पूर्व में पॉजिटिव पाए गए एनेस्थीसिया के एक डॉ की पत्नी व दो बच्चे और एक दंपती भी शामिल हैं। अब जिले में संभावितों की संख्या 182 हो गई है। 113 ठीक होने के घर हैं। आठ की मौत हो गई है। 61 मरीजों का इलाज चल रहा है।

बीआरडी के कैंसर रोग विभाग में तैनात 42 वर्षीय डॉक्टर का नमूना पॉजिटिव आने से विभाग में हड़कंप मच गया है। इनकी ड्यूटी कोरोना वार्ड में नहीं लगाई गई थी। ऐसे में विभाग में तैनात अन्य कर्मी डरे हुए हैं। इसके अलावा एनेस्थीसिया के जिस डॉक्टर की रिपोर्ट तीन दिन पूर्व कोरोना पॉजिटिव आई थी, उनकी 30 वर्षीय पत्नी, चार साल का बेटा और नौ माह की बच्ची कोरोना संक्रमित मिली है। यह लोग जेमिनी पैराडाइज में रहते हैं। बेलघाट निवासी 30 वर्षीय युवक 11 मई को हरियाणा से आया था। उसी क्षेत्र की रहने वाली 52 वर्षीय महिला आठ जून को मुंबई से आई थी। बेलघाट का ही 22 वर्षीय युवक छह जून को गुजरात से आया था। उसी क्षेत्र का 65 वर्षीय बुजुर्ग 20 मई को दिल्ली से आया था। इनके अलावा भटहट की रहने वाली 14 वर्षीय किशोरी नौ जून को नोएडा से और 11 साल का बालक परिजनों के साथ पांच जून को मुंबई से आया था। यहीं के एक दपंती सात जून को दिल्ली से आए थे। इनकी उम्र 47 और 49 साल है। इन सभी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। इनमें सात लोगों को इलाज के लिए रेलवे अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया है। जबकि बेलघाट के 65 वर्षीय बुजुर्ग, कैंसर के डॉक्टर व एनेस्थीसिया के डॉक्टर की पत्नी व बच्चों को बीआरडी मेडिकल कॉलेज के कोरोना वार्ड में भर्ती कराया गया है।

संपर्क में आने वालों की तलाश शुरू

सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी ने बताया कि जो लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उनके संपर्क में आने वाले लोगों की तलाश शुरू कर दी गई है। गांवों को सैनिटाइज कराने के निर्देश दिए गए हैं। गांव में स्वास्थ्य विभाग की टीम बुधवार से लोगों के सेहत की जांच करेगी। जिनकी ट्रैवेल हिस्ट्री होगी, उनकी भी जांच कराई जाएगी। संक्रमितों के परिजनों के नमूने भी लिए जाएंगे।

पांच जूनियर डॉक्टरों की रिपोर्ट निगेटिव

बीआरडी मेडिकल कॉलेज के पांच जूनियर डॉक्टरों की पहली रिपोर्ट निगेटिव आ गई है। इसके बाद से उन्हें हॉस्टल में शिफ्ट कर दिया गया है। बहुत तेजी से डॉक्टरों की सेहत में सुधार हो रहा है। चिंता की अब कोई बात नहीं है। प्राचार्य डॉ. गणेश कुमार ने बताया कि अब तक बीआरडी के 10 डॉक्टर और चार स्टाफ नर्स पॉजिटिव मिल चुकी हैं। इनमें पांच की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

आठ डॉक्टर क्वारंटाइन

शहर के तीन निजी अस्पतालों में भर्ती मरीजों के कोरोनाटिक मिलने के बाद शहर के आठ डॉ। क्वारंटाइन हो गए हैं। इनमें से दो मेडिकल कॉलेज के हैं। मेडिकल कॉलेज रोड स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती बड़हलगंज के मार्कर का इलाज चार डॉक्टरों की टीम कर रही थी। इसमें से दो डॉ। बीआरडी मेडिकल कॉलेज में तैनात हैं। सोमवार को मरीज की रिपोर्ट पॉजिटिव आ गई थी। गोरखनाथ क्षेत्र के एक निजी अस्पताल में कृष्णा नगर कॉलोनी निवासी युवक का इलाज चल रहा था। सोमवार को उसकी भी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। वहाँ एक और निजी अस्पताल में सिद्धार्थनगर निवासी बुजुर्ग दो दिन भर्ती रहते हैं। रविवार को उन्हें मेडिकल कॉलेज रेफर किया गया। जहां जांच में वह पॉजिटिव मिले। इन रोगियों की देखरेख करने वाले डॉक्टरों को क्वारंटाइन करा दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.