गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर के ज्वाइंट मजिस्ट्रेट व एसडीएम सदर गौरव सिंह सोगरवाल व तहसीलदार सदर डा. संजीव दीक्षित होम क्वारंटाइन होे गए हैं। दोनों अफसरों के मोबाइल पर हाई रिस्क जाेन में होने के साथ ही एहतिहात बरतने का मैसेज आया था। इसके तत्काल बाद सजगता बरतते हुए दोनों अफसरों के नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं। रिपोर्ट आने तक दोनों अफसरों को होम क्वारंटाइन रहना होगा। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट गौरव सिंह सोगरवाल ने बताया कि उनके ड्राइवर व अर्दली को भी होम क्वारंटाइन कराया गया है। उधर, एक ही दिन में गोरखपुर में कोरोना केम 13 केस मिलने से पूरे जिले में सनसनी है। 

देवरिया में 14 नए मामले

देवरिया में कोरोना वायरस का संक्रमण लगातार बढ़ रहा है। रविवार को आई रिपोर्ट में 14 कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। जिले में संक्रमित लोगों की कुल संख्या अब 51 हो गई है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. आलोक पांडे ने बताया कि 14 जांच रिपोर्ट निगेटिव व 14 पॉजिटिव आई है। जिसमें तरकुलवा के एक ही परिवार के छह लोग संक्रमित हैं।

गोरखपुर में छह नए केस मिले 

रविवार को सुबह कोरोना संक्रमण छह नए मामले सामने आए। सभी संक्रमित मुंबई से आने वाले लोग हैं। सीएमओ डॉ श्रीकांत तिवारी ने इसकी पुष्टि की। सभी के गांव व मोहल्लों को सील कर सैनिटाइज करने की कार्यवाही शुरू हो गई है। अब जिले में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 38 हो गई है, जिसमें से तीन की मौत हो गई है और तीन ठीक हो कर घर जा चुके हैं। अभी 335 सैंपल पेंडिंग में हैं।

संक्रमितों में मोहद्दीपुर के युवक, गुलरिहा के दो युवक, बांसगांव के लालपुर का एक युवक, सरदार नगर के बेलवा का बुजुर्ग व बड़हलगंज के रामपुर डेरवा के डुमरी टोला निवासी एक युवक में संक्रमण की पुष्टि हुई है।

तैयार किया जा रहा ब्योरा

छह कोरोना रिपोर्ट पाजिटिव आने की सूचना मिलते ही हड़कंप मच गया। पुलिस व स्वास्थ्य विभाग की टीम गांव व मोहल्लों में पहुंच गई और सील करने के साथ मरीजों की ट्रेवल हिस्ट्री व उनके सम्पर्क वालों का ब्योरा तैयार किया जा रहा है। बड़हलगंज का युवक 9 मई को गोवा से मुंबई होते हुए घर आया था। उसे घर पर ही क्वारंटाइन किया गया था। चार दिन पूर्व उसे खांसी व सांस फूलने की शिकायत हो गई। वह प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, डेरवा जाकर इलाज कराया। चिकित्सकों ने दवा देकर एहतियात बरतने की सलाह दी। गुरुवार को सुबह उसे शबनम मेमोरियल इंटर कालेज स्थित क्वारंटाइन सेंटर पर पूल टेस्टिंग के लिए बुलाया गया था। वह सुबह से रात तक वहां रुका रहा। रात में अचानक उसकी तबीयत फिर खराब हो गई। मौके पर पहुंचे सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के अधीक्षक डा. वीके राय ने उसकी हालत खराब देख मेडिकल कालेज रेफर कर दिया। रविवार को सुबह उसकी रिपोर्ट पाजिटिव आने पर गांव को सील करने की कार्यवाही शुरू हो गई।

गोरखपुर-बस्ती मंडल में एक दिन में 18 नए पॉजिटिव

गोरखपुर-बस्ती मंडल में शनिवार को 18 नए कोरोना पॉजिटिव पाए गए। 94 लोगों की जांच रिपोर्ट निगेटिव आई। संत कबीरनगर में 20 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव और सात की पॉजिटिव आई। यहां संक्रमितों की कुल संख्या 62 पहुंच गई है। तीस मरीज यहां स्वस्थ हो चुके हैं। देवरिया में 16 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव, चार की पॉजिटिव आई है। जिले में कुल 35 पॉजिटिव हो चुके हैं। इनमें से तीन ठीक होकर घर जा चुके हैं। कुशीनगर में सात निगेटिव, एक पॉजिटिव और महराजगंज में 51 निगेटिव, पांच पॉजिटिव मिले हैं। सिद्धार्थनगर में एक नया पॉजिटिव केस मिला है। सिद्धार्थनगर में अभी तक कुल 74, कुशीनगर में आठ, महराजगंज में 37 संक्रमित मिल चुके हैं।

गोरखपुर में कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद बरगदवां सील

गोरखपुर के चरगांवा ब्लॉक के बरगदवा में शुक्रवार को कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद सदर तहसील प्रशासन ने इस क्षेत्र को सील कर दिया है। 250 मीटर परिधि क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन व 500 मीटर की परिधि को बफर जोन घोषित किया गया है। यहां आम लोगों का आवागमन पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगा।ज्वाइंट मजिस्ट्रेट सदर गौरव सिंह सोगरवाल ने बताया कि रोजमर्रा के सामान की बिक्री के लिए निर्गत सभी ऑफलाइन एवं ऑनलाइन ई-पास को तत्काल प्रभाव से निरस्त कर दिया गया है। एंबुलेंस, मजिस्ट्रेट केराजकीय वाहन व पुलिस विभाग से संबंधित अधिकारियों के वाहन को छोड़कर अन्य किसी वाहन को प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

लोगों को होम डिलीवरी के माध्यम से जरूरी वस्तुओं की आपूर्ति की जाएगी। हॉट स्पॉट क्षेत्र के लिए क्षेत्रीय लेखपाल नन्दलाल यादव को इंसीडेंट अफसर के रूप में नियुक्त किया गया है। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट ने बताया कि लोगों की सुविधा के लिए  पांच अधिकारियों को नामित किया गया है। सैनिटाइजेशन के लिए मुख्य नगर स्वास्थ्य अधिकारी, खाद्यान्न वितरण के लिए पूर्ति निरीक्षण तहसील सदर, स्वास्थ्य परीक्षण कार्य के लिए अपर मुख्य चिकित्साधिकारी तथा चेकिंग कार्यवाही एवं क्षेत्रीय भ्रमण के लिए थानाध्यक्ष चिलुआताल को नामित किया गया है।  

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस