Move to Jagran APP

Coronavirus Gorakhpur News Updates: देवरिया में कोरोना से चौथी मौत, अब तक 176 संक्रमित

Live Coronavirus Gorakhpur News Updates 22 june 2020 गोरखपुर-बस्‍ती मंडल की कोरोना वायरस की खबरों के लिए बने रहें हमारे साथ।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 22 Jun 2020 10:47 AM (IST)Updated: Mon, 22 Jun 2020 10:09 PM (IST)
Coronavirus Gorakhpur News Updates: देवरिया में कोरोना से चौथी मौत, अब तक 176 संक्रमित

गोरखपुर, जेएनएन। देवरिया जनपद में कोरोना का कहर जारी है। सोमवार को मेडिकल कालेज में खुखुन्दू गांव निवासी एक 38 वर्षीय युवक एक युवक की कोरोना संक्रमण से मौत हो गई। इसकी सूचना मिलने ही प्रशासनिक अमले में हड़कंप मच गया। इस तरह से देवरिया में कोरोना से मरने वालों की संख्या चार हो गई है। इसके अलावा दस संक्रमित मिले हैं। इस तरह से जिले में संक्रमितों की संख्‍या बढ़कर अब 176 हो गई है।

loksabha election banner

खुखुन्दू गांव निवासी 38 वर्षीय सुरेंद्र यादव तीन जून को महाराष्ट्र से ट्रेन से देवरिया पहुंचे। भलुअनी ब्लाक पर अपनी स्क्रीनिंग कराकर अपने घर पर रह रहे थे। इनके घर में पांच लोग हैं। यह महाराष्ट्र की एक कंपनी में सुपरवाइजर थे। तबीयत खराब होने पर सैंपलिंग में कोरोना की पुष्टि के बाद 16 जून को मेेडिकल कालेज में भर्ती हुए। इलाज चल रहा था लेकिन उनके स्वास्थ्य में खास सुधार नहीं था। सोमवार को इलाज के दौरान उन्होंने दम तोड़ दिया। सीएमओ डा. आलोक पांडेय ने इसकी पुष्ट करते हुए कहा कि कारोना से पीड़ित खुखुंदू के सुरेंद्र की मौत मेडिकल कालेज में हुई है। अब कोरोना से मरने वालों की संख्या चार हो गई है।

संत कबीरनगर में दस और मिले कोरोना मरीज, अब तक 196 संक्रमित

संत कबीरनगर जिले में सोमवार को 110  लोगों के सैंपल की जांच रिपोर्ट आई है। इसमें 100 निगेटिव और 10 कोरोना पाॅजिटिव केस शामिल हैं। जनपद के बघौली व नाथनगर ब्लाक को छोड़कर शेष सात ब्लाकों के दस लोग कोरोना पॉजिटिव निकले हैं। जिले में अब तक कुल कोरोना संक्रमितों की संख्‍या 196  हो गई है। इसमें से 147 कोरोना पॉजिटिव मरीज अस्पताल से स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। जिले में कोरोना से अब तक सात लोगों की मौत हो चुकी है। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. मोहन झा ने यह जानकारी दी है।

सिद्धार्थनगर में अधिवक्‍ता समेत दो की मौत, 15 और लोग हुए संक्रमित

बीआरडी मेडिकल कालेज गोरखपुर से सोमवार को सिद्धार्थनगर के 244 लोगों की रिपोर्ट जारी की गई। इनमें 15 कोरोना से संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा गोरखपुर मेडिकल कालेज में दो लोगों ने इलाज के दौरान दम तोड़ दिया। जिसमें एक अधिवक्ता हैं। दूसरी महिला। अब तक 220 लोग संक्रमित हो चुके हैं। 154 स्वस्थ हाेकर अपने घर जा चुके हैं। जबकि 56 लोगों काे विभिन्न अस्पतालाें में आइसोलेट किया गया है। सभी संक्रमित के सम्पर्क में आने पर पॉजिटिव हुए हैं। कुल अब तक दस मौतें हैं।

रिपोर्ट में सर्वाधिक मरीज उसका ब्लाक के रेहरा गांव के निवासी हैं जो एक ही परिवार से जुड़े बताए जा रहे हैं। यहां कुल 11 लोग संक्रमित पाए गए हैं। इनमें दो एवं नौ वर्ष के दो बच्चे भी शामिल हैं। खुनियावं ब्लाक के धोबहा के दो लोगों की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। दो व्यक्ति बढ़नी ब्लाक के हैं। इनमें एक औदही खुर्द एवं दूसरा कस्बे के वार्ड नंबर तीन मुड़िला का निवासी है। इनमें पांच महिलाएं भी शामिल हैं। डुमरियागंज कस्बे के तेलियाना निवासी अधिवक्ता राजेश कुमार तिवारी कोराना संक्रमित थे। इन्हें इलाज के लिए गोरखपुर मेडिकल कालेज में भर्ती कराया गया था। इनकी रविवार देर रात मौत हो गई। उसका ब्लाक के महनी गांव की संगीता की मौत भी मेडिकल कालेज में हुई है। सीएमओ डॉ सीमा राय ने बताया कि 5359 लोगों की जांच की गई है। इनमें 4953 लोग निगेटिव आए हैं। 154 लोग स्वस्थ हो चुके हैं। 56 लोगों को विभिन्न अस्पतालों में आइसोलेट किया गया है।

अब दस दिन में डिस्चार्ज होंगे बिना लक्षणों वाले मरीज

बिना लक्षणों वाले कोरोना मरीजों की रिपोर्ट निगेटिव आने पर अब 10 दिन में ही डिस्चार्ज कर दिया जाएगा। हालांकि इसके बाद एक सप्ताह तक उन्हें घर में क्वारंटाइन रहने की सलाह दी जाएगी। यदि उन्हें कोई दिक्कत नहीं हुई तो उनकी दोबारा जांच भी नहीं की जाएगी।

कोई दिक्कत नहीं तो दोबारा नहीं होगी जांच

इस संबंध में स्वास्थ्य विभाग ने नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं। अभी तक पूर्वांचल में मिलने वाले कोरोना के मरीजों में 90 फीसद ऐसे हैं जिनमें कोई लक्षण नहीं थे। उनकी जांच ट्रैवेल हिस्ट्री के आधार पर कराई गई तो वे पॉजिटिव पाए गए। ये मरीज अधिकतम 10 दिन में निगेटिव भी हो गए। पर, पूर्व में जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार इन्हें 14 दिन कोरोना वार्ड में रखना पड़ता था। इससे वार्ड भरे रहते थे। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. गणेश कुमार ने बताया कि अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य, अमित मोहन प्रसाद ने कोरोना मरीजों को डिस्चार्ज करने को लेकर नए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।

दो और निजी लैब को मिली कोरोना जांच की अनुमति

सैंपलों की बढ़ती संख्या को देखते हुए शासन ने दो और निजी लैब को कोरोना जांच के लिए मंजूरी दी है। इनमें एक शहर की लैब है, जबकि दूसरी लैब का यहां कलेक्शन सेंटर है। तीन लैब के कलेक्शन सेंटर पहले से सक्रिय हैं, जिन्हें जांच की अनुमति पहले से है। अब पांच निजी लैब में कोरोना की जांच हो सकेगी। पूल टेस्टिंग के जरिये गोरखपुर-बस्ती मंडल के सभी जिलों से बड़ी संख्या में सैंपल आ रहे हैं। इसकी वजह से बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज व क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान केंद्र पर जांच का दबाव बढ़ गया है। जांच रिपोर्ट आने में दो-तीन दिन लग जा रहे हैं। इधर निजी अस्पतालों में ओपीडी शुरू हो गई है। इसके चलते सैंपल की संख्या बढऩे की उम्मीद है, इसलिए शासन ने दो और निजी लैब को कोरोना जांच के लिए अनुमति प्रदान की है। इनमें शहर की तिलक पैथालॉजी ट्रूनेट मशीन से कोरोना जांच करेगी। इसके अलावा एसआरएल, लाल पैथ, पैथकाइंड और पैथवर्ड के कलेक्शन सेंटर नमूने लेकर जांच के लिए गुडग़ांव और दिल्ली स्थित लैब में भेजेंगे। सीएमओ डॉ.श्रीकांत तिवारी ने बताया कि दो और लैब को जांच के लिए मंजूरी दी गई है। अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. नीरज कुमार पांडेय ने बताया कि निजी लैब शासन से तय रेट पर ही जांच कर रही हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.