गोरखपुर, जेएनएन। Coronavirus Gorakhpur News Updates 19 May 2020: गोरखपुर जनपद के खजनी क्षेत्र के संग्रामपुर गांव निवासी एक 60 वर्षीय बुजुर्ग की बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज में कोरोना से मौत हो गई। बाद में उनकी कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई।  गोरखपुर में कोरोना संक्रमित की यह दूसरी मौत है। पहली मौत 17 मई को चिलुआताल नवापार निवासी के एक बुजुर्ग की हुई थी। इसके पहले कैंपियरगंज के मोहलीपुरवा निवासी एक बुजुर्ग की भी मौत हुई थी, लेकिन वहां स्वास्थ्य सुविधाएं महराजगंज की चलती हैं, इसलिए उस मौत को महराजगंज जनपद में जोड़ दिया गया। गोरखपुर में संक्रमितों की कुल संख्‍या 19 बताई जा रही है।

रिपोर्ट पॉजिटिव आने की सूचना मिलते ही प्रशासन, स्वास्थ्य विभाग व पुलिस के अधिकारी संग्रामपुर में पहुंच गए। सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी ने बताया कि गांव को सील कर सैनिटाइज किया गया। एक-एक व्यक्ति का ब्योरा जुटाया जा रहा है। उनके संपर्क वालों की पहचान की जा रही है। पूरे परिवार को क्वारंटाइन करा दिया गया है। मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. गणेश कुमार ने बताया कि शव परिजनों को सौंप दिया गया। पुलिस की मौजूदगी में राप्ती तट राजघाट पर अंतिम संस्कार कराया गया।

चार दिन पहले मुंबई से लौटे थे

बुजुर्ग चार दिन पहले मुंबई से लौटे थे। वह बुखार व सांस फूलने की बीमारी से पीडि़त थे। उन्हें एपी गुप्ता इंटर कालेज, उनवल में क्वारटाइन कराया गया था। मंगलवार की सुबह 10 बजे तबीयत ज्यादा खराब होने पर मेडिकल कॉलेज लाया गया। ट्रामा सेंटर में पहुंचने पर डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

 बस्ती में एक साथ मिले कोरोना के 50 नए मरीज, संक्रमितों की संख्‍या 104 हुई

बस्‍ती जिले में एक साथ कोरोना के 50 नए संक्रमित पाए गए हैं। इसी के साथ ही बस्ती में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 104 हो गई है। संक्रमित मरीजों में एक नवजात शिशु भी शामिल है। बस्ती से चार दिन में कोरोना जांच के लिए 279 सैंपल संकलित कर भेजे गए थे। इनकी रिपोर्ट मंगलवार की शाम जारी की गई है। संक्रमित मरीजों में सभी प्रवासी मजदूर हैं।

कुशीनगर में मिला कोरोना पाजिटिव, संख्‍या सात हुई

कुशीनगर जनपद के कसया तहसील क्षेत्र के गांव सखवनिया के टोला शिवराजपुर में भी एक कोरोना पाजिटिव युवक पाया गया है। जिले में अब कोरोना पाजिटिव की संख्या सात हो गई है। मंगलवार की सुबह गोरखपुर मेडिकल कालेज से रिपोर्ट मिलते ही प्रशासनिक गतिविधियां तेज हो गईं। पडरौना  तहसील के गांव कांटी में मिले संक्रमित के साथ ही 30 वर्षीय यह युवक एक सप्ताह पूर्व मुबई से ट्रक से घर आया था। डीएम भूपेंद्र एस चौधरी, एसपी विनोद कुमार मिश्र के साथ पहुंची टीम ने हालात का जायजा लेने के बाद गांव से जुड़े छह टोलों को हाटस्पाट घोषित करते हुए उनमें आने-जाने वाले सभी मार्ग सील करा दिया है।

महराजगंज में तीन और कोरोना पॉजिटिव मिले, जिले में 23 हुई संक्रमितों की संख्‍या

महराजगंज के जिलाधिकारी डॉ  उज्ज्वल कुमार ने बताया कि जनपद में तीन और कोरोना पॉजिटिव मरीज मिले हैं। दो लोग महुआ महुई फरेंदा के निवासी हैं। उक्त दोनों मुंबई से आए प्रवासी कामगार हैं। वही एक भोलापुरवा ठाकुरनगर का निवासी है। यह गांव गोरखपुर जिले के कैंपियरगंज क्षेत्र में है। लेकिन महराजगंज स्वास्थ्य विभाग के अधीन आता है। जिले में अब तक 23 कोरोना पाजिटिव मरीज मिल चुके हैं।

देवरिया में कोरोना के चार नए केस, संत कबीरनगर में एक की मौत

देवरिया में कोरोना के चार नए केस मिले हैं। साथ ही संत कबीरनगर में एक व्‍यक्ति की मौत के बाद पता चला है कि वह कोरोना से संक्रमित था। देवरिया में 68 लोगों का नमूना जांच के लिए भेजा गया था। इसकी जांच रिपोर्ट मंगलवार को आ गई। इसमें 64 केस निगेटिव और चार पॉजिटिव पाए गए। देवरिया में अब संक्रमित लोगों की संख्या 24 हो गई है। देवरिया के मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आलोक पांडे ने बताया कि संक्रमित लोगों में तीन लोग बैतालपुर विकासखंड के रनियहवा व एक व्यक्ति देसही देवरिया विकासखंड के गोठा गांव का निवासी है।

संत कबीरनगर में मृतक युवक निकला कोराना पॉजिटिव

क्षेत्रीय आयुर्विज्ञान संस्थान गोरखपुर से मंगलवार को आई जांच रिपोर्ट में संत कबीरनगर के एक मृतक युवक के कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई है। इस युवक की हाल ही में घर पर मौत हो गई थी। इनके स्वाब के सैंपल को जांच के लिए गोरखपुर भेजा गया था। जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या बढ़कर 43 हो गई है।

कोतवाली खलीलाबाद थानाक्षेत्र के ग्राम कोनी निवासी अनुसूचित जाति के 35 वर्षीय सोनू पुत्र लाल बहादुर घर में कहासुनी के बाद नाराज होकर करीब पांच माह पूर्व मुंबई चले गए थे। 12 मई को मुंबई से ट्रक से अपने गांव में पहुंचे। 16 मई की रात अचानक इनकी तबीयत खराब हो गई थी। इस दिन रात के करीब आठ बजे इनकी घर पर ही मौत हो गई थी। सूचना मिलने पर स्वास्थ्य और पुलिस कर्मी गांव में पहुंचे थे। इनके स्वाब का सैंपल लिया गया था। इसी दिन रात के करीब बारह बजे शव का दाह संस्कार कर दिया गया था। गांव वासियों ने कहा था कि ये एक साल से बीमार चल रहे थे। गांव में रहने पर एक स्थानीय झोलाछाप डाक्टर के पास अपना इलाज करवा रहे थे। एसीएमओ डा. मोहन झा ने कहा कि इन्हें खांसी आती थी। कई बार खून के साथ उल्टी भी किए थे। गोरखपुर से आई जांच रिपोर्ट में कोरोना पॉजिटिव निकले हैं।

गोरखपुर की महिला का बिना जांच SGPGI में हुआ ऑपरेशन, जांच में कोरोना पॉजिटिव मिली

गोरखपुर की बरगदवा निवासी हृदय रोगी जानकी देवी का रविवार को संजय गांधी पोस्ट ग्रेजुएट इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज ( SGPGI), लखनऊ में बिना कोरोना संक्रमण की जांच कराए ऑपरेशन कर दिया गया। बाद में जांच हुई, रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर हड़कप मच गया। इसके पहले उनकी गोरखपुर के सबेरा हॉस्पिटल में ECG हुई थी। सूचना मिलने पर स्वास्थ्य टीम सबेरा हॉस्पिटल में जांच शुरू कर दी है। महिला की ECG होने के दौरान कितने मरीज भर्ती थे, इलाज करने वाले डॉक्टर व स्वास्थ्य कर्मियों की जानकारी जुटाई जा रही है। सीएमओ डॉ श्रीकांत तिवारी ने बताया कि SGPGI से सूचना नहीं आयी थी। अखबार से सूचना मिलने पर मैंने वहां फोन कर पूरी जानकारी ली है। स्वास्थ्य विभाग की टीम सबेरा हॉस्पिटल में भेज दी गयी है। SGPGI में पेसमेकर लगाने वाले डॉक्टर को क्वॉरंटाइन करा दिया गया है और महिला को कोरोना वार्ड में शिफ्ट कर दिया गया है, जहां उनका इलाज चल रहा है।

मुंबई से घर आये युवक की मौत, जांच कोरोना पॉजिटिव निकला

बस्ती जिले में रुधौली थाना क्षेत्र के छतरिया ग्राम पंचायत के राजस्व पुरवा कुचुरूआ मे शुक्रवार को ट्रक से घर आये हुए युवक की मौत हो गई थी। अजमत (45) पुत्र महीबुल्लाह घर आये और रात्रि मे ही उनकी मौत हो गई थी।  ग्रामीणो ने तहसील प्रशासन को दिया सूचना दिया। स्वास्थ्य विभाग की टीम मौके पर पहुंची। शव को कोरोना प्रशिक्षण के लिए बस्ती भेज दिया। सोमवार को मृतक की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। रिपोर्ट आने के बाद पूरे गांव में दहशत है। एसडीएम नीरज प्रसाद पटेल ने बताया कि मृतक के संपर्क में आने वाले लोगों कोो क्बावारटाइन कियाा गया है। सैंपल लिया गया है।

कुशीनगर व बस्ती में कोरोना से दो की मौत

कोरोना से कुशीनगर में पहली मौत होने के बाद प्रशासन और अलर्ट पर आ गया है। सेवरही सीएचसी में बने कोरोना आइसोलेशन वार्ड में भर्ती सुकरौली विकास खंड के गांव पडऱी निवासी रामवृक्ष (65) की रविवार को मौत हो गई थी। सोमवार को उनकी जांच रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। सीएमओ डॉ.एनपी गुप्त ने बताया कि मृतक की रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने के बाद अन्य एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। इसी प्रकार बस्ती के रुधौली क्षेत्र के कुचुरूआ गांव निवासी अजमत, जिनकी 15 मई की रात में मौत हो गई थी, की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। बस्ती की मुख्य विकास अधिकारी सरनीत कौर ब्रोका ने मृतक की रिपोर्ट पॉजिटिव होने की पुष्टि की। दोनों मुंबई से लौटे थे। रामवृक्ष अपने दो बेटों योगेंद्र (35) व उपेंद्र (30) के साथ मुंबई के कांदिवली पूर्व में रहते थे। तीन दिन पहले दोनों बेटों के साथ घर आए थे। सीएमओ डॉ.एनपी गुप्त ने बताया कि मृतक की रिपोर्ट पॉजिटिव मिलने के बाद अन्य एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं। बस्ती में 204 नमूने की रिपोर्ट आई, जिसमें 202 की रिपोर्ट निगेटिव आई।

गोरखपुर में 11 निगेटिव, एक पॉजिटिव

गोरखपुर जिले में 11 नमूने सोमवार को निगेटिव आए। जबकि धुवहा, खजनी निवासी 65 वर्षीय बुजुर्ग की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। गोरखपुर में संक्रमितों की संख्या 19 हो गई है, जिसमें से एक की मौत हो चुकी है। तीन मरीज ठीक हो गए हैं।  उधर देवरिया में पांच की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है।

कुशीनगर से नासिक रवाना हुईं पर्यटक

महाराष्ट्र से कुशीनगर भ्रमण पर आईं मराठी पर्यटक सुलभा सोमवार को नासिक के लिए रवाना हो गईं। वह बौद्ध तीर्थ स्थलों के भ्रमण के क्रम में 14 मार्च को यहां आई थीं। लॉकडाउन में फंस गई थीं। प्रशासन ने सोमवार को नासिक जाने के लिए पास जारी किया और वह नासिक रवाना हो गईं। 

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस