गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर जिले में सोमवार को 155 नमूनों की जांच हुई जिसमें 131 नमूने निगेटिव व 24 कोरोना संक्रमित मिले। सभी के गांव सील कर दिए गए हैं। उनके संपर्क वालों की पहचान की जा रही है। सैनिटाइजेशन शुरू कर दिया गया है। अब कोरोना संक्रमितों की संख्या 104 हो गई है। इनमें से सात की मौत हो चुकी है। 25 ठीक होकर घर जा चुके हैं। 72 संक्रमितों का इलाज चल रहा है।

सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी ने बताया कि पिपराइच के खजवा निवासी 38 वर्षीय युवक दिल्ली से 20 मई को आया था। अपने गांव के प्राथमिक विद्यालय पर क्वारंटाइन था। उसकी तबीयत खराब होने पर डेंंटल कॉलेज, गीडा में क्‍वारंटाइन कराया गया था। पिपराइच के ही मथनिया जनेबी गांव निवासी 26 वर्षीय युवक मुंबई से 24 मई को आया था। तबीयत खराब होने पर इसे भी 26 मई को डेंटल कॉलेज लाया गया था। खजनी के सहरती निबहिया गांव निवासी 32 वर्षीय युवक मुंबई से 19 मई को आया था, तबीयत खराब होने पर 26 मई को इसे डेंटल कॉलेज लाया गया था। भटहट के सेवई टोला डुमरी नंबर एक निवासी 42 वर्षीय व्यक्ति 17 मई को चेन्नई से आया था। 26 मई को डेंटल कॉलेज में भर्ती किया गया था। इन सभी को रेलवे अस्पताल में शिफ्ट किया गया है। जंगल धूसड़ के महुअवा निवासी 45 वर्षीय व्यक्ति 18 मई को मुंबई से आए थे, तबीयत खराब होने पर 27 को इन्हें चरगांवा स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया था। वहां से 28 को जिला अस्पताल रेफर किए गए थे। वहीं इनका इलाज चल रहा था। रिपोर्ट पॉजिटिव आने के बाद इन्हें बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया है। अन्य सभी संक्रमितों को रेलवे अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

कुशीनगर में भी कोरोना के सात मरीज मिले, संक्रमितों की संख्‍या 24 हुई

कुशीनगर में 296 लोगों की जांच रिपोर्ट सोमवार को आ गई, जिसमें 84 निगेटिव व एक साथ सात पाॅजिटिव मिले हैं। इस प्रकार जनपद में संक्रमितों की संख्या 24 हो गई है। सीएमओ डॉ. एनपी गुप्त ने बताया कि गांवों में अधिकारी व स्वास्थ्य विभाग की टीमों ने पहुंच कर एहतियात के तौर पर सील करने और सैनिटाइज कराने का कार्य शुरू कर दिया गया है, लोगों की थर्मल जांच भी कराई जा रही है। सभी संक्रमित 25 मई से 29 के बीच बाहर से आए हैं। इनके संपर्क में आए लोगों को चिह्नित किया जा रहा है।

देवरिया में कोरोना के तीन और मरीज मिले, संक्रमितों की संख्‍या 94 पहुंची

देवरिया जनपद में कोरोना वायरस के मरीजो की संख्या लगातार बढ़ रही है। सोमवार को बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज गोरखपुर से आई रिपोर्ट में  सभी 3 रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव है। इस तरह से देवरिया में पॉजिटिव की संख्या 94 हो गई है। जिसमें 25 लोग स्वस्थ होकर अपने घर आ चुके हैं। अभी तक एक व्यक्ति की मौत हुई है।

 बस्‍ती में कोरोना के तेरह और मरीज मिले, संक्रमितों की संख्या 182 हुई

बस्ती जिले में कोरोना वायरस का कहर जारी है। सोमवार को बीआरडी से तेरह की जांच रिपोर्ट जारी की गई। सभी पॉजिटिव पाए गए हैं। इस तरह जिले में संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 182 हो गई है। इसमें पांच की मौत हो चुकी है, जबकि 43 स्वस्थ होकर अपने घर जा चुके हैं। अब जिले में सक्रिय मरीजों की संख्या 134 हो गई है। एसीएमओ डा. फखरेयार हुसैन ने बताया कि संक्रमित नए मरीज भी दिल्ली और मुंबई से हाल ही में लौटकर आए थे। इन सभी का सैंपल लेकर जांच के लिए गोरखपुर स्थित बीआरडी गोरखपुर मेडिकल कालेज में भेजा गया था। यह सभी मरीज अलग अलग जगहों पर क्वारंटाइन किए गए हैं। इसकी बैक हिस्ट्री खंगाली जा रही है।

संत कबीरनगर में एक ही दिन मिले दस नए कोरोना पॉजिटिव

संत कबीरनगर में कोरोना के 10 नए केस मिले हैं। इसके साथ ही 66 लोगों की रिपोर्ट निगेटिव आई है। जिले में कोरोना संक्रमितों की संख्‍या बढकर 93 हो गई है। इनमें से 37 बीमार ठीक होकर अपने घर जा चुके हैं। छह संक्रमितों की मौत भी हो चुकी है।

सिद्धार्थनगर में सात नए कोरोना पॉजिटिव मिले, 121 हुई कुल संख्‍या

सोमवार को बीआरडी मेडिकल कालेज गोरखपुर से सिद्धार्थनगर की कोरोना संदिग्‍ध की 15 रिपोर्ट जारी की गई। इसमें 7 पॉजिटिव और 8 निगेटिव है। कुल पॉजिटिव 121 हो गए हैं, जिसमें 40 ठीक हो चुके हैं। जबकि दो की मौत हो चुकी है। सीएमओ डॉ सीमा राय के अनुसार नए मरीजों में डुमरियागंज ब्लाक के खखरगड्डी का एक, उसका ब्लाक के इमिलिया और नगवा में एक-एक मरीज, शोहरतगढ़ के चिल्हिया में एक, खुनियांव ब्लाक के रामपुरवा में एक, सालनजोत मुडिला में एक और मुडिला बिस्कोहर में एक मरीज संक्रमित मिले हैं। यह सभी विभिन्न सेंटर पर क्वारंटाइन किये गए थे। इनमें तीन ऐसे हैं जो पॉजिटिव के संपर्क में आने पर संक्रमित हुए हैं जबकि चार बाहर से घर लौटे। अब तक 2610 जांच हुई है, जिसमें 1942 लोग निगेटिव मिलें हैं। 550 लोगों के रिपोर्ट का इंतजार है।

गोरखपुर में कोरोना से छठी मौत, एक नया केस मिला

बाबा राघव दास (BRD) मेडिकल कॉलेज में भर्ती एक और कोरोना संक्रमित की मौत हो गई। उसका अंतिम संस्कार कोविड 19 प्रोटोकाल के तहत पुलिस, स्वास्थ्य विभाग की टीम व परिजनों की उपस्थिति में राजघाट पर करा दिया गया। जिले की यह छठें कोरोना संक्रमित की मौत है।

बड़हलगंज के कोल्हुआ चैनपुर निवासी विदेशी (45) मुंबई में रहते थे। वह 19 मई को घर आए थे। अचानक 23 मई को उनकी तबीयत खराब हुई तो उन्हें मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराया गया। ट्रैवेल हिस्ट्री के आधार पर उनका नमूना जांच के लिए भेजा गया था। 27 मई को उनकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई। रविवार को इलाज के दौरान उनकी मौत हो गई।

प्राचार्य डॉ. गणोश कुमार ने बताया कि उनका लीवर खराब हो गया था और वह कोरोना संक्रमित भी थे। स्वास्थ्य विभाग की टीम व पुलिस की देखरेख में परिजनों की उपस्थिति में उनका अंतिम संस्कार राजघाट पर कराया गया है। उधर गोरखपुर-बस्ती मंडल में रविवार को 357 नमूनों की जांच हुई। इसमें से 330 निगेटिव जबकि 27 पाजिटिव पाए गए। 27 लोगों में देवरिया के सर्वाधिक 11, सिद्धार्थनगर के सात, बस्ती के पांच, संतकबीरनगर के तीन व गोरखपुर का एक व्यक्ति शामिल है।

रेलवे अस्पताल में भर्ती नहीं होंगे बच्चे व बुजुर्ग

कोरोना संक्रमित बच्चे व 60 साल से अधिक के बुजुर्गों को रेलवे अस्पताल में नहीं भर्ती किया जाएगा। इनकी प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, इसलिए इन्हें बीआरडी मेडिकल कॉलेज में भर्ती करने का निर्णय लिया गया है। रेलवे अस्पताल को 200 बेड का कोविड 19 लेवल- 1 अस्पताल बनाया गया है। पहले तय था कि इस अस्पताल में ऐसे कोरोना संक्रमितों को भर्ती किया जाएगा, जिनमें कोई लक्षण न हों। लक्षण आने पर तत्काल उन्हें कोविड 19 लेवल टू व थ्री अस्पताल भेजा जाएगा। यहां लेवल टू व थ्री अस्पताल बीआरडी मेडिकल कॉलेज को बनाया गया है। स्वास्थ्य विभाग ने सतर्कता बरतते हुए नियमों में थोड़ी तब्दीली की है।

अब कोरोना संक्रमित बच्चों व 60 वर्ष से अधिक के बुजुर्गों को लक्षण हो या न हो, मेडिकल कॉलेज ही भेजा जाएगा। सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी ने बताया कि बच्चों व बुजुर्गों की प्रतिरोधक क्षमता युवा वर्ग की अपेक्षा कमजोर होती है। अचानक तबीयत खराब होने पर उन्हें तुरंत इलाज व वेंटीलेटर की सुविधा मिल सके, इसलिए ऐसे संक्रमितों को मेडिकल कॉलेज में भर्ती कराने का निर्णय लिया गया है। अन्य बिना लक्षणों वाले संक्रमित रेलवे अस्पताल में भर्ती किए जाएंगे।

Posted By: Pradeep Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस