गोरखपुर, जागरण संवाददाता। Gorakhpur Weather News 27 July 2021: बारिश को लेकर शहरवासियों का इंतजार पूरा हुआ। सप्ताह भर की भीषण उमस भरी गर्मी के बाद आखिरकार मंगलवार की सुबह बारिश का सिलसिला शुरू हो गया। पुरवा हवाओं के साथ हो रही बारिश ने शहर की गर्मी को शांत कर दिया, जिससे लोगों ने राहत महसूस की है। मौसम विज्ञानी कैलाश पांडेय के मुताबिक गरज-चमक के साथ बारिश का यह क्रम अब रुक-रुक कर तीन दिन तक चलता रहेगा।

अन्‍य ज‍िलों में भी होगी बार‍िश

मौसम विज्ञानी ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में चार दिन पहले बना हवा के कम दबाव के क्षेत्र का प्रभाव अब पूर्वी उत्तर प्रदेश तक पहुंच गया है। उधर बंगाल की खाड़ी की ओर से लगातार चल रही पुरवा हवाएं पूर्वी उत्तर प्रदेश के वातावारण की नमी को निरंतर बढ़ा रही हैं। गोरखपुर और आसपास के क्षेत्रों में इसी वजह से बारिश हो रही है। चूंकि यह वायुमंडलीय परिस्थितियां अभी बनी रहेंगी, ऐसे में बारिश का क्रम भी दो से तीन दिन जारी रहेगा। इन परिस्थितियों की वजह पूर्वी उत्तर प्रदेश के 50 से 75 फीसद हिस्से में बारिश का पूर्वानुमान मौसम विशेषज्ञ जता रहे हैं। कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम तो कुछ पर मध्यम से भारी बारिश का पूर्वानुमान है। खासकर पूर्वी क्षेत्रों यानी नेपाल की तराई में बसे जिलों सिद्धाथनगर और महराजगंज में कुछ स्थानों पर भारी बारिश रिकार्ड की जा सकती है।

24 घंटे में छह डिग्री गिर गया पारा

बारिश ने तेजी से बढ़ रहे तापमान को न केवल नियंत्रित कर दिया बल्कि उसे महज 24 घंटे में छह डिग्री सेल्सियस नीचे भी गिरा दिया है। रविवार को जो अधिकतम तापमान 38.5 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था, सोमवार को वह गिरकर 32.5 डिग्री सेल्सियस पर आ गया। 28 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुके न्यूनतम तापमान में भी गिरावट दर्ज की गई है। मंगलवार की सुबह वह दो डिग्री गिरकर 26 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है। मौसम विज्ञान के अनुसार अभी इसमें और एक से दो डिग्री की गिरावट दर्ज की जाएगी।

Edited By: Pradeep Srivastava