Move to Jagran APP

गोरखपुर में रसोई गैस की जबरदस्त कमी, जानें-कहां से पैदा हुई यह परेशानी Gorakhpur News

दशहरा के पहले से रसोई गैस की मांग में इजाफा होता है। दिवाली तक आते-आते डिमांड और बढऩे लगती है। त्योहार को देखते हुए आपूर्ति बढ़ा दी जाती है लेकिन इंडियन आयल ने आपूर्ति नहीं बढ़ाई।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sat, 19 Oct 2019 08:52 PM (IST)Updated: Sun, 20 Oct 2019 08:00 AM (IST)
गोरखपुर में रसोई गैस की जबरदस्त कमी, जानें-कहां से पैदा हुई यह परेशानी Gorakhpur News
गोरखपुर में रसोई गैस की जबरदस्त कमी, जानें-कहां से पैदा हुई यह परेशानी Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। इंडियन आयल की एजेंसियों पर रसोई गैस का संकट गहराने लगा है। मांग बढऩे और लखनऊ प्लांट से कम सिलेंडर आने के कारण कई एजेंसियों पर बैकलॉग 10 दिन तक पहुंच गया है। उपभोक्ता फिर एजेंसी के गोदाम और शोरूम का चक्कर काटने लगेे हैं। लोगों की परेशानी के बाद भी आपूर्ति विभाग, इंडियन आयल और प्रशासन के अफसर आपूर्ति बढ़ाने की चिट्ठी लिखकर शांत हो जा रहे हैं। जल्द आपूर्ति नहीं बढ़ी तो हालात बेकाबू हो सकते हैं।

loksabha election banner

इस बार आपूर्ति नहीं बढ़ा पाई कंपनी

दशहरा के पहले से रसोई गैस की मांग में इजाफा होता है। दिवाली तक आते-आते डिमांड और बढऩे लगती है। इसके लिए आयल कंपनियां पहले से ही तैयारी में जुट जाती हैं। त्योहार को देखते हुए आपूर्ति बढ़ा दी जाती है लेकिन इस बार अब तक इंडियन आयल ने आपूर्ति नहीं बढ़ाई। आलम यह है कि मांग बढ़ रही है लेकिन आपूर्ति पहले की तरह है।

ठंड में और होगी समस्या

दिवाली तक आपूर्ति सामान्य नहीं हुई तो ठंड में इंडियन आयल की एजेंसियों पर रसोई गैस की समस्या और विकराल रूप धारण करेगी। वजह ठंड में रसोई गैस की डिमांड बढ़ जाती है।

बाटलिंग प्लांट से उत्पाद में अभी देर

इंडियन आयल के गीडा स्थित बाटलिंग प्लांट से रसोई गैस सिलेंडर की आपूर्ति में अभी देर है। प्लांट शुरू करने के लिए नवंबर की डेडलाइन तय की गई है। प्लांट शुरू होगा तो तकरीबन दो महीने तक कामर्शियल सिलेंडर में गैस भरी जाएगी। इसके बाद रसोई गैस सिलेंडरों की आपूर्ति होगी। यानी जनवरी से पहले इंडियन आयल के गीडा बाटलिंग प्लांट से रसोई गैस की संभावना नहीं दिख रही है।

होली में भी हुई थी कमी

होली में भी रसोई गैस की कमी के कारण लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा था। स्थिति यह थी कि एक महीने पहले की बुकिंग के बाद भी सिलेंडर के लिए धक्के खाने पड़े थे। 150 ट्रक सिलेंडर की जरूरत

गोरखपुर-बस्ती मंडल में इंडियन आयल के रोजाना तकरीबन 150 ट्रक सिलेंडर (एक ट्रक में तीन सौ सिलेंडर होते हैं) की जरूरत होती है। वर्तमान में 100 के आसपास  ट्रक सिलेंडर ही मिल पा रहे हैं।

बीपीसी व एचपी में दिक्कत नहीं

भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन (बीपीसी) में पर्याप्त आपूर्ति मिलने के कारण कोई दिक्कत नहीं है। पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष गंगा सागर राय कहते हैं कि बैतालपुर बाटलिंग प्लांट से भारत पेट्रोलियम की एजेंसियों पर रोजाना 60 ट्रक सिलेंडर भेजे जा रहे हैं। ङ्क्षहदुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन (एचपीसी) की रसोई गैस एजेंसी सुशीला गैस के संजय तिवारी ने कहा कि रसोई गैस की कोई किल्लत नहीं है।

समस्‍या समाधान के लिए यहां करें फोन

रसोई गैस से जुड़ी समस्या के लिए टोल फ्री नंबर 18002333555 पर फोन करें।

जल्‍द ही आपूर्ति होगी ठीक

इंडियन आयल के चीफ एरिया मैनेजर मुनीश गुप्ता का कहना है कि लखनऊ का प्लांट अपनी क्षमता से 130 फीसद ज्यादा उत्पादन कर रहा है। कुछ दिक्कत है। जल्द ही आपूर्ति सामान्य हो जाएगी। गोरखपुर का बाटलिंग प्लांट भी जल्द उत्पादन शुरू कर देगा। सभी को समय से रसोई गैस सिलेंडर मिलेंगे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.