गोरखपुर, जेएनएन। होली में अपराधियों पर शिकंजा कसने के लिए एसपी रेलवे ने चेकिंग का खास प्लान बनाया है। सुरक्षा के लिहाज से संवेदनशील मानी जाने वाली 26 ट्रेनों पर विशेष नजर रहेगी। तय किए गए 17 स्टेशनों पर थानेदार और चौकी प्रभारी फोर्स के साथ चेकिंग करेंगे और इसकी रिपोर्ट कंट्रोल रूम में भेजेंगे।

यहां से आने वाली ट्रेनों पर रहेगी विशेष नजर

त्योहार के समय ट्रेनों में जहरखुरान, लूट व चोरी करने वाले गिरोह के सदस्य सक्रिय हो जाते हैं। दिल्ली, मुंबई, चेन्नई, बंगलुरु, कोलकाता, हैदराबाद, चंड़ीगढ़, लुधियाना, सूरत, अहमदाबाद और हरियाणा से कमा कर लौटने वाले मजदूर निशाने पर होते हैं। ट्रेनों की सामान्य बोगी में सफर करने वालों को ये आसानी से शिकार बनाते हैं। यात्रियों की सुरक्षा के लिए एसपी रेलवे पुष्पांजलि देवी ने कई इंतजाम किए हैं।

इन ट्रेनों की यहां पर होगी चेकिंग

स्टेशन      चेक होने वाली ट्रेन

गोरखपुर - एलटीटी, सप्तक्रांति

पडरौना - लखनऊ-छपरा, सत्याग्रह

बस्ती - एलटीटी, कुशीनगर

खलीलाबाद- कुशीनगर, गोरखधाम

गोंडा - आम्रपाली, गोरखधाम

मनकापुर- आम्रपाली, कुशीनगर

तुलसीपुर - इंटरसिटी, पनवेल

आनंदनगर- नौतनवा डेमो,डालीगंज पैसेंजर

बहराइच- डेमो, सवारी गाड़ी

देवरिया- चौरीचौरा, बाघ एक्स.

भटनी - छपरा इंटरसिटी, छपरा पैसेंजर

मऊ - इंटरसिटी, काशी एक्सप्रेस

वाराणसी सिटी- पवन, काशी एक्सप्रेस

आजमगढ़ - गोदान, कैफियत एक्सप्रेस

गाजीपुर-सारनाथ एक्सप्रेस, वाराणसी पैसेंजर

बलिया- उत्सर्ग, पवन एक्सप्रेस

होली में यात्रियों की सुरक्षा के लिए कई कदम उठाए जा रहे हैं। ट्रेनों में सिपाहियों की संख्या बढ़ाई जाएगी। स्टेशन पर सादे कपड़ों में ड्यूटी लग रही है। निर्धारित स्थान पर सघन चेकिंग होगी। - पुष्पांजलि देवी, एसपी रेलवे   

33 स्टेशनों पर लगेंगे सीसी कैमरे

पूर्वोत्तर रेलवे के स्टेशनों पर सुरक्षा व्यवस्था को चुस्त-दुरुस्त बनाने के लिए सीसी (क्लोज सर्किट) कैमरे लगाए जाएंगे। यह काम निर्भया फंड से होगा, जिसके लिए बोर्ड ने सहमति दे दी है। प्रथम चरण में 11 स्टेशनों पर इसकी प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। लखनऊ मंडल के नौ, वाराणसी के 13 और इज्जतनगर मंडल के 11 स्टेशनों पर कैमरे लगाए जाने हैं। सभी 33 स्टेशनों पर कैमरा लगाने की जिम्मेदारी रेलटेल और दूरसंचार विभाग को मिली है। जोनल और मंडल स्तर पर निगरानी के लिए गाजीपुर स्टेशन पर वीडियो सर्विलांस सिस्टम स्थापित किया गया है। फिलहाल ए-वन श्रेणी में आने वाले पूर्वोत्तर रेलवे के गोरखपुर, लखनऊ और छपरा जंक्शन पर पहले से ही कैमरे लग चुके हैं। गोरखपुर जंक्शन पर लगे 69 कैमरों से एकीकृत सुरक्षा प्रणाली न केवल मजबूत हुई है बल्कि स्टेशन की एक-एक गतिविधियों की निगरानी हो रही है।

इन स्टेशनों पर लग रहे कैमरे

काठगोदाम 40

रुद्रपुर सिटी 13

गोंडा जंक्शन 40

बस्ती 40

खलीलाबाद 31

बलिया 40

मऊ 32

आजमगढ़ 32

बेल्थरा रोड 12

देवरिया सदर 30

सिवान 21

यहां जल्द शुरू होगी प्रक्रिया

हल्द्वानी, लालकुआं, काशीपुर, फर्रुखाबाद, मनकापुर, ऐशबाग, मडुआडीह, गाजीपुर, सुरेमनपुर, खुरसन रोड, फतेहगढ़, कन्नौज, बरेली सिटी, पीलीभीत, बादशाहनगर, सीतापुर, लखनऊ सिटी, सलेमपुर, भटनी और मैरवा। 

नियमित हुईं निरस्‍त ट्रेनें

उधर, पूर्ण निरस्त और आंशिक निरस्त 16 एक्सप्रेस ट्रेनें एक मार्च से नियमित रूप से चलाई जाएंगी। नियमित चलने वाली पूरी तरह से निरस्त ट्रेनें हैं। 05106-05105 बस्ती- गोरखपुर-बस्ती स्पेशल ट्रेन, 22424-22423 अमृतसर-गोरखपुर-अमृतसर, 14006-14005 आनंवविहार-सीतामढ़ी-आनंदविहार और 14618-14617 अमृतसर-वनमंखी-अमृतसर। नियमित चलने वाली आंशिक रूप से निरस्त ट्रेनें हैं - 15211-15212 दरभंगा-अमृतसर-दरभंगा।, 12557-12558 आनंदनगर-मुजफ्फरपुर-आनंदनगर, 15054-15053 छपरा-लखनऊ-छपरा, 1561-12562 जयनगर-नई दिल्ली-जयनगर। 

Posted By: Pradeep Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस