Move to Jagran APP

कटान हुआ नहीं कि उससे पहले ही प्रशासन ने दूसरे गांव में बसाने का कर लिया इंतजाम, खर्च होंगे 54 लाख रुपये

जगदीशपुर गांव के 30 परिवारों के लिए अच्छी खबर है। राप्ती नदी की कटान से विलीन होने के खतरे की आशंका के बीच प्रशासन ने उन्हें बगल के दूसरे गांव में बसाने की व्यवस्था कर ली है। जमीन खरीदने के लिए 54 लाख रुपये शासन ने जारी कर दिए हैं।

By Rahul SrivastavaEdited By: Published: Thu, 05 Aug 2021 03:30 PM (IST)Updated: Thu, 05 Aug 2021 03:30 PM (IST)
कटान हुआ नहीं कि उससे पहले ही प्रशासन ने दूसरे गांव में बसाने का कर लिया इंतजाम, खर्च होंगे 54 लाख रुपये
नदी से कटान की आशंका पर जगदीशपुर के 30 परिवारों को दूसरे गांव में बसाने की हुई व्यवस्‍था। प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : गोला तहसील में बड़हलगंज ब्लाक के जगदीशपुर गांव के 30 परिवारों के लिए अच्छी खबर है। राप्ती नदी की कटान से विलीन होने के खतरे की आशंका के बीच प्रशासन ने उन्हें बगल के दूसरे गांव में बसाने की व्यवस्था कर ली है। कटान से पहले ही बसाने का इंतजाम कर प्रशासन ने इन परिवारों को हौसला दिया है। जमीन खरीदने के लिए यहां से भेजे गए प्रस्ताव पर 54 लाख रुपये शासन ने जारी कर दिए हैं। अब एसडीएम गोला जमीन खरीदकर प्रभावित लोगों को उपलब्ध कराएंगे।

loksabha election banner

आठ सालों से धीरे-धीरे कटान कर रही है नदी

जगदीशपुर गांव में नदी पिछले करीब आठ सालों से धीरे-धीरे कटान कर रही है। जिन लोगों के आवास नदी की कटान में विलीन हो चुके हैं, उन्हें दूसरी जगह बसाया जा चुका है। सिंचाई विभाग ने रिपोर्ट दी थी कि करीब 30 और परिवारों के आवास नदी में विलीन हो जाएंगे। हालांकि इसमें कुछ वक्त भी लग सकता है। पर, तत्परता दिखाते हुए प्रशासन ने इन परिवारों को बसाने की ठानी। इनके लिए बगल के गांव में करीब .359 हेक्टेयर जमीन देखी गई है। इसके क्रय पर 54 लाख रुपये का खर्च आएगा। इसका प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा गया था।

शासन ने अवमुक्‍त कर दी धनराशि

शासन ने धनराशि अवमुक्त कर दी है। प्रभावित होने वाले सभी परिवारों के लोगों को अलग-अलग जमीन दी जाएगी। सरकार की अन्य योजनाओं का लाभ भी इन परिवारों को दिलाने की तैयारी चल रही है। जिला आपदा विशेषज्ञ गौतम गुप्ता ने बताया कि जगदीशपुर के लोगों को दूसरी जगह बसाने के लिए धनराशि मिल गई है। इससे जमीन खरीदकर उन्हें दी जाएगी। भविष्य में अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ भी इन परिवारों को प्रदान किया जाएगा।

सड़क पर जल-जमाव, आक्रोशित ग्रामीणों का प्रदर्शन

सहजनवां ब्लाक के गनौरी-कटसहरा सड़क पर जलजमाव को लेकर लोगों का गुस्सा फूट पड़ा। आक्रोशित ग्रामीणों ने कटसहरा चौराहा पर प्रदर्शन किया। साथ ही लोक निर्माण विभाग के जिम्मेदारों से सड़क की मरम्मत कराने की मांग की। प्रदर्शन कर रहे ग्रामीणों का नेतृत्व करते हुए अर्जुन मिश्र ने कहा कि गनौरी-कटसहरा मार्ग से करीब दो दर्जन गांव के राहगीरों का आना-जाना लगा रहता है। वर्तमान समय में  मार्ग पर जगह-जगह गढ्ढे बन चुके है। बरसात के समय गढ्ढों में जल जमाव होकर घुटना भर पानी लगा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.