गोरखपुर, जेएनएन। 'तेजस सिर्फ एक्सप्रेस ही नहीं गारंटी भी है। यात्रियों और उनके सामान की सुरक्षा प्रथम वरीयता में है। सफर ही नहीं बल्कि इस दौरान उनके घर की भी सुरक्षा और नुकसान की जिम्‍मेदारी ले ली है। जी हां, अगर आप देश की इस पहली निजी ट्रेन के मुसाफिर हैं तो साथ चलने वाला ही नहीं बल्कि घर पर रखा आपका सामान भी बीमा से सुरक्षित रहेगा। चाहे घर का सबसे कीमती सामान ही क्‍यों न हो।

आइआरसीटीसी की तरफ से है यह तोहफा

प्राइवेट प्रीमियम ट्रेन में टिकट बुक करते ही यात्री को 25 लाख का निश्शुल्क बीमा देने वाले इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) ने यात्रियों को एक और तोहफा दिया है। यात्रा के दौरान ट्रेन ही नहीं घर पर रखा सामान भी अगर चोरी या लूटा जाता है तो यात्रियों को एक लाख का बीमा लाभ मिलेगा। ट्रेन लेट हुई तो मुआवजा अलग से। फिलहाल, लखनऊ से नई दिल्ली तक एक तेजस चल रही है, अब दूसरी तेजस अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलाने की योजना है। जल्द ही अन्य रूटों पर भी इसे चलाया जाएगा।

घर पहुंच जाएगा सामान

तेजस के यात्रियों को होटल, टैक्सी ही नहीं अपना सामान घर पहुंचाने के लिए भी परेशान नहीं होना है। इसका पूरा इंतजाम आइआरसीटीसी कर देगा।

यात्रियों के लिए उच्‍चस्‍तरीय सुविधा

आइआरसीटीसी के पीआरओ सिद्धार्थ सिंह का कहना है कि यात्रियों को उच्चस्तरीय सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं। घरेलू सामान की चोरी या डकैती पर मिलने वाला बीमा भी सुविधाओं के क्रम की एक कड़ी है।

Posted By: Satish Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस