Move to Jagran APP

गोरखपुर में खाद दुकानों की जांच शुरू, चार के लाइसेंस निरस्त करने की सिफारिश

खाद में मिलावट का संदेह होने पर आगे की जांच-पड़ताल के लिए 24 दुकानों से खाद के नमूने लिए गए हैं। इनमें से चार दुकानों केे लाइसेंस निरस्त करने की सिफारिश की गई है। जबकि तीन दुकानों के संचालकों को नोटिस जारी की गई है।

By Satish Chand ShuklaEdited By: Published: Tue, 29 Jun 2021 06:30 PM (IST)Updated: Tue, 29 Jun 2021 06:30 PM (IST)
खाद दुकानों के संबंध में की गई कार्रवाई का प्रतीकात्‍मक फाइल फोटो, जेएनएन।

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। शासन के निर्देश पर गठित पांच टीमों ने जनपद में खाद की दुकानों की जांच-पड़ताल की। इस दौरान बंद मिली तीन दुकानों के संचालकों को नोटिस जारी की गई है। मिलावट का संदेह होने पर आगे की जांच-पड़ताल के लिए 24 दुकानों से खाद के नमूने लिए गए हैं। चार दुकानों का लाइसेंस निरस्त करने की सिफारिश की गई है।

loksabha election banner

चरगांवा, पिपराइच और भटहट में हुई जांच

उप निदेशक कृषि संजय सिंह ने उर्वरक सहायक नवतन सिंह सोलंकी के साथ सदर तहसील क्षेत्र के चरगांवा, भटहट और पिपराइच विकास खंड की 12 दुकानों में जांच की। इस दौरान आठ दुकानों से नमूने लिए गए। टीम के पहुंचने पर सरैया, बैलो, समदार बुजुर्ग स्थित तीन दुकानों के संचालक दुकान बंदकर फरार हो गए। टीम ने तीनों दुकानों का लाइसेंस निरस्त करने की सिफारिश की है। समदार बुजुर्ग स्थित दुकान किसान सहकारी समिति बंद मिली। समिति के सचिव को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

कैंपियरगंज में 19 दुकानों का निरीक्षण

जिला कृषि अधिकारी अरविंद कुमार चौरसिया के नेतृत्व में गठित टीम ने कैंपियरगंज तहसील क्षेत्र में 19 दुकानों का निरीक्षण किया। आठ दुकानों से नमूने संकलित किए गए। रानीडीह स्थित बैजनाथ खाद भंडार के दुकानदार के दुकान बंद फरार हो जाने की वजह से लाइसेंस निरस्त करने की सिफारिश की गई है। अकटहवा स्थित मीना खाद भंडार के संचालक के कोई अभिलेख न प्रस्तुत कर पाने पर कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

जिला कृषि रक्षा अधिकारी संजय कुमार यादव ने खजनी और बांसगांव तहसील क्षेत्र में सात दुकानों का निरीक्षण कर चार नमूने लिए हैं। भूमि संरक्षण अधिकारी अनिल प्रसाद मिश्र ने चौरीचौरा तहसील क्षेत्र में आठ दुकानों की जांच की। उन्होंने एक दुकान से नमूना लिया है। अपर जिला कृषि अधिकारी रमेश द्विवेदी ने गोला तहसील क्षेत्र में आठ दुकानों का निरीक्षण किया। उन्होंने एक दुकान से नमूना लिया है तथा एक दुकानदार को कारण बताओ नोटिस जारी किया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.