गोरखपुर, जेएनएन। रिलायंस पेट्रोल पंप सहजनवा व सोनवरसा से नकदी लेकर कुशीनगर जिले के हरपुर बरवा स्थित पंजाब नेशनल बैंक जा रही वैन के लूट की छानबीन में जुटी पुलिस के हाथ कई अहम जानकारिया लगी हैं। बताया जा रहा कि आज जिस वैन से बोलेरो व बाइक सवार बदमाशों ने 1.5 करोड़ रुपये लूट की घटना को अंजाम दिया है, वह यही वैन है जिससे बीते साल 99 लाख रुपये लूट की घटना हुई थी। तब भी वैन में कोई सुरक्षा गार्ड नहीं था। पुलिस के अनुसार सहजनवा स्थित पेट्रोल पंप से मार्च 2017 में 99 लाख रुपये लेकर कैशियर व चालक इसी वैन से बरवा हरपुर आ रहे थे। वैन खोराबार थाने के जगदीशपुर बाजार के निकट पहुंची कि बाइक सवार बदमाशों ने ओवरटेक कर लिया और उन्होंने वैन में रखे 99 लाख रुपये लूटकर फरार हो गए थे। लूट की जाच में जुटी पुलिस ने चालक व कैशियर की भूमिका संदिग्ध पाई थी। पुलिस की सख्ती बरतने पर दोनों ने अपना जुर्म कबूल करते हुए परदे के पीछे की कहानी बया कर दी थी। खोराबार पुलिस ने घटना का पर्दाफाश करते हुए वैन चालक व पेट्रोल पंप पर तैनात कैशियर के अलावा घटना में शामिल चार बदमाशों को जेल भेजा था।

चालक व कैशियर के बयान में अंतर, परखने में जुटी पुलिस

डेढ़ करोड़ की लूट के चश्मदीद वैन चालक व पेट्रोल पंप के कैशियर के बयान मेल नहीं खा रहे। दोनों के बयान में अंतर आने पर पुलिस को घटना में मिलीभगत की बू आ रही है। पुलिस का मानना है कि इनसे मिली जानकारी बदमाशों तक पहुंचने में मददगार साबित होगी। दिनदहाड़े हुई लूट की इस घटना के बाद वैन चालक दीपक यादव ने हाटा कोतवाली पुलिस को फोन कर जानकारी दी। इस पर महकमे में हड़कंप मच गया। पुलिस अधीक्षक राजीव नारायण मिश्र तत्काल घटनास्थल के लिए चल दिए, चालक तथा रिलायंस पेट्रोल पंप पर तैनात कैशियर से अलग-अलग पूछताछ की। हाटा-कप्तानगंज मार्ग पर सुनसान जगह हुई लूट की इस घटना के समय कोई नहीं था। लिहाजा वैन चालक व कैशियर ही घटना के चश्मदीद हैं। घटना को लेकर दोनों के बयान एक नहीं है। दोनों द्वारा बताई जा रही कहानी में भी अंतर है। गोली बाइक सवार या बोलेरो सवारों ने मारी, के सवाल पर भी दोनों का जवाब एक नहीं है। ऐसे में दोनों की मौजूदगी में हुई लूट की घटना को लेकर अलग-अलग बयान कहीं न कहीं संदिग्धता जाहिर कर रहा है। पुलिस दोनों के बयान के आधार पर ही आगे बढ़ रही।

सटीक निशाना और चूक गई गोली

लूट की घटना को अंजाम देने वाले शातिर अपराधियों ने वैन के आगे से चालक को टारगेट कर गोली मारी, पर गोली शीशा को पार करते हुए निकल गई और चालक बच निकला। जाच में यह सामने आया है कि चालक के ठीक सामने शीशा को चीरते हुए निकली गोली से आखिर चालक कैसे बच निकला। पुलिस सूत्रों के अनुसार जिस जगह पर शीशा टूटा हुआ है वह चालक के ठीक मध्य वाला भाग है। ऐसे में चालक का सुरक्षित बच जाना भी सवाल खड़ा कर रहा।

इतनी बड़ी रकम और यह लापरवाही

वैन से कैश ले जाने को लेकर बैंक द्वारा बकायदा नियम तय किए गए हैं। सामान्यतया कैश ले जाते-ले आते समय वैन में गार्ड का रहना अनिवार्य होता है। इसी तरह जिस स्थान से कैश वैन चलेगी और जहा के लिए पहुंचेगी, संबंधित थानों की पुलिस को इसकी सूचना दी जाएगी। बैंक को भी इसकी सूचना दी जाती है। सहजनवा व सोनबरसा स्थित रिलायंस पेट्रोल पंप से जुड़े उच्च अधिकारियों ने इसका पालन नहीं किया। डेढ़ करोड़ की बड़ी रकम ले जाने वाले वैन के साथ एक सुरक्षा गार्ड तक का न होना बड़ी लापरवाही मानी जा रही। फिलहाल पुलिस कंपनी से जुड़े अधिकारी व कर्मचारियों से इसका जवाब तलाश रही है।

और छोड़ दी 10 रुपये की 200 गड्डिया

डेढ़ करोड़ लूटने वाले बदमाशों ने वैन में 10-10 रुपये की गड्डिया छोड़ दी हैं। जाच के दौरान पुलिस को वैन में दो लाख रुपये, 10-10 रुपये की 200 गड्डिया मिली हैं। बाक्स में रखी गई बड़ी नोटों से अलग रखी गईं इन गड्डियों को बदमाश नहीं ले गए या फिर उनकी नजर नहीं पड़ी। पुलिस यह भी पता कर रही कि कहीं बदमाशों को पता तो नहीं था कि झोले में रखे नोट दस-दस के हैं।

ऐसे हुई थी घटना कुशीनगर जिले के हाटा कोतवाली क्षेत्र में सोमवार को बदमाशों ने दिनदहाड़े लूट की बड़ी घटना को अंजाम दिया। हाटा-कप्तानगंज मार्ग पर बखराबाद गांव के समीप रिलायंस पेट्रोल पंप के कैश वैन को ओवरटेक कर, एक बोलेरो और दो बाइक सवार छह लुटेरों ने चालक को टारगेट कर गोली चला दी और एक करोड़ 50 लाख रुपये लूट लिए। बदमाश वारदात के बाद फरार हो गए। वह वैन गोरखपुर के सोनबरसा व सहजनवां स्थित रिलायंस पेट्रोल पंप का कैश लेकर गोरखपुर जिले के पिपराइच निवासी कैशियर तेज प्रताप ¨सह व बिहार प्रांत के थाना सासामूसा के गांव सिसवनहया निवासी चालक दीपक यादव कुशीनगर जिले के हाटा कोतवाली के हरपुर बरवा स्थित पंजाब नेशनल बैंक में जमा कराने जा रहे थे। वैन हाटा-कप्तानगंज मार्ग पर बखराबाद के निकट पहुंची थी की बोलेरो व दो बाइक सवार बदमाशों ने ओवरटेक कर रोका और चालक को टारगेट कर फायर झोंक दिया। गोली शीशे को भेदते हुए चालक के बगल से गुजर गई। इससे दोनों वैन सवार दहशत में आ गए। बदमाशों ने कैश रखे बाक्स को लूट लिया और गोरखपुर की ओर फरार हो गए।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस