Move to Jagran APP

साढ़े 18 घंटे गोरखपुर में रहेंगे राष्ट्रपति, स्‍वागत के लिए सज रही गोरक्षनगरी

भारत के राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगमन की तैयारी में पूरा प्रशासनिक अमला जुटा हुआ है। पूरे शहर को सजाया जा रहा है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 06 Dec 2018 11:08 AM (IST)Updated: Fri, 07 Dec 2018 09:48 AM (IST)
साढ़े 18 घंटे गोरखपुर में रहेंगे राष्ट्रपति, स्‍वागत के लिए सज रही गोरक्षनगरी
साढ़े 18 घंटे गोरखपुर में रहेंगे राष्ट्रपति, स्‍वागत के लिए सज रही गोरक्षनगरी
गोरखपुर, जेएनएन। राष्ट्रपति और उनकी धर्मपत्नी का शहर में प्रवास तकरीबन 18.30 घंटे का होगा। आगमन से लेकर उनके प्रस्थान तक का आधिकारिक कार्यक्रम अभी भले ही जारी न हुआ हो, लेकिन उनके मिनट-टू-मिनट कार्यक्रम की रूपरेखा लगभग तैयार हो चुकी है। राष्ट्रपति सचिवालय से लेकर मुख्य सचिव कार्यालय इन दिनों लगातार जिला प्रशासन के संपर्क में हैं।
सूत्रों के अनुसार राष्ट्रपति नौ दिसंबर की दोपहर बाद 3:10 बजे राष्ट्रपति भवन से प्रस्थान करेंगे। 3:35 पर उनका विशेष विमान दिल्ली एयरपोर्ट से उड़ान भरेगा। शाम 4:55 पर गोरखपुर एयरपोर्ट पर उनका आगमन होगा। 5:20 पर वह गोरखपुर सर्किट हाउस पहुंचेगे। शाम 7:00 से 8:00 बजे तक का समय अति गण्यमान्य लोगों के साथ मुलाकात के लिए आरक्षित रहेगा। सर्किट हाउस में ही भोजन करने के बाद वह रात्रि विश्राम करेंगे। 10 दिसंबर की सुबह राष्ट्रपति 9:15 बजे सर्किट हाउस से चलकर 9:30 बजे गोरखनाथ मंदिर पहुंचेगे। सुबह 9:30 से 10:00 तक का समय आरक्षित है। सुबह 10:00 से 11:00 बजे तक राष्ट्रपति महाराणा प्रताप शिक्षा परिषद के स्थापना दिवस समारोह में बतौर मुख्य अतिथि सम्मिलत होंगे।  सुबह 11:00 बजे राष्ट्रपति गोरखनाथ मंदिर से चलकर सीधे एयरपोर्ट जाएंगे और 11:30 बजे उनका विमान दिल्ली के लिए उड़ान भरेगा।
बगैर मिर्च वाला शाकाहारी खाना पसंद
देश की प्रथम महिला व राष्ट्रपति की धर्मपत्नी पूर्ण शाकाहारी हैं। सरसों और जैतून के तेल में पके भारतीय व्यंजन और सलाद उनकी पसंद हैं। खाना मसालेदार और तीखा नहीं होना चाहिए। खाना पकाने में क्रीम और अत्याधिक तेल का इस्तेमाल वर्जित है। वह किसी भी तरह की एलर्जिक नहीं हैं। चाय में वह बगैर चीनी वाली ग्रीन टी पीती हैं।
कई योजनाओं का कर सकते हैं शिलान्यास
प्रशासनिक सूत्रों के अनुसार राष्ट्रपति कई योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी कर सकते हैं। राष्ट्रपति 127 करोड़ की जिन परियोजनाओं का लोकार्पण व शिलान्यास कर सकते हैं उनमें 15.32 करोड़ की लागत से बने एनेक्सी भवन, आबकारी भवन, गाहासांड़ एप्रोच मार्ग, 100 बेड के एमसीएच विंग, स्पोट्र्स हास्टल, स्ट्रोटर्फ मैदान, कुश्ती हाल का निर्माण, मेडिकल कॉलेज में छात्रावास आदि योजनाएं शामिल हैं।
लखनऊ से आएगी कैथ एंबुलेंस

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के गोरखपुर आगमन को लेकर स्वास्थ्य विभाग भी अलर्ट हो गया है। इसके लिए अफसरों ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। अब तक मिले कार्यक्रम की जानकारी के अनुसार जहां कई स्थानों पर सेफ हाउस बनाए गए रहे हैं वहीं फ्लीट के साथ व कार्यक्रम स्थल पर एंबुलेंस में सभी दवाओं व सुविधाओं के साथ डाक्टरों की टीमें तैनात की जा रही हैं।
इस दिन लखनऊ से कैथ एंबुलेंस मंगाई जा रही है जिसमें अत्याधुनिक उपकरण व सुविधाओं के साथ हृदय रोग विशेषज्ञ मौजूद रहेंगे। जिला अस्पताल, मेडिकल कालेज की ओटी के साथ एक निजी अस्पताल की कैथ लैब भी सील रहेगी और वहां विशेषज्ञ चिकित्सक उपस्थित रहेंगे। राष्ट्रपति के आगमन के दिन शहर में राज्यपाल व मुख्यमंत्री भी मौजूद रहेंगे। इन तीनों लोगों की फ्लीट के साथ एक-एक एंबुलेंस रहेगी। एक एंबुलेंस में एक फिजिशियन, एक सर्जन, एक बेहोशी के डाक्टर व स्टाफ जरूरी सुविधाओं व दवाओं के साथ मौजूद रहेंगे। सर्किट हाउस, जिला अस्पताल, गोरखनाथ मंदिर व बीआरडी मेडिकल कालेज में सेफ हाउस बनेगा जहां पर विशेष चिकित्सक व स्टाफ जरूरी दवाओं व उपकरणों के साथ मौजूद रहेंगे। कार्यक्रम स्थल पर भीड़ को देखते हुए निर्धारित संख्या में एंबुलेंस रखी जाएगी। पूरे कार्यक्रम के दौरान लगभग 35 डाक्टरों की ड्यूटी लगाई जाएगी।
चार ग्रुप के ब्लड का हो रहा इंतजाम
कार्यक्रम के दिन स्वास्थ्य विभाग चार ग्रुप के ब्लड का इंतजाम करने में जुटा है। सीएमओ डा. श्रीकांत तिवारी के अनुसार राष्ट्रपति का ब्लड ग्रुप बी पाजिटिव है। उनकी धर्मपत्नी का गु्रप ए निगेटिव, राज्यपाल का ब्लड ग्रुप  ओ पाजिटिव जबकि मुख्यमंत्री का एबी पाजिटिव है। सभी ब्लड ग्रुपों का इंतजाम कर लिया गया है।
एयरपोर्ट से सर्किट हाउस तक पोल पर लगाई जाएगी रंगीन एलईडी
राष्ट्रपति के लिए निर्धारित मार्ग रात में जगमग दिखेंगे। गोरखपुर विकास प्राधिकरण एयरपोर्ट से लेकर सर्किट हाउस तक स्थित पोल पर रंगीन एलईडी लाइट लगाएगा। राष्ट्रपति का काफिला जिस मार्ग से गुजरेगा, उसे पूरी तरह से चकाचक बनाया जा रहा है। मुख्यमंत्री ने सभी अधिकारियों को इस संबंध में निर्देश दिए हैं। रात में एलईडी लाइट से मार्ग जगमग रहे, इसके लिए जीडीए ने बुधवार को इस्टीमेट तैयार किया। तैयारी है कि रास्ते में जितने भी स्ट्रीट लाइट के पोल हैं, उन पर पट्टे वाली रंगीन एलईडी लाइट लगाई जाए। गुरुवार से स्ट्रीट लाइट पोल पर एलईडी लाइट लगाने का काम शुरू होने की संभावना है।


तेज हुई तैयारी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आगमन की तैयारी में नगर निगम जी-जान से जुटा हुआ है। खासकर उन मार्गो को चमकाया जा जा रहा है जिधर से महामहिम का काफिला गुजरेगा। उनके काफिला में किसी तरह की बाधा उत्पन्न न हो इसके लिए नगर निगम और प्रशासन ने योजना बनाई है। इसके मद्देनजर नगर निगम ने मोहद्दीपुर से पैडलेगंज तक न सिर्फ सड़क की दोनों पटरियों से अतिक्रमण हटाया बल्कि सौ कर्मचारियों को लगाकर नाला भी साफ करा दिया। प्रशासन एवं निगम के अधिकारी भी पूर दिन मुस्तैदी के साथ जुटे रहे। समारोह में शामिल होंगे राष्ट्रपति महाराणा प्रताप इंटर कॉलेज के स्थापना समारोह में शामिल होने के लिए महामहिम नौ दिसंबर को दो दिवसीय दौरे पर गोरखपुर आ रहे हैं। उनके दौरे को देखते हुए कई दिनों से सड़कों से अतिक्रमण हटाया जा रहा है। सिटी मजिस्ट्रेट अजीत कुमार सिह, नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. मुकेश रस्तोगी एवं सहायक नगर आयुक्त संजय कुमार शुक्ला के नेतृत्व में मोहद्दीपुर से पैडलेगंज से अतिक्रमण हटाकर नालों की सफाई कराई गई। भारी फोर्स की मौजूदगी में अतिक्रमणकारी विरोध नहीं कर सके। दीवार पर आकर्षक कलाकृतियां धर्मशाला बाजार से लेकर गोरखनाथ तक सड़क को चकाचक किया जा रहा है। साथ ही धर्मशाला से लेकर तरंग क्रासिंग तक रेलवे लाइन के किनारे बनी दीवार पर आकर्षक कलाकृतियां बनाई जा रही है। इस कार्य में 15 लोगों को लगाया गया है। गोरखनाथ ओवर ब्रिज से गोरखनाथ मंदिर तक लगे स्टीट लाइट के खंभों को रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया है। निगम की आठ टीमें इस कार्य में जुटी हुई हैं। एयरपोर्ट से मोहद्दीपुर होते हुए गोरखनाथ मंदिर तक साफ-सफाई के लिए 450 कर्मचारियों को तैनात किया गया है। इसी तरफ नाला एवं इमरजेंसी गैंग को भी सफाई के लिए विभिन्न क्षेत्रों में लगाया गया है। महापौर सीताराम जायसवाल ने निगम द्वारा कराए जा रहे कार्यो का निरीक्षण किया। उन्होंने निगम के अधिकारियों से दो दिनों के भीतर तैयारियों पूरी करने का निर्देश दिया।

Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.