Move to Jagran APP

गोरखपुर में सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ ने क‍िया सफाई कर्मचार‍ियों का सम्‍मान, कहा- विकास की नई इबारत ल‍िख रहा यूपी

CM Yogi Adityanath in Gorakhpur 12 सितंबर तक चलने वाले विशेष सफाई महाअभियान में मुख्यमंत्री ने सफाईकर्मियों की जमकर तारीफ की। कहा कि सफाईकर्मी खुद की चिंता किए बगैर स्वच्छता के नए मानक स्थापित कर लोगों के स्वस्थ जीवन की परिकल्पना को साकार कर रहे हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 05 Sep 2021 12:23 PM (IST)Updated: Sun, 05 Sep 2021 12:23 PM (IST)
गोरखपुर में सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ ने क‍िया सफाई कर्मचार‍ियों का सम्‍मान, कहा- विकास की नई इबारत ल‍िख रहा यूपी
गोरखपुर में सफाई कम्रचार‍ियों को सम्‍मान‍ित करते सीएम योगी आद‍ित्‍यनाथ। - जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक बार फिर माफियाओं के खिलाफ अपने इरादे जाहिर किए। राप्तीनगर वार्ड के रैम्पस स्कूल में शिक्षक दिवस पर रविवार को पूरे प्रदेश में एक साथ शुरू हुए सफाई महाअभियान में मुख्यमंत्री ने कहा कि माफिया, मच्छर और गंदगी से मुक्त होकर हम विकास की नई कहानी लिख रहे हैं। एक समय था जब पूर्वी उत्तर प्रदेश माफियाओं का गढ़ था। उस समय मलेरिया, दिमागी बुखार और डेंगू के मामले बढ़ते जा रहे थे। उस समय एक तरफ माफिया का कहर था तो दूसरी तरफ मच्छर और गंदगी का। आज परिस्थितियां पूरी तरह बदल चुकी हैं।

loksabha election banner

12 सितंबर तक चलेगा अभियान, जलभराव दूर कराकर होगा सैनिटाइजेशन व फागिंग

12 सितंबर तक चलने वाले विशेष सफाई महाअभियान में मुख्यमंत्री ने सफाईकर्मियों की जमकर तारीफ की। कहा कि सफाईकर्मी खुद की चिंता किए बगैर स्वच्छता के नए मानक स्थापित कर लोगों के स्वस्थ जीवन की परिकल्पना को साकार कर रहे हैं। इसमें सफाईकर्मियों का परिश्रम और पुरुषार्थ झलकता है। खुद का स्वास्थ्य चाहे जैसा हो, सफाईकर्मी नागरिकों को स्वस्थ बनाने में जुटे रहते हैं। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मार्गदर्शन में स्वच्छता अभियान ने बीमारियों से नागरिकों को मुक्त किया है। हर घर शौचालय और सफाई से इंसेफ्लाइटिस जैसी महामारी भी अब न्यूनतम स्तर पर पहुंच गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि देश के दूसरे राष्ट्रपति डा. सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती पर सफाई महाअभियान की शुरुआत की गई है। शिक्षक का अर्थ होता है समाज को दिशा दिखाने वाला। सफाई के लिए हर व्यक्ति को शिक्षक की भूमिका में आकर लोगों को प्रेरित करते हुए अभियान चलाना चाहिए।

सफाईकर्मियों के स्वागत पर बजी तालियां

अपनी बात शुरू करते ही मुख्यमंत्री ने पहले सफाईकर्मियों का स्वागत किया। इस पर सफाईकर्मियों ने खूब तालियां बजाईं।

नदियों को ओवरफ्लो होने का झेल रहे दुष्परिणाम

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि नदियों के ओवरफ्लो होने का दुष्परिणाम नागरिकों को भुगतना पड़ा है। रेग्युलेटर बंद होने के कारण पानी तेजी से नहीं निकल पा रहा है। पंपिंग स्टेशन की सीमित क्षमता है। अफसरों को जलभराव की समस्या का तत्काल समाधान कराने के निर्देश दिए गए हैं। कहा गया है कि जलभराव दूर करने की स्थायी व्यवस्था कराई जाएगी। जलभराव ज्यादा दिन तक रहेगा तो बीमारियां होंगी इसलिए सफाई, छिड़काव और फागिंग जरूरी है। समस्या के समाधान के लिए नगर निगम, गोरखपुर विकास प्राधिकरण और लोक निर्माण विभाग के अफसरों की टीम बनाई गई है।

नए मोहल्लों में भी हो इंतजाम

मुख्यमंत्री ने शहर से सटे इलाकों में बन रही कालोनियों और नए क्षेत्रों में निर्माण को देखते हुए वहां रहने वाले नागरिकों की सुविधा का भी ख्याल रखा है। मुख्यमंत्री ने कहा कि नए मोहल्लों व नए क्षेत्रों में पानी निकालने के स्थायी इंतजाम होने चाहिए।

सफाईकर्मियों का हुआ सम्मान

मुख्यमंत्री ने रुखसार, किरन, लालमती, लक्ष्मी, उषा खातून, पूजा, प्रतिभा, रेखा, रामकृष्ण, दिलीप, अवधेश, सोनू, बब्लू, मोनू, श्रवण, दुर्गादास आदि सफाईकर्मियों को सम्मानित किया। उन्होंने सफाईकर्मियों के सम्मान की परंपरा शुरू करने के लिए महापौर सीताराम जायसवाल और नगर आयुक्त अविनाश सिंह की तारीफ की। कहा कि सफाईकर्मी स्वच्छता अभियान के नींव के पत्थर हैं। देर से ही सही नगर निगम प्रशासन ने इनको सम्मान दिया। यह अच्छी पहल है। हर पर्व और त्योहार के बाद अच्छा कार्य करने वाले सफाईकर्मियों, मेट, इंस्पेक्ट, सुपरवाइजरों को नगर निगम के अफसर बुलाएं और उनके साथ भोजन करें। उनका सम्मान करें। इससे सभी का मनोबल बढ़ेगा।

विशेष सफाई महाअभियान में यह होगा

सामान्य सफाई के साथ ही जलनिकासी, छिड़काव, फागिंग, सेनेटाइजेशन

यह भी कहा

हर वार्ड में मोहल्ला स्वच्छता समिति का गठन करें

सड़क के साथ ही नालियां भी बनाएं। नालियां न बनने के कारण पानी सड़क पर इकट्ठा हो जाता है और सड़क टूटने लगती है।

स्वच्छता के प्रति जागरूक होंगे तो बीमारियां दूर हो जाएंगी।

शुद्ध पेयजल के लिए नागरिकों को प्रेरित करें। जलभराव वाले इलाकों में क्लोरीन की गोलियां बांटे, नागरिकों से पानी उबालकर छानकर पीने के लिए प्रेरित करें।

स्वच्छता भारतीय संस्कृति का मूलमंत्र : महापौर

महापौर सीताराम जायसवाल ने कहा कि स्वच्छता भारतीय संस्कृति का मूलमंत्र है। नगर निगम के पार्षद, अफसर, कर्मचारी, सफाईकर्मी आदि लगातार जलभराव वाले क्षेत्रों में काम कर रहे हैं। मुख्यमंत्री के अभियान में नगर निगम प्रशासन अपनी पूरी क्षमता से जुटा है। नगर विधायक डा. राधा मोहनदास अग्रवाल ने भी अपनी बात रखी। इस दौरान क्षेत्रीय अध्यक्ष डा. धर्मेंद्र सिंह, उपसभापति ऋषि मोहन वर्मा, राप्तीनगर वार्ड के पार्षद बृजेश सिंह छोटू, आलोक सिंह विशेन, चंद्रशेखर सिंह, संतराज शर्मा, प्रभारी अपर नगर आयुक्त संजय शुक्ल, सहायक नगर आयुक्त डा. मणि भूषण तिवारी, प्रवर्तन बल के प्रभारी कर्नल सीपी सिंह आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.