Move to Jagran APP

कौन सी ट्रेनें हुईं निरस्‍त, कौन देरी से चलेंगी, पढ़ें- रेलवे की महत्‍वपूर्ण खबरें

कुंभ के कारण पूर्वोत्‍तर रेलवे ने ट्रेनों के संचलन में अपनी व्‍यवस्‍था में परिवर्तन किया है। कुंभ के लिए कई स्‍पेशल ट्रेनें चलाई गई हैं तो कई रूटों पर ट्रेनें निरस्‍त की गई हैं।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Wed, 23 Jan 2019 11:19 AM (IST)Updated: Thu, 24 Jan 2019 01:14 PM (IST)
कौन सी ट्रेनें हुईं निरस्‍त, कौन देरी से चलेंगी, पढ़ें- रेलवे की महत्‍वपूर्ण खबरें
कौन सी ट्रेनें हुईं निरस्‍त, कौन देरी से चलेंगी, पढ़ें- रेलवे की महत्‍वपूर्ण खबरें

गोरखपुर, जेएनएन। कुंभ के कारण पूर्वोत्‍तर रेलवे ने अपनी ट्रेनों के संचलन में अपनी व्‍यवस्‍था में परिवर्तन किया है। कुंभ के लिए कई स्‍पेशल ट्रेनें चलाई गई हैं तो कई रूटों पर ट्रेनें निरस्‍त की गई हैं।

loksabha election banner

पाटलिपुत्र एकमा और मौर्य एक्सप्रेस दाउदपुर में रुकेगी

यात्रियों की सहूलियत के लिए रेलवे प्रशासन ने पाटलिपुत्र और मौर्य एक्सप्रेस का ठहराव बिहार स्थित दो स्टेशनों पर बढ़ा दिया है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव के अनुसार लखनऊ-पाटलिपुत्र-लखनऊ एक्सप्रेस 12530/12529 एकमा में तथा गोरखपुर-हटिया-गोरखपुर 15028/15027 मौर्य एक्सप्रेस दाउदपुर में रुकेगी। इन ट्रेनों का ठहराव प्रयोग के आधार पर अगले छह माह तक के लिए बढ़ाया गया है।

मैलानी तक चलेगी इलेक्ट्रिक ट्रेन, विद्युतीकरण शुरू

अब मैलानी तक इलेक्ट्रिक ट्रेनें चलेंगी। लखनऊ की मंडल रेल प्रबंधक विजय लक्ष्मी कौशिक ने मंगलवार को डालीगंज-मैलानी रेलखंड पर विद्युतीकरण की शुरुआत की। 401 किमी रेल खंड का विद्युतीकरण रेल विकास निगम लिमिटेड करेगा। प्रथम चरण में डालीगंज-सीतापुर रेल खंड को प्राथमिकता दी जाएगी। रेलवे बोर्ड ने पूर्वोत्तर रेलवे के समस्त खंडों के विद्युतीकरण की संस्तुति प्रदान कर दी है। (जासं.)

साप्ताहिक जनसाधारण ट्रेनों को निरस्त

कुंभ स्पेशल के लिए रेलवे प्रशासन ने गोरखपुर और लखनऊ से चलने वाली साप्ताहिक जनसाधारण ट्रेनों को निरस्त कर दिया है। इनके आधुनिक व सुविधाजनक कोच कुंभ स्पेशल में लगाए जाएंगे। इसके अलावा रूटीन ट्रेनों में भी अतिरिक्त कोच के रूप में उपयोग किए जाएंगे। फिलहाल, 12597/12598 गोरखपुर - छत्रपति शिवाजी टर्मिनल-गोरखपुर जनसाधारण एक्सप्रेस गोरखपुर से 29 जनवरी व पांच फरवरी तथा छत्रपति शिवाजी टर्मिनल से 30 जनवरी और छह फरवरी को निरस्त है।

15101/15102 छपरा-छत्रपति शिवाजी टर्मिनल-छपरा जनसाधारण छपरा से 29 जनवरी एवं 12 फरवरी को तथा छत्रपति शिवाजी टर्मिनल से एक, आठ और 15 फरवरी को निरस्त रहेगी। जनसाधारण एक्सप्रेस ही नहीं पूर्वोत्तर रेलवे रूट पर चलने वाली पैसेंजर ट्रेनें भी निरस्त की जा रही हैं। पूर्वोत्‍तर रेलवे के सीपीआरओ संजय यादव ने कहा कि स्पेशल चलाने के अलावा रूटीन ट्रेनों में भी अतिरिक्त कोच लगाए जा रहे हैं। रेलवे बोर्ड के दिशा-निर्देश पर पर्याप्त कोचों की व्यवस्था की जा रही है।

मुंबई जाने वाली कई ट्रेनें निरस्‍त

उत्तर मध्य रेलवे के कानपुर-झांसी रेल खंड पर अगले माह नान इंटरलॉकिंग किया जाएगा। इसके चलते ट्रेनों का संचलन प्रभावित रहेगा। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी संजय यादव के अनुसार गोरखपुर और मुंबई तथा लखनऊ और पुणे के बीच चलने वाली कुछ ट्रेनें विभिन्न तिथियों में निरस्त रहेंगी।

निरस्त रहने वाली ट्रेनें

- गोरखपुर से  25 फरवरी को चलने वाली 15063 गोरखपुर-एलटीटी साप्ताहिक एक्सप्रेस।

- लोकमान्य तिलक टर्मिनस से 26 फरवरी को चलने वाली 15064 एलटीटी -गोरखपुर साप्ताहिक एक्सप्रेस।

- लोकमान्य तिलक टर्मिनस से 28 फरवरी को चलने वाली 11079 एलटीटी-गोरखपुर साप्ताहिक एक्सप्रेस।

- गोरखपुर से 23 फरवरी व दो मार्च कोच चलने वाली 11080 गोरखपुर-एलटीटी साप्ताहिक एक्सप्रेस।

- पुणे से 26 फरवरी को चलने वाली 11407 पुणे-लखनऊ जंक्शन साप्ताहिक एक्सप्रेस।

- लखनऊ से 28 फरवरी को चलने वाली 11408 लखनऊ जंक्शन-पुणे साप्ताहिक एक्सप्रेस।

23 को नहीं चलेंगी सात सवारी गाडिय़ां

पूर्वोत्तर रेलवे के गोरखपुर रूट पर चलने वाली सात सवारी गाडिय़ां 23 जनवरी को निरस्त रहेंगी। इसके अलावा कुछ ट्रेनें नियंत्रित कर चलाई जाएंगी। मालगाडिय़ों को एक साथ पास कराने के लिए सवारी गाडिय़ां निरस्त की गई हैं। मुख्य जनसंपर्क संजय यादव के अनुसार सुबह पांच से आठ बजे तक पनियहवा प्वाइंट पर तथा सात से दस बजे तक गोरखपुर के अप डायरेक्शन में फ्रेट कन्वो प्लान के तहत ट्रेनों का संचलन प्रभावित रहेगा।

निरस्त रहने वाली ट्रेनें

- 55001/55002 गोरखपुर-अयोध्या-गोरखपुर सवारी गाड़ी।

- 55055/55056 गोरखपुर-कप्तानगंज-गोरखपुर सवारी गाड़ी।

- 55077/55078 गोरखपुर-बढऩी-गोरखपुर सवारी गाड़ी।

- 55038 सीतापुर-बुढ़वल सवारी गाड़ी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.