Move to Jagran APP

अजब : डीएलएड परीक्षा में विज्ञान की जगह मिला हिंदी का पेपर

डीएलएड 2017 के द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा थी। उसमें विज्ञान की जगह परीक्षार्थियों को हिंदी का पेपर दे दिया गया। बाद में उसे वापस ले लिया गया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 01 Feb 2019 09:37 PM (IST)Updated: Fri, 01 Feb 2019 09:37 PM (IST)
अजब : डीएलएड परीक्षा में विज्ञान की जगह मिला हिंदी का पेपर
अजब : डीएलएड परीक्षा में विज्ञान की जगह मिला हिंदी का पेपर

गोरखपुर, जेएनएन। देवरिया में डीएलएड 2017 के द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा में शुक्रवार को विज्ञान की जगह हिंदी का पेपर परीक्षार्थियों को मिल गया। इसकी भनक लगने के बाद व्यवस्थापकों में हड़कंप मच गया। चंद मिनट में छात्रों से प्रश्न पत्र वापस ले लिए गए और फिर विज्ञान की परीक्षा कराई गई। डायट प्राचार्य ने इसकी सूचना परीक्षा नियामक प्रयागराज व जिलाधिकारी को दी। परीक्षा नियामक ने हिंदी प्रश्न पत्र को बदलने का निर्देश दिया है।

loksabha election banner

डीएलएड 2017 के द्वितीय सेमेस्टर की परीक्षा चल रही है। इसके लिए देवरिया शहर के तीन विद्यालय राजकीय कस्तूरबा बालिका इंटर कालेज, महाराजा अग्रसेन बालक तथा महाराजा अग्रसेन बालिका इंटर कालेज को केंद्र बनाया गया है। शुक्रवार को सुबह विज्ञान द्वितीय प्रश्न पत्र की परीक्षा थी। कस्तूरबा गाधी में जब प्रश्न पत्र खोला गया तो पता चला कि कुछ प्रश्न पत्र तो हिंदी के हैं। आनन-फानन में छात्रों से हिंदी का पेपर वापस लिए गए। हिंदी की परीक्षा शनिवार को होनी है।

डायट प्राचार्य का यह है तर्क

डायट प्राचार्य राजेंद्र प्रसाद यादव का कहना है कि सभी प्रश्न पत्र के लिफाफे पर विज्ञान द्वितीय प्रश्न पत्र लिखा हुआ था और उसकी तिथि आज की अंकित थी। इसके चलते यह पेपर खुल गया। इसकी सूचना परीक्षा नियामक को दी गई है। लगता है पैकिंग करते समय गलती हुई है। प्रश्न पत्रों को वापस लेकर सील करा दिया गया है। हिंदी की परीक्षा निर्धारित समय से होगी।

विज्ञान का प्रश्न पत्र पड़ गया कम

विज्ञान विषय के पैकेट में कुछ प्रश्न पत्र हिंदी के निकलने से विज्ञान का प्रश्न पत्र कम पड़ गया। बताया जाता है कि डायट प्राचार्य ने विज्ञान के प्रश्न पत्र की फोटो कापी कराकर परीक्षार्थियों को उपलब्ध कराया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.