Move to Jagran APP

Corona virus : पर्यटकों की मदद के लिए सहेजे जा रहे टूर ऑपरेटर Gorakhpur News

विभाग टूर ऑपरेटरों को सहेज रहा है कि वह अपने ग्राहकों से समन्वयक स्थापित करें। टिकट कैंसल कराने पर न्यूनतम धनराशि काटना सुनिश्चित करें।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Sat, 21 Mar 2020 07:23 AM (IST)Updated: Sat, 21 Mar 2020 07:23 AM (IST)
Corona virus : पर्यटकों की मदद के लिए सहेजे जा रहे टूर ऑपरेटर Gorakhpur News
Corona virus : पर्यटकों की मदद के लिए सहेजे जा रहे टूर ऑपरेटर Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर सतर्कता के क्रम में गोरखपुर और आसपास के पर्यटन केंद्रों पर पर्यटकों की आवक पर लगभग विराम लग गया है। पर्यटक तेजी से अपने टिकट कैंसल करा रहे हैं। ऐसे में अब तक पर्यटकों को लुभाने वाले पर्यटन विभाग ने अपनी नई जिम्मेदारी संभाल ली है। वह ऐसे पर्यटकों की मदद कर रहा है, जो अपना टूर कार्यक्रम कैंसल कर रहे हैं।

loksabha election banner

ग्राहकों से समन्‍वय स्‍थापित करें टूर ऑपरेटर

विभाग टूर ऑपरेटरों को सहेज रहा है कि वह अपने ग्राहकों से समन्वयक स्थापित करें। टिकट कैंसल कराने पर न्यूनतम धनराशि काटना सुनिश्चित करें। जो पर्यटक अपने कार्यक्रम को लेकर आगे की तारीख तय कर रहे हैं, उनका टूर कार्यक्रम उनकी सुविधा अनुसार फिर से बनाएं। विभाग के क्षेत्रीय कार्यालय में इसे लेकर गुरुवार को टूर ऑपरेटरों की बैठक भी बुलाई गई। बैठक में उन्हेें इसे लेकर भी सहेजा गया कि वह अपने केंद्र पर कोरोना को लेकर पर्यटकों को जागरूक करने की व्यवस्था करें। इसे लेकर हैंडबिल और पोस्टर का इस्तेमाल करें।

होटल प्रबंधन को भेजा जागरूकता पत्र

क्षेत्रीय पर्यटन कार्यालय ने अपने यहां पंजीकृत होटलों के प्रबंधन से भी जागरूकता को लेकर संपर्क साधा है। उन्हें पत्र भेजकर यह सुनिश्चित करने को कहा है कि किसी भी संदिग्ध पर्यटक की जानकारी वह तत्काल प्रशासन या स्वास्थ्य विभाग को दे। इसके अलावा अपने कर्मचारियों को मास्क उपलब्ध कराए, साथ ही सैनिटाइजर के इस्तेमाल के लिए प्रेरित करें। पर्यटन विभाग ने पत्र के माध्यम यह भी निर्देश दिया है कि हर होटल के पूछताछ केंद्र पर जागरूकता बैनर जरूर लगाए। विभाग ने बैनर का मैटर भी प्रबंधन को उपलब्ध करा दिया है।

स्‍थानीय पर्यटकों की संख्‍या 90 फीसद कम

इस संबंध में क्षेत्रीय पर्यटन अधिकारी रवींद्र कुमार मिश्रा का कहना है कि गोरखपुर और आसपास के जिलों में पर्यटकों का आवागमन करीब 90 फीसद कम हो गया है। अंतरराष्ट्रीय पर्यटक तो बिल्कुल नहीं आ रहे। अपने कार्यक्रम परिवर्तन में उन्हें किसी तरह की समस्या का सामना न करना पड़े इसके लिए टूर ऑपरेटरों को हिदायत दी गई है। होटल प्रबंधन से भी जागरूकता को लेकर सतर्क रहने को कहा गया है।

गुरुद्वारा में नहीं मनेगा वैसाखी पर्व

जटाशंकर गुरुद्वारा में 13 अप्रैल को आयोजित वैसाखी पर्व इस बार कोरोना के चलते नहीं मनाया जाएगा। सचिव कुलदीप सिंह अरोड़ा ने बताया कि भीड़ एकत्रित करना ठीक नहीं है, इसलिए इस पर्व को इस बार नहीं मनाने का निर्णय लिया गया है। गुरुद्वारा में किसी बाहरी व्यक्ति के रुकने पर भी रोग लगा दी गई है।

अश्वमेध यज्ञ का रजत जयंती समारोह स्थगित

श्रीवेद माता गायत्री ट्रस्ट के तत्वावधान में यहां चंपा देवी पार्क में 16 से 19 अप्रैल तक आयोजित अश्वमेध यज्ञ के रजत जयंती समारोह को स्थगित कर दिया गया है। समारोह की तिथि बाद में तय की जाएगी। यह जानकारी राकेश सारस्वत ने दी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.