Move to Jagran APP

गोरखनाथ मंदिर में योग के साथ सीखेंगे शिक्षण के गुर

गोरखनाथ मंदिर में योग दिवस पर 15 जून से शुरू होगा विशेष साप्ताहिक आयोजन।

By JagranEdited By: Published: Wed, 06 Jun 2018 11:30 AM (IST)Updated: Wed, 06 Jun 2018 11:30 AM (IST)
गोरखनाथ मंदिर में योग के साथ सीखेंगे शिक्षण के गुर
गोरखनाथ मंदिर में योग के साथ सीखेंगे शिक्षण के गुर

गोरखपुर : गोरखनाथ मंदिर में योग दिवस पर होने वाले विशेष साप्ताहिक आयोजन की तैयारी शुरू हो गई है। गुरु गोरक्षनाथ योग संस्थान और महाराणा प्रताप शिक्षण संस्थान के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित होने वाले इस साप्ताहिक योग शिविर और शिक्षण कार्यशाला की रूपरेखा तैयार करके मंदिर प्रबंधन आयोजन को सफल बनाने में जुट गया है। शिविर और कार्यशाला में हिस्सा लेने के लिए वक्ताओं को आमंत्रण भेजा जा रहा है।

loksabha election banner

15 जून के उद्घाटन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी सुनिश्चित मानी जा रही है। हालांकि मुख्यमंत्री के कार्यक्रम पर उनके द्वारा अंतिम मुहर लगनी बाकी है। आयोजन का समापन 21 जून यानी योग दिवस पर होगा। सात दिन के इस कार्यक्रम में सुबह पहले सत्र में योग शिविर लगाया जाएगा जबकि दूसरे सत्र में शाम को शिक्षण कार्यशाला आयोजित होगी, जिसमें शिक्षकों को शिक्षण कार्य से जुड़ी अद्यतन जानकारी दी जाएगी। योग शिविर में योग क्रिया के साथ-साथ योग पर व्याख्यान का आयोजन भी किया जाएगा। अलग-अलग दिन के व्याख्यान के लिए अलग-अलग विषय पर अलग-अलग वक्ताओं को आमंत्रित किया जा रहा है। यौगिक क्रिया और उससे जुड़े व्याख्यान कार्यक्रम की अध्यक्षता उड़ीसा से आए महंत शिवनाथ करेंगे। शिक्षण कार्यशाला का विषय साध्य, साधना और संकल्प होगा, जिसपर महाराणा प्रताप शिक्षण संस्थान से जुड़े शिक्षक न केवल मंथन करेंगे बल्कि इससे जुड़ी अद्यतन जानकारी हासिल करेंगे। शिक्षण कार्यशाला 16 से 20 जून तक आयोजित है जबकि योग शिविर का सिलसिला 15 से 20 जून तक चलेगा। साप्ताहिक आयोजन का समापन 21 जून को योग दिवस पर सामूहिक योगाभ्यास के साथ होगा।

योग शिविर के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू

योग शिविर और शिक्षण कार्यशाला के संयोजक डॉ. प्रदीप कुमार राव ने बताया कि योग शिविर में हिस्सा लेने के लिए पंजीकरण प्रक्रिया शुरू हो गई है। इच्छुक व्यक्ति गोरखनाथ मंदिर कार्यालय में जाकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं। योग शिविर में हिस्सा लेने वाले व्यक्तियों को पूरे सात दिन मंदिर परिसर में ही निवास करना होता है और शिविर के मानकों का पूरी निष्ठा से पालन करना होता है। शिविर में हिस्सा लेने वाले व्यक्तियों के रहने और खाने का प्रबंध मंदिर प्रबंधन द्वारा किया जाता है।

योग के व्याख्यान सत्र में तिथिवार विषय व वक्ता

15 जून : योग एवं स्वास्थ्य- प्रो. द्वारका नाथ

16 जून : योग का मनोविज्ञान- प्रो. डीएन यादव

17 जून : प्राणायाम- हरिनारायण धर दुबे

18 जून : मुद्रा एवं बंध- डॉ. जयंत कुमार

19 जून : योग और महायोगी गोरखनाथ- डॉ. दीनानाथ राय

20 जून : अजपाजप- डॉ. राजशेखर यादव

चार वर्ष पहले बदला शिविर का प्रारूप और समय

गोरखनाथ मंदिर में योग शिविर आयोजित होने का सिलसिला ब्रह्मलीन महंत दिग्विजयनाथ की पहली पुण्यतिथि यानी 1970 से शुरू हुआ। तब वह शिविर पुण्यतिथि के दौरान आयोजित होने वाले कार्यक्रमों के तीन आयामों में से एक था। धर्म संसद, जन संसद और योग शिविर। वह आयोजन आश्रि्वन भाद्र शुक्ल द्वादशी से आश्रि्वन कृष्ण तृतीया तक चलता था। आमतौर पर ¨हदी महीने का यह पक्ष सितंबर महीने में ही पड़ता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर संयुक्त राष्ट्र संघ ने 2014 में 21 मई को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस घोषित किया तो गोरक्षपीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ ने इस योग शिविर को योग दिवस से जोड़ दिया। ऐसे में 2015 से साप्ताहिक योग शिविर का आयोजन 15 जून से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस यानी 21 जून तक होने लगा। सिर्फ इतना ही नहीं योगी ने शिविर कार्यक्रम में शिक्षक कार्यशाला को भी जोड़ दिया, जिससे इसका स्वरूप और व्यापक हो गया। नए प्रारूप में होने वाला यह चौथा योग शिविर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.