Move to Jagran APP

GST Raid: गोरखपुर में बिना पंजीयन वाले व्यापारियों की दुकान पर GST की छापेमारी, एक साछ छह टीमों ने की कार्रवाई

जीएसटी की छह टीमों के एक साथ छापेमारी से व्यापारियों में हड़कंप मच गया। यूपी के 72 जिलों में जीएसटी की ताबड़तोड़ छापेमारी की गई है। इस दौरान जांच टीमों द्वारा दुकानों पर सभी दस्तावेजों को खंगाला गया।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Tue, 06 Dec 2022 10:20 AM (IST)Updated: Tue, 06 Dec 2022 10:20 AM (IST)
GST Raid: गोरखपुर में बिना पंजीयन वाले व्यापारियों की दुकान पर GST की छापेमारी, एक साछ छह टीमों ने की कार्रवाई
गोरखपुर में GST की छापेमारी से व्यापारियों में हड़कंप। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। वाणिज्य कर विभाग (जीएसटी) ने अभियान चलाकर बिना पंजीयन के कारोबार करने के साथ टैक्स चोरी करने वाले प्रतिष्ठानों पर छापेमारी की। जीएसटी की छह टीमों ने एक साथ गोरखपुर, पीपीगंज के साथ ही जंगल कौड़िया में दर्जनों प्रतिष्ठानों पर छापेमारी की। जो देर रात तक जारी रही।

loksabha election banner

यूपी के 72 जिलों में चला छापेमारी का अभियान

शासन के निर्देश पर यह अभियान प्रदेश के 72 जनपदों में एक साथ संचालित किया गया। जांच टीमों ने दुकानों पर बिक्री कर से संबंधित सभी दस्तावेज खंगाले। साथ ही आनलाइन व आफलाइन खरीदारी संबंधी कागजात भी देखे। राज्य कर विभाग को सूचना मिल रही थी कि कई व्यापारी बिना बिल के माल की बिक्री कर बड़े पैमाने में टैक्स चोरी कर रहे हैं। ऐसे में राज्य कर विभाग के साथ स्थानीय टीमों ने पुलिस के सहयोग से विभिन्न प्रतिष्ठानों पर छापेमारी की।

इन कारोबारियों के खिलाफ हो रही छापेमारी

विभाग की छापेमारी ऐसे कारोबारियों के खिलाफ हो रही है जो बिना पंजीयन के ही कारोबार कर रहे हैं। बताया जा रहा है कि तीन टीमें लखनऊ से आई हैं। जबकि तीन टीमें स्थानीय हैं। लखनऊ से पहुंची टीमों को एसपी सिटी ने पुलिस फोर्स मुहैया कराया है।

क्या कहते हैं अधिकारी

एडिशनल कमिश्नर देवमणि शर्मा का कहना है कि छापेमारी का उद्देश्य है कि बिना पंजीयन के कारोबार करने वाले पंजीयन कराएं। बिना पंजीयन के कारोबार होने से सरकार को राजस्व का नुकसान हो रहा है। छह टीमों ने देर रात की छापेमारी की। इसका पूरा ब्योरा बाद में देना संभव होगा।

शराब पीकर गाली देने से मना करने पर पीटा

मांट निवासी मीना देवी की तहरीर पर थाना पुलिस ने आरोपित चंद्रकेश के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया है। मीना ने तहरीर में बताया है कि आरोपित शराब के नशे में गाली दे रहा था। विरोध करने पर आरोपित और उसकी मां ने पिटाई कर दी। थाना प्रभारी नितिन रघुनाथ श्रीवास्तव ने बताया कि तहरीर पर चंद्रकेश एवं उसकी मां रूमाली देवी के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.