Move to Jagran APP

गोरखनाथ खिचड़ी मेला के श्रद्धालुओं की मदद के लिए जीआरपी का सेंटर स्‍थापित, पुलिस भी तैयार Gorakhpur News

गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी मेला में श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जीआरपी ने सेंटर स्‍थापित कर दिया है। साथ ही माघ मेले को देखते हुए जगह जगह जीआरपी के जवान तैनात कर दिए गए हैं।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Tue, 14 Jan 2020 08:00 PM (IST)Updated: Tue, 14 Jan 2020 08:00 PM (IST)
गोरखनाथ खिचड़ी मेला के श्रद्धालुओं की मदद के लिए जीआरपी का सेंटर स्‍थापित, पुलिस भी तैयार Gorakhpur News
गोरखनाथ खिचड़ी मेला के श्रद्धालुओं की मदद के लिए जीआरपी का सेंटर स्‍थापित, पुलिस भी तैयार Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। खिचड़ी व माघ मेला में बड़ी संख्या में श्रद्धालु गोरखपुर आएंगे और प्रयागराज जाएंगे। स्टेशनों पर भीड़ का दवाब होगा। श्रद्धालु को कोई दिक्कत न हो, वह सुरक्षित गंतव्य तक पहुंचे इसके लिए एसपी रेलवे ने सुरक्षा का प्लान तैयार किया है। थानेदारों से कहा गया है कि सुरक्षा के साथ ही श्रद्धालुओं की मदद करें। गोरखनाथ मंदिर में श्रद्धालुओं की मदद के लिए जीआरपी ने केंद्र खोल दिया है।

loksabha election banner

यहां भी तैनात रहेगी फोर्स

गोरखनाथ मंदिर में खिचड़ी चढ़ाने के लिए बढ़ी संख्या में श्रद्धालु ट्रेन से नेपाल, बिहार और आसपास के जिलो से गोरखपुर आते हैं। बाहर से आने वाले श्रद्धालु एक दिन पहले ही गोरखपुर पहुंच जाते हैं। ट्रेन व रेलवे स्टेशन पर उन्हे कोई दिक्कत न हो इसके लिए एसपी रेलवे ने खास इंतजाम किया है। गोरखपुर के अलावा छावनी, डोमिनगढ़ और नकहा रेलवे स्टेशन पर अतिरिक्त फोर्स तैनात की गई है, जो संदिग्ध पर नजर रखने के साथ ही श्रद्धालुओं की मदद करेगी।

माघ मेला को लेकर बढ़ाई गई सतर्कता

माघ मेला में गोरखपुर के अलावा आसपास के जिलों से लाखों की संख्या में श्रद्धालु प्रयागराज जाते हैं। एसपी रेलवे ने देवरिया, गोरखपुर, बलिया, गाजीपुर, मऊ, वाराणसी, जौनपुर, आजमगढ़ के थानेदार को 14 जनवरी से चार मार्च तक पुख्ता सुरक्षा व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।

रेलवे स्‍टेशन पर है खास इंतजाम

इस संबंध में एसपी रेलवे पुष्‍पांजलि देवी का कहना है कि खिचड़ी व माघ मेला के दौरान रेलवे स्टेशन पर सुरक्षा का खास इंतजाम किया गया है। चौकसी बरतने के साथ ही जीआरपी श्रद्धालुओं की मदद करेगी। गोरखपुर समेत कई स्टेशन पर अतिरिक्त फोर्स तैनात की गई है।

पुलिस भी रखेगी खयाल

मकर संक्रांति के दिन गोरखनाथ मंदिर में आने वाले श्रद्धालुओं की भीड़ को संभालने और सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए भारी पुलिस बल तैनात होगा। नौ वाच टावर और ड्रोन तथा सीसी टीवी कैमरे की मदद से मंदिर परिसर के अंदर और बाहर हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी। विशेष रूप से प्रशिक्षित पुलिसकर्मियों के दस्ता 'टीम घातक किसी भी स्थित से निपटने के लिए हर समय तैयार रहेगा।

अगल-बगल के घरों से होगी निगरानी

मंदिर के आसपास एक निर्धारित दायरे में बने बहुमंजिली इमारतों पर नजर रखी जाएगी। सुरक्षा प्रबंध को पुख्ता बनाने के लिए अस्थाई मेला थाना और आठ पुलिस चौकियां स्थापित की गई हैं। थाने में एक इंस्पेक्टर 10 उप निरीक्षक, 45 सिपाही और 11 महिला सिपाही तैनात किए गए हैं। अस्थाई पुलिस चौकियों पर एक चौकी इंचार्ज, एक उप निरीक्षक और 10 सिपाहियों की तैनाती हुई है। मंदिर परिसर तथा बाहर 55 सीसी कैमरे लगाए गए हैं। मंदिर के अंदर और बाहर ड्रोन कैमरे उड़ाए जाएंगे।

नहीं होगी असुविधा

एसएसपी डा. सुनील गुप्‍त का कहना है कि सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। इस बात का विशेष तौर से ख्याल रखा गया है कि सुरक्षा इंतजाम से किसी श्रद्धालु को किसी तरह की असुविधा न हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.