Move to Jagran APP

संत के साथ से बढ़ रही है पूरे प्रदेश की शान : राम नाईक

मंत्रोच्चार, मंगलाचरण और शंखनाद के साथ गोरखपुर महोत्सव 2018 का रंगारंग आगाज हो गया। राष्ट्रगान के साथ भारत माता की जय के उदघोष ने माहौल में गर्मी ला दी।

By Dharmendra PandeyEdited By: Published: Thu, 11 Jan 2018 04:07 PM (IST)Updated: Thu, 11 Jan 2018 06:56 PM (IST)
संत के साथ से बढ़ रही है पूरे प्रदेश की शान  : राम नाईक
संत के साथ से बढ़ रही है पूरे प्रदेश की शान : राम नाईक

गोरखपुर (जेएनएन)। राज्यपाल राम नाईक का गोरखपुर जाने का कार्यक्रम निरस्त होने के बाद सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह ने तीन दिवसीय गोरखपुर महोत्सव का औपचारिक उद्घाटन किया। मौसम खराब होने के कारण हेलीकाप्टर से गोरखपुर न जाने के बाद भी राज्यपाल राम नाईक ने मोबाइल से ही उद्घाटन समारोह को संबोधित किया। डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा भी मौसम खराब होने के कारण आज गोरखपुर महोत्सव में पहले दिन नहीं पहुंच सके।  

loksabha election banner

राज्यपाल राम नाईक का कार्यक्रम निरस्त होने के बाद गोरखपुर महोत्सव का औपचारिक उद्घाटन सिंचाई मंत्री धर्मपाल सिंह ने किया। उन्होंने मंच पर दीप प्रज्जवलित किया। खराब मौसम के कारण राज्यपाल राम नाईक के साथ ही डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा का गोरखपुर आने का कार्यक्रम निरस्त कर दिया गया। 

संत के साथ से बढ़ रही है शान : राम नाईक 

राज्यपाल राम नाईक गोरखपुर महोत्सव के उद्घाटन समारोह में नहीं पहुंच सके, लेकिन मोबाइल से समारोह को संबोधित किया। उन्होंने कहा कि पहली बार प्रदेश की कमान एक संत के हाथ में है। उनके साथ से गोरखपुर के साथ पूरे प्रदेश की शान बढ़ रही है। जो चलता है उसका भाग्य भी चलता रहता है। गोरखपुर महोत्सव भी हर वर्ष चलता रहे इसके लिए इसको पहली बार पंजीकृत करा दिया गया है, जिससे हर साल इसे सरकारी कार्यक्रम के तौर पर मनाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि महोत्सव में आने के लिए वह 11 बजे से एयरपोर्ट पर हैं, लेकिन वहां न आ पाने का दुख है। राज्यपाल ने पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री को याद करते हुए उनके नारों को याद किया। उन्होंने बताया कि सरकार ने गोरखपुर महोत्सव को पंजीकृत कराकर इसको सरकारी आयोजन बना दिया है, जिससे यह हर साल चलता रहे। उन्होंने कहा कि गोरखपुर के लिए यह गर्व की बात है कि गोरक्षपीठ के महंत सूबे की कमान संभाल रहे हैं। आने वाले दिनों में गोरखपुर की शान बढ़ती जाएगी। 

मंत्रोच्चार, मंगलाचरण और शंखनाद के साथ गोरखपुर महोत्सव 2018 का रंगारंग आगाज हो गया। राष्ट्रगान के साथ भारत माता की जय के उदघोष ने माहौल में गर्मी ला दी। कड़ाके की ठंड और भारी धुंध ने महामहिम के विमान को तो रोक दिया, लेकिन बच्चों और महिलाओं के उत्साह को कम नहीं कर सका। महोत्सव के उद्घाटन समारोह में स्कूली बच्चों आठ राज्यों की लोक संस्कृति और लोक नृत्य को समाहित करते हुए नृत्य प्रस्तुति की। नृत्यांगना ममता शंकर ने भी नृत्य प्रस्तुत किया।

उधर स्टाल पर बच्चों और महिलाओं की भीड़ लगी रही। बुक स्टाल पर लोग जहां नए प्रकाशकों की पुस्तकें देखते नजर ऐसे वहीं खाने पीने के स्टाल पर भी भीड़ रही।

गोरखपुर महोत्सव के तहत शहर के सिटी मॉल के एसआरएस सिनेमा हाल में बाल फिल्म महोत्सव की शुरुआत हुई। पहले दिन गुरुवार को 500 से अधिक बच्चों को बाल फिल्म जुम्माजी और मोटू पतलू दिखाई गई। साथ ही उन्हें नाश्ता भी दिया गया। नाश्ते के साथ फिल्म देखकर बच्चों के चेहरे खिल उठे। उन्होंने जमकर लुत्फ उठाया। फिल्म दिखाने का सिलसिला अगले दो दिन तक चलेगा।

भजनों की गूंज के बीच निकली नाथ पंथ की शोभा यात्रा

गोरखपुर महोत्सव के तहत नाथ पंथ की शोभा यात्रा गुरुवार को विश्वविद्यालय परिसर से निकली। भजनों की गूंज के बीच निकली इस शोभा यात्रा में नाथ योगियों के कटआउट के साथ वाहन पर भजन मंडली मौजूद है। शोभायात्रा में छह वाहन शामिल हैं। शहर में विचरण के बाद यह सभी वाहन अलग अलग स्थान पर स्थापित हो जाएंगे। इसके लिए जिन स्थानों का चयन किया गया है, वह हैं गोरखनाथ मन्दिर, मोहद्दीपुर, रेलवे स्टेशन, असुरन चौक, टाउन हॉल और महोत्सव परिसर।

दीनदयाल उपाध्याय गोरखपुर विश्वविद्यालय में आयोजित खेलकूद प्रतियोगिताओं के उद्घाटन कार्यक्रम में खेल मंत्री चेतन चौहान के साथ ही खेल निदेशक आरपी सिंह भी मौजूद थे। 

गोरखपुर महोत्सव के तहत यहां के आरपीएसएफ रजही कैम्प में शूटिंग प्रतियोगिता का उद्घाटन पूर्वोत्तर रेलवे के मुख्य सुरक्षा आयुक्त सह महानिरीक्षक आरपीएफ राजाराम ने निशाना लगाकर किया। प्रतियोगिता के लिए तीन शूटिंग रेंज बनाए गए हैं।

इस अवसर पर जीडीए के उपाध्यक्ष वैभव प्रकाश, आरपीएसएफ कमांडेंट अंशुमान त्रिपाठी आदि उपस्थित रहे। गोरखपुर महोत्सव को लेकर करीब एक महीने से चल रही तैयारियां कल शाम तक पूरी हो गईं। 

आसमान में उड़ने का मजा 

गोरखपुर महोत्सव में लोगों का रोमांच बढ़ाने आए पैरा मोटर पर बैठ लोग आसमान में उड़ने का मजा ले रहे हैं। चम्पा देवी पार्क में दो पैरा मोटर लाए गए हैं। 1299 रुपये किराया देकर दो लोग करीब सवा दो मिनट आसमान में उड़ रहे हैं और ऊपर से ही अपने शहर का नजारा ले रहे हैं। आसमान में उड़कर आए लोगों ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि शुरू शुरू में थोड़ा डर तो लगा, लेकिन फिर खूब मजा आया।

ऊपर से रामगढ़ ताल और अपना शहर बहुत खूबसूरत लग रहा था। पैरामोटरिंग चम्पा देवी पार्क के आसपास से गुजर रहे लोगों के कौतूहल का केंद्र भी बन रही है। लोग रुककर उसकी उड़ान देख रहे हैं। कड़ाके की ठंड के बावजूद दोपर तीन बजे तक एक दर्जन लोग आसमान में उड़ने का लुत्फ उठा चुके हैं।

हवा के अत्यधिक दबाव के कारण रुकी हॉट एयर बैलून की उड़ान

महोत्सव में चार चांद लगाने के लिए विवि परिसर में हॉट एयर बैलून की सुविधा मुहैया कराई गई है। सुबह 10 बजे बैलून ने उड़ान भरी लेकिन दो चक्करों के बाद हवा के अत्यधिक प्रेशर के कारण उड़ान रोकनी पड़ गयी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.