गोरखपुर। मदन मोहन मालवीय प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (MMMUT) का दीक्षांत समारोह में सोमवार को उत्‍तर प्रदेश की राज्‍यपाल ने MMMUT के 39 मेधावी छात्र-छात्राओं को गोल्‍ड मेडल द‍िया। विश्वविद्यालय के स्वर्ण जयंती सभागार में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता कुलाधिपति आनंदीबेन पटेल ने किया। मुख्य अतिथि के रूप में एमजी मोटर्स इंडिया के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक राजीव चाबा रहे। बी टेक ओवरऑल टॉपर मोहम्मद असद को कुलाधिपति पदक से सम्मानित किया। कुल 39 मेधावियों को गोल्ड मेडल मिला।

कुल 1290 विद्यार्थियों को दी गई उपाधि

कुल 1290 विद्यार्थियों को उपाधि दी गई। इसमें 941 छात्र एवं 339 छात्राएं हैं। इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग के छात्र मोहम्मद असद को कुलाधिपति पदक सहित पांच स्वर्ण पदक दिए गए।

स्नातक की उपाधि पाने वालों 28 प्रतिशत छात्राएं

विश्वविद्यालय में स्नातक पाठ्यक्रमों के तहत बीटेक और बीबीए की पढ़ाई होती है। इन दोनों पाठ्यक्रमों में कुल कुल 832 विद्यार्थियों को उपाधि दी गई। इनमें 653 छात्र एवं 179 छात्राएं शामिल हैं। उपाधि पाने वाली छात्राओं का प्रतिशत 28 है जबकि प्रदेश सरकार ने 20 फीसदी छात्राओं के आरक्षण का मानक रखा है।

पाठ्यक्रमों में उपाधियों की संख्या

पाठ्यक्रम कुल संख्या छात्र छात्राएं

बीटेक 790 632 157

बीबीए 42 21 21

एमटेक 194 131 63

एमएससी 38 09 29

एमबीए 68 35 33

एमसीए तीन वर्ष 63 43 20

एमसीए दो वर्ष 68 47 21

पीएचडी 27 23 04

पहली बार हुआ दीक्षा उत्सव का आयोजन

एमएमयूटी प्रदेश का पहला विश्वविद्यालय है, जहां राजभवन के निर्देश पर दीक्षा उत्सव का आयोजन किया गया है। चार दिन चले इस उत्सव में खोराबार क्षेत्र के उन पांच गावों के स्कूलों के बच्चों को विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग देने का अवसर दिया गया, जिन्हें विश्वविद्यालय ने गोद ले रखा है। ये गांव हैं- जंगल अयोध्या प्रसाद, जंगल बेलवार, जंगल रामलखना, डुमरी खुर्द व रायगंज। इस दौरान विश्वविद्यालय के छात्रों के लिए भी प्रतियोगिताएं आयोजित की गईं। इस दौरान कुलपति ने सामाजिक सरोकार से जुड़ी से विश्वविद्यालय की वर्ष भर उपलब्धियां भी गिनाईं।

इन मेधावियों को मिला स्वर्ण पदक

बीटेक : सिविल इंजीनियरिंग के प्रदीप कुमार, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के निखिल शुक्ला, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के अमित कुमार, इलेक्ट्रानिक्स एंड कम्युनिकेशन इंजीनियरिंग के मोहम्मद असद, मैकेनिकल इंजीनियरिंग के विजयपाल यादव, केमिकल इंजीनियरिंग के मयंक राज तिवारी।

एमटेक : सिविल इंजीनियरिंग के विशेष यादव, कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग के अर्चना सिंह, इंफार्मेशन टेक्नालाजी में अंशिता मालवीय, इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के देवेंद्र कुमार पांडेय, इलेक्ट्रानिक्स एंड कंप्युनिकेशन इंजीनियरिंग के विकास विश्वकर्मा और मैकेनिक इंजीनियरिंग की उमा दत्त चौबे।

बीबीए : साक्षी पांडेय

एमसीए : ओमेंद्र सिंह गक्खरे व विशाल गुप्ता

एमबीए : ज्योति जायसवाल

एमएससी भैतिक विज्ञान : आकांक्षा त्रिपाठी

एमएससी गणित : सदफ फातिमा

एमएससी रसायनशास्त्र : सैफाली मिश्रा।

Edited By: Pradeep Srivastava

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट