Move to Jagran APP

India China Tension: गोरखा सैनिकों ने कहा, चीन को मुंहतोड़ जवाब देने की जरूरत

India China Tension भारत-चीन में तनाव के बीच अखिल भारतीय गोरखा संगठन ने कहा है कि चीन के दुस्‍साहस का मुंहतोड़ जवाब देने की जरूरत है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 19 Jun 2020 10:30 AM (IST)Updated: Sat, 20 Jun 2020 09:38 PM (IST)
India China Tension: गोरखा सैनिकों ने कहा, चीन को मुंहतोड़ जवाब देने की जरूरत
India China Tension: गोरखा सैनिकों ने कहा, चीन को मुंहतोड़ जवाब देने की जरूरत

गोरखपुर, जेएनएन। अखिल भारतीय गोरखा संगठन ने गलवन घाटी में चीनी सैनिकों द्वारा भारतीय सैनिकों पर किए गए कायराना हमले की निंदा की है। गोरखपुर में निवास करने वाले संगठन के पदाधिकारियों, सदस्य और पूर्व सैनिकों का कहना है कि हम भले ही नेपाल के हैं लेकिन भारत के लिए लड़ते हैं। सीमाओं की सुरक्षा कर रहे हमारे वीर सपूतों पर चीनियों ने हमला कर अक्षम्य अपराध किया है। भारत को इसका मुंहतोड़ जवाब देना चाहिए।

loksabha election banner

चीन हमारे धैर्य की परीक्षा ले रहा है। हम शांति व सौहार्द में विश्वास रखने वाले लोग हैं। लेकिन इसका मतलब यह कतई नहीं कि हम कमजोर हैं। चीन को यही समझाना है और उसे उसके तरीके से समझाना पड़ेगा। तभी वह इस तरह की कायराना हरकतों से बाज आएगा। - डॉ. तारा क्षेत्री, अध्यक्ष, अखिल भारतीय गोरखा संगठन

भारतीय सैनिकों पर चीनी सैनिकों का हमला आक्रोशित करने वाला है। इसका जवाब उसे पूरी तैयारी के साथ देने की जरूरत है। ताकि वह हमारी ताकत समझ जाए और दोबारा भारत की ओर आंख उठाने की हिम्मत न कर सके। - एल. प्रसाद, पूर्व वारंट अफसर, सेना व सदस्य-गोरखा संगठन

हम भले ही नेपाल के हैं लेकिन भारत में रहते हैं। भारत के लिए लड़े हैं। इस भूमि से हमारा गहरा रिश्ता है। यहां के सभी सैनिक हमारे भाई हैं। उन पर हमला मुझ पर हमला है। हम इसे कतई बर्दाश्त नहीं करेंगे। हर हाल में इसका बदला सरकार को लेना चाहिए। - हरि बहादुर थापा, पूर्व सैनिक

चीनियों ने धोखा किया है। इसका जवाब उन्हें मिलना ही चाहिए। तभी दिल को शांति मिलेगी। नहीं तो चीन का मन बढ़ता जाएगा और इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति करता रहेगा। - राजू गुरुंग, पूर्व सैनिक

चीन की हरकत से आक्रोशित हुए लोकतंत्र सेनानी

सीमा पर चीन की हरकतों से आक्रोशित लोकतंत्र सेनानियों ने कलेक्ट्रेट परिसर में बैठक की। बैठक में उन्होंने चीन से बदले की मांग उठाई, साथ ही चीनी सामान के बहिष्कार के लिए लोगों का आह्वान किया। सेनानियों ने कहा कि इस संकट की घड़ी पर पूरा देश प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ खड़ा है। सैनिकों के बलिदान को व्यर्थ नहीं जाने देना है। उन्होंने कहा कि चीनी सामान का बहिष्कार बहुत जरूरी है। इसके लिए लोकतंत्र सेनानी सेवा संस्थान की ओर से जन-जन में पत्रक वितरित किया जाएगा। बैठक में 25 जून को काला दिवस के रूप में मनाए जाने पर चर्चा हुई। बैठक में प्रदेश महामंत्री जितेंद्र राय, राजमणि पांडेय, जयशंकर पांडेय, सुरेश यादव, चंद्रशेखर सिंह, डॉ. रमाशंकर सिंह, हरिश्चंद्र सिंह, राजकिशोर, मिश्र, राम सिंह आदि ने हिस्सा लिया।

पहलवानों ने दी शहीदों को श्रद्धांजलि

भारतभीम जनार्दन ङ्क्षसह कृष्णानगर व्यायामशाला में गुरुवार को जिला कुश्ती संघ के पदाधिकारियों एवं पहलवानों ने गलवन घाटी में शहीद हुए जवानों को मोमबत्ती जलाकर श्रद्धांजलि दी। इस दौरान जिला कुश्ती संघ के सचिव मायाशंकर शुक्ला, धनंजय पाल सिंह सोनू, सतीश सिंह, पुरन सिंह, नितेश शुक्ला, गोलू तिवारी, गिरधारी, धर्मेंद्र, सत्यांशु, अविनाश पंडित, सावन सिंह, शुभम पांडेय, प्रतीक पांडेय, राजन दुबे आदि पहलवान उपस्थित रहे ।

चैंबर ऑफ कॉमर्स ने दी श्रद्धांजलि

चैंबर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारियों ने बैठक कर गलवन घाटी में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि दी। इस दौरान चैंबर के अध्यक्ष संजय ङ्क्षसघानिया, भुवनपति निराला, श्रवण तुलस्यान, विजय ङ्क्षसघानिया, अरुण शुक्ला, राजेश, अमित वैश्य, रवि गुप्ता आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.