Move to Jagran APP

जिले के पहले संक्रमित ने जीत ली Coronavirus से जंग, स्‍वस्‍थ होकर गए घर Gorakhpur News

हाटा बुजुर्ग के यह व्यक्ति 26 अप्रैल को एंबुलेंस से दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल से गांव पहुंचे थे। उनकी कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। तभी से उनका इलाज चल रहा था।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Wed, 27 May 2020 08:10 AM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 11:01 AM (IST)
जिले के पहले संक्रमित ने जीत ली Coronavirus से जंग, स्‍वस्‍थ होकर गए घर Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। जिले के कोरोना संक्रमित प्रथम मरीज हाटा बुजुर्ग निवासी 49 वर्षीय व्यक्ति ने अंतत: कोरोना से जंग जीत ली है। हालांकि उन्हें एक माह तक बाबा राघव दास मेडिकल कॉलेज के कोरोना वार्ड में रहना पड़ा। उनके स्वस्थ होने पर प्राचार्य डॉ. गणेश कुमार व डॉक्टरों की टीम ने बधाई दी तथा उन्‍हेें एंबुलेंस से घर भेजा।

loksabha election banner

26 अप्रैल को सफदरजंग अस्पताल से पहुंचे थे गांव

हाटा बुजुर्ग के यह व्यक्ति 26 अप्रैल को एंबुलेंस से दिल्ली के सफदरजंग अस्पताल से गांव पहुंचे थे। वह हार्ट व डायबिटीज की समस्या से परेशान थे। गांव पहुंचने पर बाहर ही एक झोपड़ी में रहे। कुछ ही देर बाद तबीयत खराब हो गई तो एंबुलेंस से उन्हें मेडिकल कॉलेज लाया गया। उनकी कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव आई। तभी से उनका इलाज चल रहा था। प्राचार्य डॉ. गणेश कुमार ने बताया कि मरीज की तबीयत बहुत ज्यादा खराब थी। डॉक्टरों ने बड़ी मेहनत के बाद उन्हें स्वस्थ किया है। इसमें डॉ. अजहर, डॉ. अशोक कुमार व डॉ. अश्विनी मिश्रा की टीम का विशेष सहयोग रहा।

संक्रमितों का पूरा ख्याल रखेगा स्वास्थ्य विभाग

आमतौर पर क्वारंटाइन के लिए लोग सड़क से या चेकपोस्ट पर पकड़ लिए जाते हैं। उन्हें क्वारंटाइन करा दिया जाता है। घर से भी उन्हें लाया जाता है तो वे जरूरी सामान लेकर नहीं आ पाते। उनके पास नहाने के लिए न तो साबुन होता है और न तौलिया। संक्रमित होने के बाद उन्हें अस्पताल में भेज दिया जाता है। उनकी समस्या को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अब हर संक्रमित को भर्ती होने के पूर्व एक किट देने का फैसला लिया है। किट में दो तरह के साबुन व सुरक्षा के समान होंगे। ठीक होने के बाद संक्रमित उसे अपने साथ घर ले जा सकते हैं।

अभी तक संक्रमितों को अस्पताल में मिलने वाले साबुन से ही काम चलाना पड़ता था। कभी-कभी वहां साबुन खत्म भी हो जाता था। सीएमओ डॉ. श्रीकांत तिवारी ने बताया कि अब अस्पताल में भर्ती होते समय संक्रमितों को एक किट प्रदान की जाएगी जिसमें नहाने व कपड़ा धोने का साबुन, तौलिया, आंवला तेल, एक सैनिटाइजर, टूथब्रश, जीभी, बाल्टी व मग होगा।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.