Move to Jagran APP

Gorakhpur Weather Update: झमाझम बारिश से मुस्कुराईं सब्जियां, तरबूज हुए उदास- खीरा, ककड़ी को भी होगा नुकसान

गोरखपुर में झमाझम बारिश से मौसम सुहाना हो गया है। लोगों को गर्मी से काफी राहत मिली है। वहीं इस बरसात से किसानों को खरीफ की तैयारी में काफी मदद मिलेगी। उधर बारिश से सब्जियां खेतों में लहलहाने लगी हैं।

By Pragati ChandEdited By: Published: Tue, 24 May 2022 07:55 PM (IST)Updated: Tue, 24 May 2022 07:55 PM (IST)
झमाझम बारिश से मुस्कुराईं सब्जियां, तरबूज हुए उदास। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर जिले में मंगलवार को झमाझम बारिश हुई। रुक- रुककर हो रही बारिश से मौसम तो सुहाना हो गया लेकिन घर से बाहर निकले लोगों के लिए थोड़ी मुसीबत हुई। सोमवार व रविवार को भी जिले में हल्की बारिश हुई थी। यह बारिश सब्जियों के लिए तो फायदेमंद है, लेकिन खरबूज, तरबूज की इससे मिठास कम हो जाएगी। खीरा, ककड़ी को भी इससे नुकसान होगा।

loksabha election banner

जिले में 10 से 15 हजार हेक्टेयर भूमि पर होती है सब्जियों की खेती: गोरखपुर जिले में करीब 10 से 15 हजार हेक्टेयर भूमि पर सब्जियों की खेती होती है। इसमें कैंपियरगंज, पीपीगंज, सहजनवां, पिपराइच, बड़हलगंज में सर्वाघिक सब्जी की खेती करने वाले किसान हैं। दो दिन की हल्की बारिश से वह उत्साहित नजर आ रहे हैं। उनका मानना है कि इससे सब्जियों को लाभ होगा। अगले कई दिनों तक उन्हें सब्जी की सिंचाई नहीं करनी पड़ेगी। कैंपियरगंज क्षेत्र के बागवान संतराज का कहना है कि हल्की बारिश से आम को भी लाभ मिलेगा। इससे आम के फल पकने लगेंगे, लेकिन आंधी के चलते अधिकांश फल टूट गए हैं।

इनके मुरझाए चेहरे: इससे सर्वाधिक नुकसान तरबूज व खरबूज को होगा। उसकी मिठास घटेगी। उसमें कीड़ें भी लगने लगेंगे। पीपीगंज के डाढ़ाडीह के किसान धर्मेंद्र का कहना है कि अभी बाजार में अधिकांश तरबूज बाहर से आ रहे थे। सप्ताह भर लोकल तरबूज व खरबूज आना शुरू हुआ है। बारिश के चलते इसकी मिठास कम होगी। बाजार में स्थानीय तरबूज व खरबूज सप्ताह भर से अधिक नहीं चल पाएगा।

अधिकारी बोले: अपर जिला कृषि अधिकारी रमेश कुमार द्विवेदी ने बताया कि खरीफ की तैयारी कर रहे किसानों के लिए यह बारिश फायदेमंद हैं। वह अपने खेतों की तैयारी कर सकेंगे। सब्जी की खेती करने वालें किसानों को लाभ होगा। जायद की प्रमुख फसलों में शामिल उड़द, बाजरा, मूंग की खेती करने वालों की संख्या यहां न के बराबर है। ऐसे में उन्हें इससे कोई नुकसान नहीं होगा। खरबूज, तरबूज, ककड़ी, खीरा को छोड़कर यह बारिश हर किसी के लिए फायदेमंद है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.