Move to Jagran APP

Gorakhpur Weather Update: बारिश ने उतार दी मौसम की गर्मी, 21 तक जमे रहेंगे बादल, रुक-रुक कर होती रहेगी बरसात

Today Gorakhpur Weather News Update गोरखपुर जिले में बारिश के चलते मौसम पूरी तरह बदल गया है। मौसम विशेषज्ञ के अनुसार 21 मार्च तक अधिकतम तापमान में दो से तीन डिग्री की गिरावट दर्ज की जाएगी। इस दौरान रुक- रुक कर बारिश होती रहेगी।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Sun, 19 Mar 2023 09:43 AM (IST)Updated: Sun, 19 Mar 2023 09:43 AM (IST)
Gorakhpur Weather Update: बारिश ने उतार दी मौसम की गर्मी, 21 तक जमे रहेंगे बादल, रुक-रुक कर होती रहेगी बरसात
Weather in Gorakhpur Today: गोरखपुर का मौसम। फोटो- संगम दुबे

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। आसमान में जमे बादल गर्मी को अपना दायरा बढ़ाने का अवसर देते नहीं दिख रहे। तेज हवा के बीच हो रही बारिश ने मौसम की गर्मी उतार दी है। बादलों के बने रहने और गरज-चमक के साथ रुक-रुक कर बारिश होने का सिलसिला आगामी 21 मार्च तक जारी रहने का पूर्वानुमान मौसम विज्ञानी कैलाश पांडेय जता रहे हैं। 20-21 मार्च को 15 से 20 मिलीमीटर बारिश की संभावना बता रहे हैं। रविवार की सुबह सुहाने मौसम के साथ हुई। दिन चढ़ने के साथ हल्की धूप निकली, लेकिन मौसम में ठंडक बरकरार है।

loksabha election banner

पूर्वी उत्तर प्रदेश में ऐसा रहेगा मौसम

मौसम विज्ञानी ने बताया कि पश्चिमोत्तर के पहाड़ों पर एक पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय है, जो तिब्बत की ओर बढ़ रहा है। एक और पश्चिमी विक्षोभ तैयार है, जो रविवार से सक्रिय हो जाएगा। इसके अलावा दक्षिण-पश्चिम राजस्थान की ऊपरी हवा में चक्रवाती हवा का क्षेत्र बना हुआ। यह परिस्थितियां आगामी 21 मार्च तक गोरखपुर सहित समूचे पूर्वी उत्तर प्रदेश में तेज हवा के साथ वर्षा की वजह बनती रहेंगी। 19 मार्च को बूंदाबादी से लेकर हल्की और 20-21 मार्च को हल्की बारिश के आसार हैं। इसके चलते अधिकतम तापमान में गिरावट दर्ज की जाएगी।

न्यूनतम तापमान में हो सकती है मामूली गिरावट

रविवार यानी आज का अधिकतम तापमान दो से तीन डिग्री सेल्सियस गिर सकता है हालांकि बादलों के चलते न्यूनतम तापमान में मामूली गिरावट ही दर्ज की जाएगी। तापमान का दोनों ही स्तर औसत से कम रिकार्ड किया जाएगा। शनिवार का अधिकतम तापमान 30.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ, जो मार्च के औसत अधिकतम तापमान से तीन डिग्री सेल्सियस कम था।

शहरवासियों ने लिया मौसम का आनंद

बारिश के चलते मौसम सुहाना हुआ तो शहरवासियों ने आनंद उठाने का मौका नहीं गंवाया। रामगढ़ताल किनारे मौसम का आनंद उठाने के साथ ही लोगों ने चाय की चुस्की भी ली। तरह-तरह के व्यंजनों की दुकानों पर भी लोगों की भीड़ दिखी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.