Move to Jagran APP

..तो डूब जाता गोरखपुर का चौथाई हिस्सा, विधायक ने मौके पर पहुंच कर ऐसे बचाया Gorakhpur News

नगर विधायक ने उन्हें निर्देशित किया कि जिलाधिकारी को इसकी सूचना दे और दोनो विभागो के अधिकारियों की उपस्थिति में सही तरीके से लेवेलिंग कराएं। तब तक नाले का निर्माण रुका रहेगा।

By Satish ShuklaEdited By: Published: Wed, 11 Dec 2019 06:28 PM (IST)Updated: Thu, 12 Dec 2019 10:30 AM (IST)
..तो डूब जाता गोरखपुर का चौथाई हिस्सा, विधायक ने मौके पर पहुंच कर ऐसे बचाया Gorakhpur News
..तो डूब जाता गोरखपुर का चौथाई हिस्सा, विधायक ने मौके पर पहुंच कर ऐसे बचाया Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन।  नगर विधायक डा राधा मोहन दास अग्रवाल, नगर निगम तथा लोक निर्माण विभाग के संयुक्त निरीक्षण में स्पष्ट हो गया कि असुरन-मेडिकल रोड पर नाला बनने के बाद आस-पास की कालोनियां हमेशा पानी से डूबी रहेगी, क्योंकि निर्माणाधीन नाले का बेस-लेवल एचएन सिंह चौराहे पर हडहवा फाटक से आने वाले नाले से 0•8 मीटर ऊंचा है । नगर आयुक्त ने नगर विधायक से कहा कि यह बात वह लोक निर्माण विभाग से शुरू से कह रहे हैं, लेकिन वे सुन ही नहीं रहे। उन्‍होंंने तत्‍‍‍‍‍काल निर्माण कार्य रोकवा दिया।

loksabha election banner

विभागीय अधिकारियों के साथ निरीक्षण

नगर विधायक अपनी पूर्व घोषणा के अनुसार लोक निर्माण विभाग के प्रांतीय खण्ड के अधिशासी अभियंता प्रवीण कुमार,सहायक अभियंता राजेश कुमार, सभी अवर अभियंताओं, नगर निगम के सहायक नगर आयुक्त अवनीन्द्र सिंह, पार्षद आलोक सिंह विशेन तथा राजेन्द्र तिवारी, भाजपा मण्डल अध्यक्ष अजय मणि त्रिपाठी, पूर्व मण्डल अध्यक्ष रमेश गुप्ता के साथ पंहुचे।

मौके पर कराई पैमाइश

एचएन सिंह चौराहे पर नगर विधायक ने लोक निर्माण विभाग तथा सहायक नगर आयुक्त की उपस्थिति में नवनिर्मित हो रहे मेडिकल रोड नाले तथा हडहवा फाटक से आने वाले नाले के लेवल की पैमाइश लेवल मशीन मंगवाकर अवर अभियंता से ही करवाई । पता चला कि हडहवा फाटक का नाला मेडिकल रोड के नाले से 0•8 मीटर नीचा है। स्वाभाविक रूप से सामान्य समय में कालोनियों का पानी बहकर मेडिकल कालेज वाले नाले में नही आयेगा और बरसात में तो पानी उलटा कालोनियों में जलजमाव पैदा करेगा।

तब तक  नहीं बनेगा नाला

मौके का निरीक्षण करने के बाद नगर विधायक उखड गए। उन्होंने नगर आयुक्त से बात की तो उन्होंने कहा कि वे तो लोक निर्माण विभाग के अभियंताओं से पहले से ही यही कह रहे हैं, लेकिन वे सुनते ही नहीं। नगर विधायक ने उन्हें निर्देशित किया कि जिलाधिकारी को इसकी सूचना दे और दोनो विभागो के अधिकारियों की उपस्थिति में  सही तरीके से लेवेलिंग कराएं। उन्‍हाेंने कहा कि उसके बाद ही नाला बनाने का कार्य होगा। तब तक नाले का निर्माण रुका रहेगा।

नाले को पूरी तरह ढकने का विरोध

इसके अतिरिक्त नगर विधायक ने अधिशासी अभियंता को निर्देशित किया कि एक विशेष प्रकार का मैकेनिकल "नान रिटर्निंग वाल्व आता है जो सिर्फ एक निश्चित दिशा में ही पानी बहने देता है ,उसका प्राविधान करें। उन्होंने नालों को पूरी तरह ढँकने का भी विरोध किया और कहा कि ऐसे तो 8 किमी लंबे नाले की कभी सफाई ही नहीँ होगी और एक साल में ही सिल्ट से भर कर नाला ब्लाक हो जायेगा।

एचएन सिंह चौराहे से असुरन तक सड़क की चौडाई 26 मीटर ही रहेगी

उन्होंने कहा कि निर्माण के दौरान पूरे दिन धूल बहुत उड रही है और लोगो को एलर्जी और दमा हो रहा है, इसलिए रोज सुबह पूरे सडक पर ठीक से पानी डाला जाये। नगर विधायक ने यह भी कहा कि यह अंतिम रूप से तय कर दिया गया है कि एचएन सिंह चौराहे से असुरन की चौडाई सिंह 26 मीटर ही रहेगी। यह नाला सिर्फ मेडिकल कॉलेज तक ही बन रहा था, लेकिन नगर विधायक ने उसे बढ़ाकर  झुगिया गांव के मोड तक ले जाने के लिए निर्देशित किया है । मुआवज़े के बारे मे नागरिकों द्वारा पूछे जाने पर नगर विधायक ने कहा कि यह लोक निर्माण विभाग की गलती थी।उन्होने ने मुआवजा की व्यवस्था नही की थी । लेकिन उन्होंने मुआवज़े की धन की व्यवस्था करा दी है। एक इंच भी निजी जमीन का मुआवजा मिलेगा। इसके लिए 89 करोड़ का विशेष बजट आ रहा है। बजट आते ही वे स्वयं मुआवजा वितरित करा देंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.