Move to Jagran APP

पिकनिक स्पॉट बनेगा गोरखपुर का बौद्ध संग्रहालय, कैंटीन, अंब्रेला हट और पार्किंग के लिए मिले 69 लाख

राजकीय बौद्ध संग्रहालय को विकसित करने के लिए भेजे गए प्रस्ताव को शासन ने स्वीकृति दे दी है। दर्शकों की संख्या बढ़ाने के लिए संग्रहालय प्रशासन ने प्रस्ताव भेजा था। 69 लाख रुपये से संग्रहालय परिसर में कैंटीन अंब्रेला हट और पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandSun, 26 Mar 2023 08:59 AM (IST)
पिकनिक स्पॉट बनेगा गोरखपुर का बौद्ध संग्रहालय, कैंटीन, अंब्रेला हट और पार्किंग के लिए मिले 69 लाख
राजकीय बौद्ध संग्रहालय को विकसित करने के प्रस्ताव को शासन से मिली मंजूरी। -जागरण

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। पुरातात्विक व ऐतिहासिक प्रदर्श के अवलोकन को आने वाले दर्शकों की संख्या बढ़ाने के लिए राजकीय बौद्ध संग्रहालय प्रशासन अपने पांच एकड़ के परिसर को पिकनिक स्पाट के रूप में भी विकसित कर रहा है। इसके लिए संग्रहालय की ओर से जो प्रस्ताव भेजा गया था, उसे शासन ने स्वीकृति प्रदान कर दी है। योजना के क्रियान्वयन के लिए शासन की ओर से 69 लाख रुपये दिए गए हैं।

पार्किंग की व्यवस्था को दिया जाएगा स्थायी रूप

प्रस्ताव के मुताबिक इस धनराशि से परिसर में पार्किंग की व्यवस्था को स्थायी रूप दिया जाएगा। साथ ही एक कैंटीन बनाई जाएगी, जिसके जरिये दर्शकों के लिए लजीज व्यंजन की उपलब्धता सुनिश्चित की जाएगी। इसके अलावा पूरे परिसर में एक दर्जन से अधिक अंब्रेला हट बनाए जाएंगे, जिसमें बैठने के लिए कुर्सी और खानपान के लिए टेबल उपलब्ध रहेगा। इस व्यवस्था के बाद दर्शकों को प्रदर्श के अवलोकन के बाद व्यंजन के स्वाद का लुत्फ उठाने के लिए रामगढ़ताल की ओर नहीं रुख करना पड़ेगा। खुले में विहार करने की सुविधा भी उन्हें संग्रहालय परिसर में ही उपलब्ध हो जाएगी।

15 करोड़ से चल रहा आधुनिकीकरण कार्य

दर्शकों को प्रभावित करने के लिए राजकीय बौद्ध संग्रहालय की वीथिकाओं के आधुनिकीकरण का कार्य पहले से चल रहा है। इसके लिए शासन ने संग्रहालय को दो किश्त में 15 करोड़ रुपये दिए हैं। संग्रहालय प्रशासन के मुताबिक यह कार्य अंतिम चरण में है।

क्या कहते हैं अधिकारी

गोरखपुर राजकीय बौद्ध संग्रहालय के उप निदेशक डॉ. मनोज कुमार गौतम ने बताया कि बौद्ध संग्रहालय में आने वाले दर्शक प्रदर्शों के अवलोकन के बाद परिसर में अपनी खानपान के लिए कैंटीन खोजते थे। इसके अलावा परिसर के सुंदर लान में बैठने की सुविधा न होने से वह चाहकर भी परिसर में कुछ और समय नहीं गुजार पाते थे। पार्किंग की व्यवस्था न होने से उन्हें गाड़ी सड़क पर खड़ी करनी पड़ती थी। इन सभी दिक्कतों को दूर करने के लिए शासन ने 69 लाख रुपये मिले हैं। इन सुविधाओं की उपलब्धता से संग्रहालय परिसर पिकनिक स्पाट बन जाएगा।