Move to Jagran APP

हाईटेक होगी गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था, फेस स्कैनर से लगेगी पुलिसकर्मियों की हाजिरी- ये है पूरा प्लान

गोरखनाथ मंदिर में एक ही गेट से सभी सुरक्षाकर्मियों को मंदिर परिसर में प्रवेश मिलेगा। मंदिर की सुरक्षा को लेकर अधिकारियों ने बैठक करके कार्ययोजना तैयार किया है। मंदिर के चारों तरफ चहारदीवारी पर कटीले तार लगाए जाएंगे।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Thu, 08 Dec 2022 01:50 PM (IST)Updated: Thu, 08 Dec 2022 01:50 PM (IST)
हाईटेक होगी गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था, फेस स्कैनर से लगेगी पुलिसकर्मियों की हाजिरी- ये है पूरा प्लान
फेस स्कैनर से लगेगी पुलिसकर्मियों की हाजिरी। (फाइल)

गोरखपुर, सतीश पांडेय। गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था को चाक चौबंद करने की तैयारी चल रही है। सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मियों को एक गेट से परिसर में प्रवेश मिलेगा। इसके अलावा फेस स्कैनर से सभी की हाजिरी लगेगी। सभी गेट पर बैग स्कैनर व सीसी कैमरे भी लगेंगे। पुलिस मुख्यालय से आए एसपी सुरक्षा इसको लेकर अधिकारियों के साथ बैठक कर रहे हैं।

loksabha election banner

सुरक्षा-व्यवस्था को चाक-चौबंद करने की तैयार हुई योजना

सुरक्षा में लगे पुलिसकर्मियों पर मुर्तजा अब्बासी के जानलेवा हमला करने के बाद गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा- व्यवस्था को चाक- चौबंद की अधिकारियों ने विस्तृत कार्ययोजना तैयार की है। जिसके क्रम में मंदिर के चारों ओर चहारदीवारी पर कटीले तार लगाए जाएंगे। आने- जाने वालों की हर गतिविधि पर नजर रखने के लिए 100 से अधिक सीसी कैमरे भी लगेंगे, इसके लिए स्थान चिन्हित कर लिया गया है। लखनऊ से आए एसपी सुरक्षा ने जिले के अधिकारियों संग इसको लेकर बैठक की, जिसमें तय हुआ है सभी प्रवेश द्वार पर बैग स्कैनर लगा दिया जाए।

ऐसे काम करता है फेस स्कैनर  

फेस स्कैनर मशीन के सामने पुलिसकर्मी जैसे ही खड़े होंगे तो उनका चेहरा आटो स्कैन हो जाएगा और उनकी उपस्थिति कम्प्यूटर में दर्ज हो जाएगी। यह व्यवस्था मंदिर में शुरू की जाएगी। बायोमेट्रिक प्रणाली में अंगूली भीगी या गंदी होने पर मशीन खराब हो जाती है।

क्या कहते हैं अधिकारी

एसपी सिटी कृष्ण कुमार बिश्नोई ने बताया कि गोरखनाथ मंदिर की सुरक्षा-व्यवस्था चाक चौबंद है। कुछ और सुरक्षा उपकरण बढ़ाने के साथ ही फेस स्कैनर लगाने की तैयारी चल रही है। जल्द ही यह प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें, UP के संतकबीरनगर में अनोखी शादी, रॉयल कार में सवार बेटी की निकली बारात, लाडली ने पूरा किया मां-बाप का अरमान

इसे भी पढ़ें, Gorakhpur News: नियमों को ताक पर रखकर अपनों पर मेहरबान हुआ बिजली विभाग, कनेक्शन के लिए दर-दर भटक रहे उपभोक्ता


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.