Move to Jagran APP

Gorakhnath Temple Attack: फेसबुक पर छह आईडी चलाता था मुर्तजा, केवल मुस्‍लिमों को बनाता था दोस्‍त

Gorakhnath Temple Attack गोरखनाथ मंद‍िर पर हमला करने के आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी से पूछताछ में जांच एजेंस‍ियों को चौंकाने वाली जानकार‍ियां म‍िल रही हैं। पूछताछ और जांच में पता चला है क‍ि मुर्तजा की फेसबुक पर छह आइडी थी और वह केवल मुस्लिमों को ही दोस्‍त बनाता था।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Thu, 14 Apr 2022 12:02 AM (IST)Updated: Thu, 14 Apr 2022 08:13 AM (IST)
Gorakhnath Temple Attack: फेसबुक पर छह आईडी चलाता था मुर्तजा, केवल मुस्‍लिमों को बनाता था दोस्‍त
गोरखनाथ मंद‍िर पर हमले का आरोपी मुर्तजा। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखनाथ मंदिर के दक्षिणी द्वार पर पीएसी जवानों पर हमला करने वाला अहमद मुर्तजा अब्बासी इंटरनेट मीडिया पर भी बेहद सक्रिय था। फेसबुक पर वह छह आइडी प्रयोग करता था। एटीएस की छानबीन में यह बात प्रकाश में आई है। फेसबुक पर उसके करीब एक हजार दोस्त थे। एटीएस को इसमें अभी तक सिर्फ एक गैर मुस्लिम युवक मिला है। वह महाराष्ट्र का निवासी है और उसने मुर्तजा के साथ आइआइटी की पढ़ाई की है। जांच में नित नई जानकारियां सामने आ रही हैं।

loksabha election banner

काफी कठ‍िन बनाता था फेसबुक का पासवर्ड

मुर्तजा से जुड़ी जानकारी धीरे-धीरे कर सामने आ रही है। एटीएस ने मुर्तजा की फेसबुक आइडी सर्च करना शुरू किया तो पता चला कि वह एक दो नहीं, बल्कि फेकबुक पर छह फेकबुक आइडी रखता था। समय-समय पर वह उसका प्रयोग करता था। उसका पासवर्ड भी इतना टेक्नीकल होता था कि उसे आसानी डिकोड नहीं किया जा सकता था। एटीएस को इन फेसबुक के पासवर्ड मुर्तजा से ही पता चले हैं। एटीएस ने जब उसके फेसबुक खातों की छानबीन की तो पता चला कि वह सिर्फ मुस्लिमों से ही दोस्ती करता था।

इंस्टाग्राम, टेलीग्राम, ट्विटर पर भी थे खाते

एटीएस को अभी तक उसकी फ्रैंडलिस्ट में सिर्फ एक गैर मुस्लिम मिला है। उसके मित्रों में अधिकांश विदेशी हैं या महाराष्ट्रा के। गोरखपुर व आसपास के जिलों में उसका कोई मित्र नहीं मिला है। फेसबुक के अलावा इंस्टाग्राम, टेलीग्राम व ट्विटर पर भी मुर्तजा का एक-एक एकाउंट मिला है। एटीएस का मानना है कि मुर्तजा दिमागी रूप से बेहद मजबूत हैं। फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम के पासवर्ड लंबे और बेहद जटिल हैं, लेकिन सभी उसे आसानी से याद हैं। उसके जानने वालों के अधिकांश मोबाइल नंबर उसे जुबानी याद हैं। एटीएस का मानना है कि जिसे इतने न्यूमेरिक नंबर जुबानी याद हों, वह मानसिक रूप से कमजोर नहीं हो सकता है।

डीएम से मिलकर एटीएस ने बताई जांच की प्रगति

गोरखनाथ मंदिर पर सुरक्षा में लगे पीएसी जवानों पर हमला करने के मामले में जांच कर रही एटीएस की टीम ने डीएम विजय किरन आनंद से मिलकर उन्हें जांच की प्रगति बताई और जांच से जुड़ी कुछ तकनीकी दिक्कतों के बारे में जानकारी भी दी। एटीएस की टीम ने अपने कार्यालय में अहमद मुर्तजा से पूछताछ की है। मुर्तजा अब्बासी पांच अप्रैल से एटीएस के कब्जे में है। मुर्तजा से पूछताछ में जो जानकारी सामने आ रही है एटीएस की टीम गोरखपुर में रुककर उसका सत्यापन भी करा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.