Move to Jagran APP

नया गोरखपुर के लिए गांवों में आज होगी किसानों से बात, हर गांव में दो दिन जाएगी जीडीए की टीम

Gorakhpur News नया गोरखपुर विकसित करने के जीडीए द्वारा गांवों में आज किसानों से बात होगी। जीडीए की टीम हर गांव में दो दिन जाएगी। इसके लिए छह टीमों का गठन किया गया है। वहीं छह अन्य गांवों में 24 को किसानों के साथ बैठक होगी।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Mon, 20 Mar 2023 11:43 AM (IST)Updated: Mon, 20 Mar 2023 11:43 AM (IST)
नया गोरखपुर के लिए गांवों में आज होगी किसानों से बात। (फाइल)

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की ओर से प्रस्तावित नया गोरखपुर के लिए जमीन अधिग्रहण की तैयारी चल रही है। सहमति बनाने के लिए जीडीए की टीमें किसानों के बीच जाकर उनसे बात कर रही हैं। पिछले सप्ताह टिकरिया रोड के गांवों में जीडीए की टीमों ने बैठक की थी। 20 मार्च से कुसम्ही क्षेत्र के गांवों में बैठक की जाएगी। छह टीमें अलग-अलग गांवों में बैठक करेंगी। 24 मार्च को यही टीमें छह दूसरे गांवों में जाएंगी।

पिछले सप्ताह हुई बैठकों में सहमति से जमीन देने के लिए किसानों को प्रेरित किया गया, लेकिन किसान सर्किल रेट के चार गुणा पर जमीन देने को तैयार नहीं हुए। दूसरी बार गांवों में जाने पर या तो बैठक का बहिष्कार कर दिया गया या यह बात स्पष्ट कर दी गई कि प्रशासन की ओर से तय किए जा रहे दर पर जमीन नहीं देंगे। अब यही टीमें कुसम्ही क्षेत्र में बैठक करेंगी। जिन गांवों में 20 मार्च को टीम जाएगी, वहां 23 मार्च को दोबारा बैठक होगी। जिन गांवों में 24 मार्च को बैठक होगी, वहां 25 को दोबारा बैठक की जाएगी।

आज इन गांवों में जाएगी जीडीए की टीम

रुद्रापुर गांव में जीडीए सचिव उदय प्रताप सिंह के नेतृत्व में टीम जाएगी। बहरामपुर में जीडीए के विशेष कार्याधिकारी प्रदीप सिंह के नेतृत्व में, भैंसहा में प्रभारी मुख्य अभियंता किशन सिंह, आराजी बसडीला में अधिशासी अभियंता विद्युत, जगदीशपुर में सहायक अभियंता एके तायल एवं सिसवा उर्फ धनकापुर में सहायक संपत्ति अधीक्षक इंद्रजीत सिंह के नेतृत्व में टीम किसानों से बात करने जाएंगी।

मार्च के अंतिम सप्ताह में शिलान्यास अप्रैल में शुरू हो जाएगा पंजीकरण

गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) की खोराबार आवासीय एवं मेडिसिटी योजना को लेकर इंतजार अब खत्म होने वाला है। नवरात्र में 28 मार्च को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इस योजना का शिलान्यास कर सकते हैं। अप्रैल से जीडीए इस योजना के तहत भूखंड एवं फ्लैटों की बुकिंग शुरू कर देगा। मूल्य की घोषणा पंजीकरण के समय ही की जाएगी। खोराबार योजना के साथ ही रोहिणी एन्क्लेव में भी बुकिंग शुरू करने की तैयारी है। जीडीए देवरिया बाईपास रोड एवं देवरिया रोड के बीच 175 एकड़ में यह योजना विकसित कर रहा है।

इसमें से 100 एकड़ में आवासीय, जबकि 75 एकड़ में मेडिसिटी का विकास किया जाएगा। ढांचागत विकास पर आने वाला खर्च निजी फर्म द्वारा वहन किया जाएगा और इसके लिए टेंडर प्रक्रिया के माध्यम से गैलेंट लाइफ स्पेस को इसकी जिम्मेदारी दी गई है। चयनित फर्म यहां सड़क, नाली आदि विकास कार्य करेगी। इसके बदले फर्म को जीडीए की ओर से जमीन दी जाएगी। जीडीए की ओर से यहां मिवान तकनीक (बिना इंटों की दीवार) से ईडब्ल्यूएस, एलआइजी, सुपर एलआइजी एवं एमआइजी फ्लैट बनाए जाएंगे।

जल्द शुरू होगी तैयारी

मुख्यमंत्री के संभावित कार्यक्रम को देखते हुए जीडीए ने तैयारी शुरू कर दी है। उम्मीद है कि यह कार्यक्रम योजना स्थल पर ही आयोजित कराया जाएगा। कार्यक्रम में मिवान तकनीक से मानबेला में बनने वाले रोहिणी एन्क्लेव की लांचिंग भी की जाएगी। टू बीएचके के फ्लैट का कारपेट एरिया करीब 650 वर्ग फीट होगा।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.