Move to Jagran APP

विदेश भेजने के नाम पर लाखों की ठगी, मुकदमा दर्ज Gorakhpur News

गोरखपुर में बेरोजगार युवकों को विदेश भेजने के नाम लाखों रुपये की ठगी कर खजनी इलाके का जालसाज फरार हो गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Mon, 20 Jan 2020 02:29 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 02:29 PM (IST)
विदेश भेजने के नाम पर लाखों की ठगी, मुकदमा दर्ज Gorakhpur News
विदेश भेजने के नाम पर लाखों की ठगी, मुकदमा दर्ज Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। बेरोजगार युवकों को विदेश भेजने के नाम लाखों रुपये की ठगी कर खजनी इलाके का जालसाज फरार हो गया है। ठगी का शिकार हुए लोगों ने जालसाज के परिजनों पर धमकी देने का भी आरोप लगाया है। पीडि़त ने पुलिस अधिकारियों और गुलरिहा थाने में तहरीर देकर उन्होंने रुपये वापस दिलाने की गुहार लगाई है। जालसाज और उसके भाई के विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर पुलिस छानबीन कर रही है।

loksabha election banner

कुवैत में नौकरी लगवाने का झांसा देकर की ठगी

इस मामले में गुलरिहा क्षेत्र के रसूलपुर, झुगिया बाजार निवासी योगेंद्र की तहरीर पर खजनी क्षेत्र के छताई निवासी कर्मवीर सिंह और उसके भाई के विरुद्ध मुकदमा दर्ज हुआ है। तहरीर में उन्होंने लिखा है कि कुवैत की एक बड़ी कंपनी में काम दिलाने का झांसा देकर कर्मवीर ने उनसे रुपये लिए थे। कुछ दिन बाद फर्जी एग्रीमेंट पेपर भी तैयार करा लिया और कुछ दिन में बीजा आने पर विदेश भेजने की बात कही।

दाे दर्जन लोग हुए ठगी के शिकार

योगेंद्र सिंह, बीजा आने का इंतजार करते रहे। इसी बीच उसने गुलरिहा क्षेत्र के ही बाल्मिकी सिंह, नरसिंह, प्रकाश, ओम प्रकाश, संतोष, दीपचंद, धर्मपाल, सजीवन सहित दो दर्जन से अधिक लोगों को अपने जाल में फंसाकर रुपये वसूल लिए। आरोप है कि सभी से 45 हजार से लेकर 70 हजार रुपये वसूले। बीजा न मिलने पर उन लोगों ने जालसाज पर पर दबाव बनाने लगे। वह आजकल में बीजा आने की बात कहता रहा। इसी बीच वह मलेशिया भाग गया।

शादी का झांसा देकर ठगी करने वालों पर मुकदमा

शादी का झांसा देकर हरियाणा के युवक से ठगी करने वाले तीन जालसाजों के खिलाफ कैंट पुलिस ने मुकदमा दर्ज किया है। आरोपित चौरीचौरा, झंगहा और संतकबीरनगर जिले के बखिरा थानाक्षेत्र के रहने वाले हैं। पुलिस उनकी तलाश कर रही है। हरियाणा के रेवाड़ी, बावल, खरखड़ी निवासी रॉकी सिंह ग्लास का व्यापार करता है। कैंट पुलिस को तहरीर देकर बताया कि दुकान की बगल में स्थित एक फैक्ट्री में संतकबीर नगर जिले का एक युवक काम करता है। जिसने शादी कराने का झांसा देकर फोन पर उसकी बात सरस्वती नाम की महिला से कराई। जिसने 12 जनवरी को उसे गोरखपुर बुलाया। चौरीचौरा क्षेत्र में शादी कराकर दुल्हन विदा कराने को कहा। तय तिथि को रॉकी अपने ताऊ भीम सिंह और अन्य चार लोगों के साथ गोरखपुर पहुंचा। रेलवे स्टेशन के बाहर शादी कराने वाले गैंग के सदस्य उससे मिले और अपने साथ चौरीचौरा के डुमरी गांव ले गए। लड़की दिखाने के बाद उसकी मंगनी करा दी।

खरीदारी करवाकर भाग गई थी युवती 

शादी की तिथि तय होने पर चौरीचौरा बाजार में 24 हजार रुपये के सामानों की खरीदारी करा ली। बिचौलियों ने खर्च के नाम पर छह हजार रुपये भी ले लिए लेकिन दूसरे दिन लड़की नहीं आई। इसके बाद आरोपित दूसरी लड़की से शादी करने का झांसा देने लगे। 14 जनवरी को व्ही पार्क में उसे शादीशुदा लड़की दिखाई, और फिर से रुपये मांगने लगे। प्रभारी निरीक्षक कैंट रवि राय ने बताया कि रॉकी ने संतकबीर नगर, बखिरा के करेली निवासी लालचंद, चौरीचौरा के डुमरी निवासी मुन्ना और झंगहा के बैजूडीहा निवासी सरस्वती नाम की महिला के खिलाफ जालसाजी कर रुपये हड़पने का मुकदमा दर्ज कराया है। आरोपितों की तलाश चल रही है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.