गोरखपुर, जेएनएन। लॉकडाउन के दो महीने बाद सोमवार को गोरखपुर से दिल्ली और मुंबई के लिए हवाई सफर दोबारा शुरू हो गया है। आंध्र प्रदेश सरकार से हवाई सफर शुरू करने की अनुमति न मिलने से हैदराबाद की फ्लाइट रद कर दी गई। दिल्ली से सुबह 11.30 बजे स्पाइस जेट की फ्लाइट से 77 यात्री गोरखपुर पहुंचे। एक घंटे बाद 69 यात्रियों को लेकर दिल्ली के लिए फ्लाइट रवाना हुई। फ्लाइट में बैठने से पहले यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग हुई। सभी यात्रियों को एयरलाइन की तरफ से फेस कवर मास्क दिए गए जिसे पहनकर वह फ्लाइट में बैठे। वहीं फ्लाइट अटेडेंट पीपीई किट पहने दिखाई दिए।

उत्‍साहित दिखे यात्री

60 दिन बाद हवाई यात्रा शुरू होने पर यात्री उत्साहित दिखे, साथ ही कोरोना वायरस के संक्रमण को लेकर सजग भी रहे। गोरखपुर एयरपोर्ट पर सुबह 7 बजे से ही यात्रियों ने प्रवेश करना शुरू कर दिया था। गाइडलाइन के मुताबिक, सभी यात्रियों की एंट्री गेट पर स्क्रीनिंग हुई जिसके बाद ही उन्हें अंदर जाने की अनुमति मिली। फ्लाइट ऑपरेशन शुरू होने के साथ ही एयरपोर्ट में भी रौनक देखने को मिली।

देर रात कैंसिल हुई हैदराबाद की फ्लाइट

आंध्रप्रदेश सरकार से उड़ान शुरू करने की अनुमति न मिलने से हैदराबाद की  फ्लाइट कैंसिल कर दी गई। इंडिगो के एयरपोर्ट मैनेजर गोविंद ने बताया कि हैदराबाद से आने वाली फ्लाइट को सुबह 9.30 बजे गोरखपुर

पहुंचना था। लेकिन रविवार की रात में ही फ्लाइट कैंसिल हो गई। फोन करके यात्रियों को जानकरी दे दी गई थी।

31 मई तक रोजाना होगी तीन उड़ान

31 मई तक गोरखपुर से दिल्ली और मुंबई के लिए रोजाना तीन उड़ान होगी। स्पाइस जेट की एक-एक फ़्लाइट दिल्ली व मुंबई और एयर इंडिया की एक फ्लाइट गोरखपुर से दिल्ली जाएगी।

हवाई सफर करने वालों के लिए गाइडलाइन

सभी यात्रियों को चेहरे पर मास्क लगाना होगा। जिस भी वाहन से आप एयरपोर्ट तक आए हैं उतरने के बाद खुद को सैनिटाइस करना होगा और जरूरी कागजात पास में होने चाहिए। एयरपोर्ट के एंट्री प्वाइंट पर ही थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। उसके बाद ही तय किया जाएगी कि आप जा सकते हैं या नहीं। आप खुद भी आरोग्य सेतु ऐप से खुद की जांच कर सकते हैं और इंट्री गेट पर आरोग्य सेतु ऐप का स्टेटस दिखा सकते हैं। अगर आप आरोग्य सेतु ऐप डाउनलोड नहीं कर पाए हैं तो वहीं स्टेशन पर ही कोविड हेल्प डेस्क से इसको डाउनलोड करा सकते हैं। यात्रियों को अपना टिकट, बोर्डिंग पास, पहचान पत्र प्रवेश द्वार पर ही सीआईएसएफ को दिखाना होगा। चेक इन करते वक्त अपना सामान काउंटर पर ड्रॉप करके अपना पीएनआर स्टेटस वहां के स्टाफ को दिखाना होगा, जितना हो सके सामान कम ही ले जाएं। आपके मोबाइल पर ई रिसिप्ट मिल जाएगी। यात्रियों को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा, एयपोर्ट पर बने सर्कल और बैरियर को ध्यान पर रखना होगा। आपकी फ्लाइट जितने वक्त की है उससे एक घंटे पहले आपको चेकइन करना होगा। लोगों के स्वास्थ्य की रक्षा के लिए स्टेशन को लगातार सैनिटाइज किया जाएगा।

Posted By: Satish Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस