गोरखपुर, जागरण संवाददाता। Gorakhpur Nagar Nigam Recruitment: गोरखपुर नगर निगम प्रशासन युवाओं को रोजगार देने की राह में तेजी से आगे बढ़ रहा है। मंगलवार को 501 युवाओं को रोजगार देने की रूपरेखा पर मंथन किया जाएगा। महापौर और अफसरों की टीम विज्ञापन और नौकरी की प्रक्रिया को अंतिम रूप देगी।

इस योजना के तहत म‍िलेगा रोजगार

मुख्यमंत्री शिक्षुता प्रोत्साहन योजना (सीएम-एपीएस) के तहत नगर निगम प्रशासन 501 युवाओं को रोजगार देने जा रहा है। अलग-अलग ट्रेड में आइटीआइ पास युवाओं को नगर निगम में एक साल के लिए अप्रेंटिस के लिए रखा जाएगा। इन्हें प्रशिक्षण दिया जाएगा और खास बात यह है कि सभी को हर महीने 77 सौ रुपये मानदेय भी मिलेंगे। युवाओं को एक साल के लिए तैनाती दी जाएगी। जिनका अच्छा कार्य रहेगा उनकी तैनाती का विस्तार भी किया जा सकेगा।

इन व‍िभागों में भी होगी न‍ियुक्ति

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर प्रदेश सरकार ने 18 विभागों में 37 हजार युवाओं को तैनाती देने का पिछले साल निर्णय लिया था। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग में पांच हजार, लोक निर्माण विभाग में चार हजार, ऊर्जा विभाग में दो हजार, नगर विकास विभाग में एक हजार, सिंचाई विभाग में पांच हजार, ग्रामीण अभियंत्रण विभाग में चार सौ, पर्यटन विभाग में सौ, प्राविधिक शिक्षा विभाग में एक हजार, परिवहन विभाग में पांच सौ, कृषि गन्ना उद्यान व खाद्य प्रसंस्करण एवं सहकारिता विभाग में तीन हजार, उत्तर प्रदेश आवास एवं विकास परिषद में 150, उत्तर प्रदेश प्रोजेक्ट कारपोरेशन लिमिटेड में 50, माध्यमिक व उच्च शिक्षा विभाग में दो हजार, चिकित्सा शिक्षा विभाग में एक हजार, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास विभाग में छह सौ, पशुपालन एवं दुग्ध विकास विभाग में दो हजार, आवास एवं शहरी नियोजन विभाग में पांच हजार और पंचायतीराज विभाग में 42 सौ युवाओं को नियुक्ति देने का लक्ष्य रखा गया है।

यह है रिक्ति

व्यवसाय संख्या

स्टेनोग्राफर 10

मशीनिष्ट 15

टर्नर 16

डीजल मैकेनिक 25

फिटर 100

इलेक्ट्रिशियन 175

वायरमैन 25

प्लम्बर 10

मैकेनिक मोटर वाहन 20

कम्प्यूटर आपरेटर 10

ड्राफ्ट्समैन सिविल 10

ड्राफ्ट्समैन मैकेनिक 05

वेल्डर 25

मैकेनिक इलेक्ट्राक्सि 20

रेफ्रिजरेशन एंड एयर 20

कंडीशनिंग मैकेनिक

मैकेनिक आटोबाडी रिपेयरर 05

पेंटर जनरल 10

शिक्षुता प्रशिक्षण योजना में आइटीआइ उत्तीर्ण 501 अभ्यर्थियों को अप्रेंटिस पर रखने की प्रक्रिया शुरू की जा रही है। इसके लिए मंगलवार को महापौर की अध्यक्षता में बैठक होगी। - अविनाश सिंह, नगर आयुक्त।

Edited By: Pradeep Srivastava