Move to Jagran APP

लोकल ट्रेनों में भी लग रहा एक्‍सप्रेस का क‍िराया, चार किमी की दूरी के लिए भी खर्च करने पड़ रहे 30 रुपये

पैसेंजर ट्रेनों को चलाने की रेलवे बोर्ड ने मंजूदी दे दी है लेक‍िन यात्र‍ियों को म‍िलने वाली र‍ियायतें नहीं शुरू हुई हैं। यही नहीं रेलवे अभी लोकल ट्रेनों से भी यात्रियों से एक्‍सप्रेस ट्रेनों का क‍िराया वसूल रहा है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 26 Apr 2022 10:51 AM (IST)Updated: Tue, 26 Apr 2022 10:51 AM (IST)
लोकल ट्रेनों में भी लग रहा एक्‍सप्रेस का क‍िराया, चार किमी की दूरी के लिए भी खर्च करने पड़ रहे 30 रुपये
रेल यात्र‍ियों को लोकल ट्रेनों में भी एक्‍सप्रेस ट्रेनों का क‍िराया देना पड़ रहा है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता। कोरोना का संक्रमण भले ही खत्म हो गया, लेकिन ट्रेनों में बढ़ा हुआ किराया अब तक वापस नहीं हुआ। रेलवे बोर्ड ने निरस्त सभी ट्रेनों को दोबारा चलाने की हरी झंडी दिखाई तो इस बात की उम्मीद जगी कि किराया सामान्य हो जाएगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। रेलवे अभी भी गोरखपुर जंक्शन से महज चार किलोमीटर दूर कैंट या नकहा स्टेशन जाने के लिए अपने यात्रियों से 10 की बजाय 30 रुपये वसूल रहा है।

loksabha election banner

गोरखपुर-अयोध्या, वाराणसी और गोंडा सहित जल्द चलने लगेंगी सभी ट्रेनें

गोरखपुर से अयोध्या, गोंडा, वाराणसी और नौतनवा रूट की सभी पैसेंजर ट्रेनें (सवारी गाड़ी) भी स्पेशल के रूप में ही चलेंगी। इन ट्रेनों का किराया भी एक्सप्रेस का ही लगेगा। श्रद्धालुओं को गोरखपुर से अयोध्या और वाराणसी जाने के लिए भी डेढ़ गुना अधिक किराया देना पड़ेगा।

लोगों में नाराजगी

आनंदनगर, बस्ती, कप्तानगंज और गौरीबाजार से आने वाले स्थानीय लोगों को भी कम से कम 30 रुपये किराया देना पड़ेगा। यह तब है जब एक्सप्रेस ट्रेनों के नाम के आगे से स्पेशल हट गया है। लंबी दूरी की सभी एक्सप्रेस ट्रेनों के साधारण कोचों में जनरल टिकट पर यात्रा की अनुमति मिल गई है। पैसेंजर ट्रेनों की उपेक्षा को लेकर आमजन ही नहीं रेलकर्मियों और कर्मचारी संगठनों में भी नाराजगी है।

ठगे जा रहे यात्री

एनई रेलवे मजदूर यूनियन (नरमू) के महामंत्री केएल गुप्ता कहते हैं कि सबकुछ सामान्य होने के बाद भी पैसेंजर ट्रेन के यात्री ठगे जा रहे हैं। रेलवे कोरोना के नाम पर लोगों से अतिरिक्त किराया वसूल रहा है। अगर पैसेंजर ट्रेनों का किराया कोविडकाल से पूर्व की भांति सामान्य नहीं हुआ तो यूनियन इस प्रकरण को इंडियन रेलवे मेंस फेडरेशन (एआइआरएफ) के माध्यम से रेल मंत्रालय तक उठाएगा।

वरिष्ठ नागरिक भी कर रहे रियायत का इंतजार

वरिष्ठ नागरिक भी किराये में मिलने वाली रियायत का इंतजार कर रहे हैं। सबकुछ सामान्य होने के बाद भी बुजुर्ग यात्रियों को किराये में मिल रही छूट फिर से शुरू नहीं हुई। कोविडकाल से पूर्व 58 वर्ष व उससे अधिक महिला यात्रियों को किराये में 50 प्रतिशत तथा 60 वर्ष या उससे अधिक उम्र के पुरुष यात्रियों को किराये में 40 प्रतिशत की छूट मिलती थी।

आज से कैंट में भी रुकेगी गोरखपुर-नरकटियागंज पैसेंजर

रेल यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। 05096 गोरखपुर-नरकटियागंज और 05095 नरकटियागंज-गोरखपुर पैसेंजर ट्रेन 27 अप्रैल से कैंट स्टेशन पर भी रुकेगी। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार इन ट्रेनों का कैंट स्टेशन पर दो मिनट का ठहराव प्रदान किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.