Move to Jagran APP

PF से जुड़ी समस्याओं का यहां मिलेगा समाधान, हर माह आपके शहर में जाकर शिकायतें निपटाएगी EPFO की टीम

PF से जुड़ी समस्याओं को लेकर अब भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। ईपीएफओ की टीम अब गोरखपुर परिक्षेत्र के सभी जिलों में कैंप लगाकर लोगों की शिकायतों को निपटाएगी। इसकी शुरुआत 27 जनवरी यानी आज से हो रही है जो हर माह के इसी तिथि को आयोजित होगी।

By Jagran NewsEdited By: Pragati ChandPublished: Fri, 27 Jan 2023 10:01 AM (IST)Updated: Fri, 27 Jan 2023 10:01 AM (IST)
PF से जुड़ी समस्याओं का यहां मिलेगा समाधान, हर माह आपके शहर में जाकर शिकायतें निपटाएगी EPFO की टीम
हर माह जिलों में जाएगी ईपीएफओ की टीम। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

गोरखपुर, प्रभात कुमार पाठक। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (ईपीएफओ) संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए परेशान होने व इधर-उधर भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। अब हर माह की 27 तारीख को आपके शहर में ईपीएफओ की टीम आएगी और शिविर लगाकर समस्याओं का समाधान करेगी। यह संभव होगा ईपीएफओ के निधि आपके निकट 2.0 कार्यक्रम के जरिये। इसकी शुरुआत 27 जनवरी यानी आज पहले शिविर के साथ होगी। अब तक केवल कर्मचारियों व नियोक्ताओं की पीएफ संबंधित समस्याओं के समाधान के लिए माह में केवल एक बार क्षेत्रीय कार्यालय पर भविष्य निधि अदालत का आयोजन किया जाता था। ईपीएफओ ने इस कार्यक्रम को विस्तार दिया है। अब कार्यालय के अधीन आने वाले सभी 12 जनपदों में प्रत्येक माह की 27 तारीख को सुबह 10 बजे से शिविर लगेगा। विभाग की ओर से स्थान के रूप में विकास भवन निर्धारित कर दिए गए हैं।

loksabha election banner

इन समस्याओं का होगा समाधान

शिविर में ईपीएफ से जुड़े कर्मचारी, पेंशनर या नियोक्ता पीएफ के विवाद का निपटारा कर सकते हैं। ईपीएफओ कार्यालय के अधिकारियों की ओर से पीएफ, पेंशन एवं कर्मचारी बीमा योजना से जुड़ी सभी समस्याओं को सुना जाएगा। इसके अतिरिक्त पीएफ बैलेंस की जानकारी, बंद हुआ खाता, नियोक्ता और कर्मचारी के बीच विवाद या फिर लोगों की समस्याओं को देखते हुए विभाग शहर स्थित ईपीएफओ के क्षेत्रीय ईपीएफ योजना के तहत किसी तरह की समस्या का निस्तारण किया जाएगा।

गोरखपुर परिक्षेत्र में आने वाले जिले

ईपीएफओ क्षेत्रीय कार्यालय गोरखपुर परिक्षेत्र के अंतर्गत 12 जनपद आते हैं। इनमें गोरखपुर, देवरिया, बस्ती, कुशीनगर, महराजगंज, संत कबीर नगर, सिद्धार्थनगर, बहराइच, गोंडा, बलिया, बलरामपुर तथा श्रावस्ती शामिल हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी

गोरखपुर क्षेत्रीय भविष्य निधि आयुक्त शशांक जायसवाल ने बताया कि विभाग की ओर से आजादी के अमृत महोत्सव के तहत निधि आपके निकट 2.0 कार्यक्रम शुरू किया जा रहा है। प्रत्येक माह 27 तारीख को जनपद के विकास भवन सभागार में शिविर आयोजित होगा। यदि किसी माह की 27 तारीख को अवकाश रहता है तो शिविर अगले दिन लगेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.