गोरखपुर, जेएनएन। बिन मौसम बारिश ने शहर की बिजली व्यवस्था को पटरी से उतार दिया। अधिकतर हिस्सों में फॉल्ट के कारण सुबह से ही बिजली गुल रही, जिससे लोग पानी तक को तरस गए। करीब 50 हजार परिवारों को बिजली के कारण परेशानी झेलनी पड़ी। दिनभर बिजली आती-जाती रही।

हड़ताल समाप्‍त होने के बाद शुरू हुई आपूर्ति

संविदा कर्मियों की हड़ताल व लगातार हो रही बारिश के कारण फॉल्ट ठीक करने में काफी परेशानी हुई। अवर अभियंता नियमित कर्मचारियों के साथ मौके पर पहुंचे और जैसे-तैसे फाल्ट ठीक कराया। तीन बजे के बाद संविदा कर्मियों की हड़ताल समाप्त होने के बाद बिजली आपूर्ति तेजी से बहाल हो सकी।

यहां हुई परेशानी

राप्तीनगर उपकेंद्र के शाहपुर फीडर में फाल्ट हो जाने से शाहपुर, बशारतपुर आदि क्षेत्रों में सुबह आठ बजे ही बिजली गुल हो गई। तीन बजे के बाद यहां बिजली आपूर्ति बहाल हो सकी। कई स्थानों पर इंसुलेटर पंचर हो जाने के कारण फाल्ट हो गया। विकासनगर उपकेंद्र से जुड़े महावीरपुरम, विकास नगर आदि मोहल्लों में सुबह चार बजे ही बिजली चली गई। काफी मशक्कत के बाद दोपहर बाद तीन बजे आपूर्ति बहाल हो सकी। यहां लोगों की नियमित दिनचर्या प्रभावित हो गई।

पानी के लिए परेशानी

महावीरपुरम निवासी पूर्व सांसद हरिकेश बहादुर ने बताया कि बिजली न होने से पानी की समस्या से जूझना पड़ा। जनप्रिय विहार कालोनी में सुबह 7.45 बजे ट्रांसफार्मर का फ्यूज उड़ जाने से बिजली गुल हो गई। दोपहर बाद करीब दो बजे आपूर्ति बहाल हो सकी। खोराबार क्षेत्र के आवास-विकास फीडर, रानीबाग  रुस्तमपुर आदि उपकेंद्रों से जुड़े क्षेत्रों में भी बिजली आपूर्ति प्रभावित रही। मिर्जापुर, दक्षिणी बेतियाहाता, नई शिवपुरी आदि कालोनियों में दोपहर बाद बिजली की आपूर्ति बहाल हो सकी। लालडिग्गी फीडर से अंतर्गत आने वाले क्षेत्रों, कृष्णानगर, नार्मल आदि मोहल्लों में रात आठ बजे तक आपूर्ति बहाल की गई।

पोल में करंट उतरने से बकरी मरी

शहर के अशर्फी मस्जिद के पास पोल में करंट उतरने से बकरी की मौत हो गई। पार्षद ऋषिमोहन वर्मा ने फाल्ट सही कराने के लिए बिजली निगम के अधिकारियों से बात की।

पैडलेगंज में पोल से टकराया ट्रक, आपूर्ति बाधित

पैडलेगंज चौराहे पर सुबह ट्रक की टक्कर से बिजली का पोल गिर गया। जिससे इस क्षेत्र की बिजली चली गई। कर्मचारी के साथ मौके पर पहुंचे अवर अभियंता प्रमोद यादव ने दोपहर करीब दो बजे आपूर्ति बहाल कराई।

नहीं उठे अधिकारियों के फोन

बिजली न होने से पानी की समस्या से जुझ रहे उपभोक्ताओं ने बिजली निगम के अधिकारियों को फोन लगाया लेकिन अधिकतर को निराश होना पड़ा। निगम के अधिकारियों की मानें तो सभी फील्ड में थे और बारिश के कारण फोन उठाने में दिक्कत हो रही थी।

फाल्‍ट ठीक करने में हुई परेशानी

इस संबंध में बिजली निगम में अधीक्षण अभियंता यूसी वर्मा का कहना है कि बारिश के कारण कई स्थानों पर फाल्ट हो गया। लगातार हो रही बारिश एवं संविदा कर्मियों के कार्य बहिष्कार से फाल्ट ठीक करने में थोड़ा समय लगा। दोपहर बाद तीन बजे से संविदा कर्मी भी कार्य पर लौट आए। रात आठ बजे तक अधिकतर स्थानों पर आपूर्ति बहाल करा दी गई।

Posted By: Satish Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस