Move to Jagran APP

रंजीत बच्चन हत्याकांड : 1.32 लाख किलोमीटर साइकिल यात्रा कर चर्चित हुए थे रंजीत Gorakhpur News

बदमाशों की गोली का शिकार हुए अंतरराष्ट्रीय हिंदू महासभा के अध्यक्ष रणजीत उर्फ रंजीत बच्चन भूटान बंगलादेश नेपाल और बर्मा बार्डर तक 1.32 लाख किमी की साइकिल यात्रा कर चर्चित हुए थे।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 02 Feb 2020 01:32 PM (IST)Updated: Mon, 03 Feb 2020 05:20 PM (IST)
रंजीत बच्चन हत्याकांड  : 1.32 लाख किलोमीटर साइकिल यात्रा कर चर्चित हुए थे रंजीत Gorakhpur News
रंजीत बच्चन हत्याकांड : 1.32 लाख किलोमीटर साइकिल यात्रा कर चर्चित हुए थे रंजीत Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। लखनऊ के हजरतगंज में बदमाशों की गोली का शिकार हुए अंतरराष्ट्रीय हिंदू महासभा के अध्यक्ष रणजीत उर्फ रंजीत बच्चन हर समय चर्चा में बने रहने की कोशिश करते थे। वर्ष 2002 से 2009 के बीच भूटान, बंगलादेश, नेपाल और बर्मा बार्डर तक 1.32 लाख किलोमीटर की साइकिल यात्रा कर काफी चर्चित हुए थे। साइकिल यात्रा के दौरान उनका जुड़ाव समाजवादी पार्टी से था। प्रदेश में भाजपा की सरकार बनने के साथ ही खुद को वह हिंदू नेता के तौर पर स्थापित करने में जुटे थे।

loksabha election banner

गोरखपुर में आश्रम बनवाने की कर रहे थे तैयारी

मूल रूप से गोला क्षेत्र में अहिरौली गांव के लाला टोले के रहने वाले तारा लाल श्रीवास्तव के पुत्र रणजीत बच्चन चार भाइयों में सबसे छोटे थे। गोरखपुर में शाहपुर क्षेत्र के कृष्णानगर प्राइवेट कालोनी में बड़े भाई का घर है। गोरखपुर में उन्हीं के साथ रहते थे। गुलरिहा क्षेत्र के पतरका टोले में चार साल पहले उन्होंने जमीन खरीदा था। उस जमीन पर अनाथ आश्रम बनवाने की घोषणा की थी। उस समय तत्कालीन डीएम से इसका शिलान्यास भी कराया था, लेकिन बाद में प्रदेश से सपा सरकार की विदाई होने के बाद अनाथ आश्रम की जगह अतिथि भवन का निर्माण शुरू करा दिया।

सपा का प्रचार भी किया था

वर्ष 2013 में पत्नी कालिंदी बच्चन के साथ छह माह तक प्रदेश में साइकिल यात्रा कर उन्होंने समाजवादी पार्टी का प्रचार भी किया था। इसके बदले अखिलेश यादव ने उन्हें और उनकी पत्नी को पांच-पांच लाख रुपये का पुरस्कार भी दिया था। बाद में तत्कालीन प्रदेश सरकार ने लखनऊ के हजरतगंज में उन्हें सरकारी आवास भी आवंटित किया था।

बच्चन ने की थी तीन शादियां

रणजीत बच्चन ने तीन शादियां की थी। पहली शादी काफी पहले परिवार के लोगों ने की थी। पहली पत्नी से एक बच्चा भी है। बाद में वर्ष 2002 से 2009 के बीच साइकिल यात्रा के दौरान उनके साथ रहीं कुशीनगर जिले की कालिंदी शर्मा से उन्होंने दूसरी शादी कर ली। कुछ साल पहले लखनऊ में एक पीसीएस अधिकारी की बेटी निर्मला श्रीवास्तव से उन्होंने तीसरी शादी रचा ली। शुरू में कालिंदी शर्मा और निर्मला श्रीवास्तव के बीच काफी विवाद हुआ था, लेकिन बाद में उनके बीच सहमति बन गई और साथ रहने लगीं।

साली ने दर्ज कराया है दुष्कर्म का मुकदमा

दूसरी पत्नी कालिंदी शर्मा की बहन ने वर्ष 2015 में शाहपुर थाने में रणजीत के विरुद्ध दुष्कर्म का मुकदमा दर्ज कराया था। यह मामला अभी कोर्ट में लंबित चल रहा है।

सीएए पर दिया था भड़काऊ बयान

लखनऊ में रहने के दौरान ही रणजीत बच्चन चक्रपाणि महराज के संपर्क में आकर हिंदू महासभा से जुड़ गए थे। बाद में उन्होंने विश्व हिंदू महासभा का गठन कर खुद को अंतरराष्ट्रीय अध्यक्ष घोषित कर दिया। खुद को हिंदू नेता के तौर पर स्थापित करने के लिए उन्होने भगवा कपड़े पहनना शुरू कर दिया था। कुछ दिन पहले ही सीएए पर भड़काऊ बयान देकर काफी चर्चाओं में आए थे। उन्होंने बयान दिया था कि जो लोग सीएए का विरोध कर रहे हैं उन्हें पाकिस्तान चले जाना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.