Move to Jagran APP

Durga Puja 2022: पांडालों में जलाना है बिजली तो लेना होगा अस्थायी कनेक्शन, चोरी पकड़ी गई तो हो सकती है कार्रवाई

Durga Puja 2022 दुर्गा पूजा पांडालों में बिना कनेक्शन बिजली इस्तेमाल करना भारी पड़ सकता है। नवरात्रि के नौ दिन पांडालों में बिजली उपयोग करने के लिए विभाग द्वारा कनेक्शन दिया जाएगा। ऐसा न करने वालों पर कार्रवाई हो सकती है।

By JagranEdited By: Pragati ChandPublished: Sun, 25 Sep 2022 06:01 PM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 06:01 PM (IST)
Durga Puja 2022: पांडालों में जलाना है बिजली तो लेना होगा अस्थायी कनेक्शन, चोरी पकड़ी गई तो हो सकती है कार्रवाई
Durga Puja 2022: बिना कनेक्शन नहीं जलानी है बिजली। (प्रतीकात्मक तस्वीर)

देवरिया, जागरण संवाददाता। Durga Puja 2022: शारदीय नवरात्र की कल से शुरूआत हो रही है। पंडाल में बिजली का प्रयोग करना है तो कमेटी के लोगों को अस्थायी कनेक्शन लेना होगा। बिना कनेक्शन लिए उपयोग करने पर बिजली विभाग की तरफ से कार्रवाई हो सकती है।

loksabha election banner

नौ दिन के लिए कनेक्शन देगा विभाग

शारदीय नवरात्र का देवरिया जिले में बहुत महत्व है। लोग जगह-जगह पंडाल में मां देवी की मूर्ति रख कर पूजा पाठ करते हैं और मेले का आयोजन होता है। पहले लोग पंडाल व पथ-प्रकाश की व्यवस्था के लिए बिजली का प्रयोग करते रहे हैं। लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। बिजली का पंडाल व पथ-प्रकाश को अस्थायी कनेक्शन लेना होगा। पूरे नौ दिनों के लिए विभाग की तरफ से कनेक्शन दिया जाएगा। साथ ही मीटर भी लगाए जाएंगे। जितना बिजली की खपत पंडाल व पथ-प्रकाश के लिए किया जाएगा, उतने का भुगतान आयोजन समिति के लोगों को करना होगा।

क्या कहते हैं अधीक्षण अभियंता

अधीक्षण अभियंता जीसी यादव ने बताया कि पंडाल में बिजली का प्रयोग करने के लिए आयोजन समिति को अस्थायी कनेक्शन लेना होगा। बिना अस्थायी कनेक्शन के बिजली का प्रयोग न करें। इसकी जांच भी की जाएगी।

राजस्व वसूली में नहीं होनी चाहिए लापरवाही

प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री एके शर्मा ने रविवार को बिजली विभाग के अधिकारियों के साथ वर्चुअल बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि राजस्व वसूली पर अधिकारी जोर दें। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही नहीं होनी चाहिए। लापरवाही बरतने वालों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी।

बकाया है तो काट दें कनेक्शन

उन्होंने कहा कि जिलों में लाइनलास ज्यादा है, उसको कम करने के लिए अधिकारी सख्त कदम उठाएं। साथ ही साथ बड़े बकायेदारों से वसूली पर ज्यादा ध्यान दें। बकाये में कनेक्शन काट दें। गांव-गांव में कैंप लगाकर वसूली की जाए। उन्होंने कहा कि जिन उपभोक्ताओं के यहां मीटर नहीं लगा है, वहां मीटर अवश्य लगाएं। बिना मीटर के कनेक्शन न दिया जाए। लगभग दो घंटे तक वर्चुअल बैठक चली। अधीक्षण अभियंता जीसी यादव ने बताया कि बैठक में मिले निर्देश के क्रम में अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं। गांव-गांव में कैंप का आयोजन किया जाएगा।

कल लगेगा बिजली समाधान दिवस

अब जिले में हर सोमवार को बिजली समाधान दिवस का आयोजन किया जाएगा। अधीक्षण अभियंता ने बताया कि हर बिजली घर में अवर अभियंता व अन्य अधिकारी सुबह दस बजे से दोपहर 12 बजे तक लोगों की समस्याओं को सुनेंगे और मौके पर उसका निस्तारण करेंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.