गोरखपुर, जेएनएन। दैनिक जागरण के लोकप्रिय कार्यक्रम 'हैलो डॉक्टर में मंगलवार को बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. डीके सिंह मौजूद थे। लोगों ने फोन पर उनसे कोरोना, सर्दी-जुकाम, निमोनिया व अन्य बीमारियों से जुड़े सवाल पूछे। डॉ. सिंह ने सभी को इलाज व बचाव की जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि केवल बुखार होना कोरोना का लक्षण नहीं है।

ये है कोरोना वायरस के लक्षण

कोरोना के लक्षणों में सर्दी-जुकाम, सांस फूलना व सूखी खांसी भी है। यदि आप विदेश से नहीं आए हैं और विदेश से आए किसी व्यक्ति के संपर्क में नहीं रहे हैं, तो ये लक्षण भी सामान्य बीमारी के हो सकते हैं। फिर भी बचाव सभी को करना है।

खांसते-छींकते समय पर मुंह पर रखे रहें रूमाल

खांसते-छींकते समय मुंह पर रुमाल रखें और आधे घंटे के बाद उसे बदलते रहें। बार-बार साबुन से हाथ धोते रहें। भीड़ में न जाएं। किसी से हाथ न मिलाएं। घर से किसी भी कीमत पर न निकलें। इस तरह से सावधानी करते रहने पर आप सुरक्षित रहेंगे।

इन लोगों ने डाक्‍टर से पूछे सवाल

डाक्‍टर से सवाल पूछने वालों में महावीर छपरा से जितेंद्र कुमार गुप्ता व विवेक श्रीवास्तव, रुस्तमपुर से बाबूलाल व शांति यादव, बौलिया रेलवे कॉलोनी से जयप्रकाश, राप्ती नगर से आरपी मिश्रा व संजय, सरस्वतीपुरम से राजदेव सिंह, उरुवा से उपेंद्र सिंह, जैतपुर से आशीष सिंह, कुशीनगर से किशन साहनी, मोहद्दीपुर से प्रवीन कुमार, दिव्य नगर से रुक्मिणी, भौवापार से कमलेश, कौवाबाग से करन कुमार, तुर्कमानपुर से आयुष पाठक, नगवा से सतगुरु, याक्ची कंपाउंड से नीलू यादव, बेलघाट से शिवाजी कौशिक, बडग़हन से अभयनाथ पांडेय, उंचेर से तारकेश्वरनाथ पांडेय, हांसूपुर से ऋचा शामिल रहीं।

बुधवार को सवालों का जवाब देंगे डॉ. एके श्रीवास्तव

मरीजों को घर बैठे डॉक्टर का परामर्श मिल सके, इस निमित्त दैनिक जागरण के 'हैलो डॉक्टरÓ कार्यक्रम में बुधवार को जनता के सवालों का जवाब देने के लिए जिला अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक डॉ. एके श्रीवास्तव मौजूद रहेंगे। उनसे कोरोना, बुखार, सर्दी, खांसी आदि बीमारियों के बारे में सवाल पूछे जा सकते हैं। समय- 11 से 12 बजे तक। फोन -  0551 2335295, मोबाइल नंबर- 9453082368 पर आप डाक्‍टर से संपर्क कर सकते हैं। 

Posted By: Satish Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस