Move to Jagran APP

परेशान मत होइए, बीच में ही पढ़ाई छोड़ चुके बच्चों को बेहतर देने के लिए प्रशिक्षित होंगे शिक्षक

बीच में ही पढ़ाई छोड़ चुके व स्कूल जाने वाले बच्चों के बेहतर शिक्षण के लिए शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक ब्लाक में दो-दो एआरपी चयनित किए जाएंगे जो प्रधानाध्यापकों को प्रशिक्षित करेंगे। प्रशिक्षण के बाद वह नोडल अध्यापक कहलाएंगे।

By Rahul SrivastavaEdited By: Wed, 06 Oct 2021 05:16 PM (IST)
परेशान मत होइए, बीच में ही पढ़ाई छोड़ चुके बच्चों को बेहतर देने के लिए प्रशिक्षित होंगे शिक्षक
पढ़ाई छोड़ चुके बच्चों को बेहतर देने के लिए प्रशिक्षित होंगे शिक्षक। प्रतीकात्मक तस्वीर

गोरखपुर, जागरण संवाददाता : बीच में ही पढ़ाई छोड़ चुके व स्कूल जाने वाले बच्चों के बेहतर शिक्षण के लिए शिक्षकों को विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए प्रत्येक ब्लाक में दो-दो एआरपी चयनित किए जाएंगे, जो प्रधानाध्यापकों को प्रशिक्षित करेंगे। प्रशिक्षण के बाद वह नोडल अध्यापक कहलाएंगे। नोडल अध्यापक चिह्नित बच्चों को पढ़ाकर उन्हें अन्य बच्चों के समकक्ष बनाएंगे।

समग्र शिक्षा राज्य परियोजना निदेशालय ने जारी किया निर्देश

जो बच्चे आउट आफ स्कूल हैं या थे उन्हें विशेष रूप से पढ़ाया जाएगा। समग्र शिक्षा राज्य परियोजना निदेशालय ने इसको लेकर निर्देश जारी कर दिया है। प्रशिक्षण के लिए प्रत्येक ब्लाक से दो-दो एआरपी का चयनित किए जाएंगे, जो प्रशिक्षण की जिम्मेदारी संभालेंगे। ब्लाक स्तरीय मास्टर ट्रेनर्स का तीन दिवसीय प्रशिक्षण जनपद स्तर पर तथा नोडल अध्यापकों का तीन दिवसीय प्रशिक्षण ब्लाक स्तर पर कराया जाएगा। प्रशिक्षण 15 अक्टूबर तक पूर्ण करा लेना है।

राज्य परियोजना देगा प्रशिक्षण माड्यूल

शिक्षकों को प्रशिक्षण के लिए माड्यूल राज्य परियोजना कार्यालय जनपद को ई-मेल के जरिए माड्यूल उपलब्ध कराएगा, जिसे प्रशिक्षण के दौरान सभी प्रशिक्षुओं को जिला बेसिक शिक्षाधिकारी व खंड शिक्षाधिकारी प्रिंट कराकर उपलब्ध कराएंगे।

पहले ही पूर्ण हो चुका है मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण

राज्य शिक्षा संस्थान प्रयागराज द्वारा प्राथमिक स्तर के दो व उच्च प्राथमिक स्तर के तीन मास्टर ट्रेनर का प्रशिक्षण पहले ही पूर्ण किया जा चुका है। यही प्रशिक्षित मास्टर ट्रेनर अपने-अपने जनपदों के प्रत्येक विकास खंड से दो एआरपी को ब्लाक स्तरीय मास्टर ट्रेनर के रूप में तैयार करेंगे। बाद में यही एआरपी अपने- अपने ब्लाकों के विद्यालयों में आउट आफ स्कूल बच्चों को पढ़ाने के लिए नामित नोडल अध्यापकों को प्रशिक्षित करेंगे।

चयनित शिक्षकों को किया जाएगा प्रशिक्षित

बीएसए आरके सिंह ने कहा कि आउट आफ स्कूल बच्चों को शिक्षित करने के लिए यह चयनित शिक्षकों को प्रशिक्षित किया जाएगा। निर्देश के मुताबिक नामित नोडल अध्यापकों के प्रशिक्षण का कार्य समय से पूर्ण कर लिया जाएगा।