गोरखपुर, जेएनएन। गोरखपुर से हैदराबाद व कोलकाता के लिए सीधी हवाई सेवा शुरू हो गई। गोरखपुर में मंगलवार को एयरपोर्ट निदेशक और इंडिगो के एयरपोर्ट मैनेजर ने केक काटकर सेवा का शुभारंभ किया। पहले दिन सभी सीटें फुल रहीं।

इंडिगो का 189 सीट वाला विमान गोरखपुर से कोलकाता और हैदराबाद के लिए प्रतिदिन उड़ान भरेगा। मंगलवार की दोपहर में 12.05 बजे हैदराबाद से 180 यात्रियों को लेकर विमान एयरपोर्ट पहुंचा। यहीं विमान आधे घंटे बाद 174 यात्रियों को लेकर कोलकाता रवाना हो गया। शाम 4:30 बजे कोलकाता से 150 यात्रियों को लेकर विमान गोरखपुर एयरपोर्ट पहुंचा। आधे घंटे बाद 165 यात्रियों को लेकर हैदराबाद रवाना हुआ। विमान के हैदराबाद व कोलकाता से गोरखपुर पहुंचने पर एयरपोर्ट निदेशक अनिल द्विवेदी और इंडिगो के एयरपोर्ट मैनेजर गोविंद ने केक काटा।

हैदराबाद का पहला टिकट लेने वाले यात्री नरसिंह राव और उनकी बेटी अभिनया  ज्योत्सना को एयरपोर्ट निदेशक ने सम्मानित किया। इस अवसर पर मुख्य सुरक्षा अधिकारी एयरपोर्ट विजय कौशल, एयरपोर्ट सुरक्षा यूनिट के प्रभारी उमाशंकर यादव, भारतीय विमान प्राधिकरण के मदनलाल समोता व सभी कर्मचारी मौजूद रहें।

दो घंटे में हैदराबाद व सवा घंटे में पहुंच जाएंगे कोलकाता

गोरखपुर से हैदराबाद जाने में ट्रेन से 48 घंटे का समय लगता था। हवाई सेवा शुरू होने के बाद यात्री अब दो घंटे में हैदराबाद पहुंच जाएंगे यात्री, कोलकाता पहुंचने लगेंगे मात्र सवा घंटा लगेगा।

दोनों शहरों के लिए रोजाना उड़ान भरेगा इंडिगो का बोइंग विमान

इंडिगो ने हैदराबाद और कोलकाता के लिए सीधी उड़ान की बरसों पुरानी मांग पूरी कर दी है। दोनों शहरों के लिए 180 सीटों वाला बोइंग विमान रोजाना उड़ान भरेगा। पहले दिन सफर करने वाले यात्री बेहद प्रसन्न नजर आए। कोलकाता से आने वाली फ्लाइट निर्धारित समय से आधे घंटे की देरी से गोरखपुर पहुंची। पहली उड़ान से कोलकाता, भोपाल, गोरखपुर, देवरिया, कुशीनगर, महराजगंज, बस्ती, मऊ, बिहार के अलावा नेपाल के रहने वाले लोग गोरखपुर पहुंचे। यात्रियों ने दोनों शहरों के लिए सीधी उड़ान शुरू करने पर प्रसन्नता व्यक्त की।

भोपाल के रहने वाले विकास ने कहा कि काम के सिलसिले में अक्सर कोलकाता से गोरखपुर आना होता है। पहले बहुत समय लगता था। अब परेशानी खत्म हो गयी है। कोलकाता की रहने वाली बोनोश्री ने बताया कि परिवार के लोग नेपाल में रहते हैं। गोरखपुर के लिए हवाई सेवा बंद होने से काफी परेशानी हो रही थी। अब समस्या का समाधान हो गया। गोरखपुर से हैदराबाद जाने वाले पडरौना के एसजी श्रीवास्तव, गोला की ज्योति मिश्रा, मोनिका शुक्ला ने कहा कि परिवार के लोग हैदराबाद में रहते हैं। ट्रेन से आने-जाने में 48 घंटे का समय लगाता था। उड़ान शुरू होने से गोरखपुर-हैदराबाद की दूरी सिमट कर दो घंटे हो गयी है।

समय की बचत किराया भी वाजिब

गोरखपुर एयरपोर्ट के निदेशक अनिल द्विवेदी ने बताया कि गोरखपुर से हैदराबाद और कोलकाता के लिए सीधी उड़ान की जरूरत लंबे समय से थी। पूर्वांचल के अलावा बिहार व पड़ोसी राष्ट्र नेपाल के लोग दोनों शहरों में नौकरी करते हैं। ट्रेन से आने-जाने में काफी वक्त लगता था। अब समय की बचत होगी। सीटों की संख्या अधिक होने से किराया भी वाजिब है।

Posted By: Pradeep Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप