कुशीनगर : जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान (डायट) के प्रवक्ता धनंजय चतुर्वेदी की पाठयोजना को राज्य स्तरीय पुरस्कार के लिए चुना गया है। राज्य स्तर पर कुशीनगर के अलावा वाराणसी के दो, आगरा के तीन तथा गाजीपुर व आजमगढ़ के एक-एक सहित आठ प्रवक्ताओं की पाठयोजना चयनित हुई है।

राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद उप्र लखनऊ द्वारा शिक्षकों को योजनाबद्ध तरीके से शिक्षण कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से वर्ष 2020 में चतुर्थ राज्य स्तरीय आदर्श पाठयोजना प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। इसमें डायट शिक्षक-प्रशिक्षकों की जनपद स्तर से चयनित पाठयोजनाएं राज्य स्तर पर भेजी जाती हैं। विशेषज्ञों द्वारा पाठयोजनाओं का मानक के आधार पर मूल्यांकन कर जारी की गई सूची में डायट वाराणसी के शिक्षा शास्त्र विषय के डा.लालधारी यादव व अरविद कुमार सिंह, आगरा के अंग्रेजी के यशवीर सिंह, शिक्षा शास्त्र की डा.प्रज्ञा शर्मा तथा विज्ञान की कल्पना सिंह, गाजीपुर के शिक्षा शास्त्र के डा. सर्वेश कुमार राय, आजमगढ़ के शिक्षा शास्त्र के सत्येंद्र प्रताप तथा कुशीनगर के अंग्रेजी के प्रवक्ता धनंजय चतुर्वेदी को राज्य पुरस्कार के लिए चुना गया है। चतुर्वेदी की इस उपलब्धि पर डायट प्राचार्य जावेद आलम आजमी, प्रवक्ता चंद्रशेखर कुमार, अजीत धूसिया, अर्चना सिंह, गीता, अर्चना, प्रीति गुप्ता, कमलेश कुमार, मुकेश गुप्ता, रामदास प्रसाद, राजीव सिंह, संतोष मिश्र, शिवनाथ चक्रवर्ती, वेदशंकर गुप्त, अखलाख अहमद, प्रशासनिक अधिकारी गजेंद्र राव आदि ने प्रसन्नता व्यक्त की है।

शहीदों की प्रतिमा की सफाई कर प्रकट किया सम्मान

स्वतंत्रता दिवस से पूर्व कस्बे के शहीद पार्क, गांधी चौक, अमिय चौक, चंद्रशेखर आजाद चौक गोला बाजार आदि स्थलों का 50 यूपी बटालियन पडरौना व बुद्ध इंटर कालेज कुशीनगर के एनएसीसी कैडेट्स तथा स्काउट गाइड की संयुक्त टीम ने सफाई अभियान चलाया।

एनसीसी अधिकारी ले. वेदप्रकाश मिश्र ने कहा कि हमें बहुत मुश्किल से आजादी मिली है। आजादी दिलाने में लाखों लोग शहीद हो गए। उन्हें भुलाया नहीं जा सकता। उन्हीं की देन हैं कि हम आज आजाद भारत में निवास कर रहे हैं। कहा कि सप्ताह में एक दिन सफाई अभियान चलेगा। यह केवल हमारी जिम्मेदारी नहीं है बल्कि पूरे भारतवासी को यह सोचना चाहिए कि कितने परिश्रम के बाद हमें आजादी मिली है। स्काउट ट्रेनर विजय मणिद्र, सत्येंद्र मिश्रा, मुकेश सागर, फरमान, रवि, नवनीत, राकेश, सुजीत, सन्नी, विजेंद्र, मनीष, अरूण, दीपक, कलीम, अश्वनी आदि उपस्थित रहे।

Edited By: Jagran