गोरखपुर, जेएनएन। बिजली चोरी कराने में बिजली निगम के ही संविदाकर्मी की संलिप्तता का पर्दाफाश हो गया। संविदाकर्मी खुद कटिया से अपने आलीशान मकान को रोशन कर ही रहा था साथ ही आधा से ज्यादा कॉलोनी को भी कटिया से बिजली बेच रहा था। उसकी चोरी तब पकड़ में आई जब अफसरों ने मॉर्निंग रेड (सुबह की छापेमारी) में संविदाकर्मी को शामिल नहीं किया। हकीकत सामने आने के बाद संविदाकर्मी को नौकरी से निकालने की सिफारिश करने के साथ ही उसके खिलाफ एफआइआर कराया गया है।

विजिलेंस टीम और पुलिस बुलाई गई

बिजली निगम के चेयरमैन ने पिछले दिनों मॉर्निंग रेड के निर्देश दिए थे। सुबह छह बजे नगरीय विद्युत वितरण खंड द्वितीय के अधिशासी अभियंता (एक्सईएन) वाइएन राम ने एसडीओ, जेई और कर्मचारियों को दुर्गाबाड़ी उपकेंद्र पर इकट्ठा किया। यहीं पर बिजली निगम की विजिलेंस टीम और स्थानीय पुलिसकर्मियों को भी बुला लिया गया।

जफर कालोनी का जाकिर अली असली चोर

सभी को साथ लेकर एक्सईएन आगे बढ़े और बिना किसी को बताए जफर कॉलोनी में जांच शुरू कर दी। यहां एक लाइन से 20 घरों में कटिया से बिजली आपूर्ति मिली। पकड़े गए लोगों ने बताया कि बिजली निगम का संविदाकर्मी जाकिर अली बिजली जलवाता है और रुपये लेता है। एक्सईएन टीम लेकर जाकिर अली के घर पहुंच गए। उसका आलीशान मकान देख अफसर भी दंग रह गए। जाकिर कटिया लगाकर बिजली जला रहा था। मकान में दो एसी के साथ ही बिजली के हर उपकरण मिले।

मीटर के बाहर कट लगाकर चोरी

वाइएन राम ने बताया कि मॉर्निंग रेड में चार उपभोक्ता ऐसे मिले जिनके पास वैध कनेक्शन है लेकिन वह मीटर के पहले तार बाइपास कर बिजली चोरी कर रहे थे। चार उपभोक्ता मीटर में शंट लगाकर बिजली चोरी करते मिले।

15 किरायेदार, कनेक्शन किसी के पास नहीं

बिजली निगम के अफसरों को जफर कॉलोनी के एक मकान में अलग-अलग कमरों में 15 किराएदार मिले। सभी बिजली का उपभोग कर रहे थे, पूरे मकान में कटिया डालकर बिजली जलाई जा रही थी।

संविदाकर्मी कराते हैं चोरी

संविदाकर्मी के घर कटिया मिलने और आधे मोहल्ले को कटिया से बिजली देने की पुष्टि के बाद अफसर भी हैरान हैं। अफसरों का कहना है कि अब संविदाकर्मियों की कार्यप्रणाली पर विशेष नजर रखी जाएगी। बिजली निगम से जुड़े जानकारों का कहना है कि घनी आबादी वाले मोहल्लों में बिजली चोरी अब भी बदस्तूर जारी है। इसमें संविदाकर्मियों की संलिप्तता सबसे ज्यादा है।

28 बिजली चोर पकड़ाए

इस संबंध में अधीक्षण अभियंता यूसी वर्मा का कहना है कि बक्शीपुर खंड के अधिशासी अभियंता के नेतृत्व में चले मॉर्निंग रेड में 28 बिजली चोर पकड़े गए हैं। बिजली चोरी में संविदाकर्मी की संलिप्तता मिली है। उसके खिलाफ एफआइआर कराने के साथ ही कार्रवाई के लिए भी लिखा गया है। अभियान लगातार जारी रहेगा। किसी बिजली चोर को छोड़ा नहीं जाएगा।

Posted By: Satish Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस