गोरखपुर, जागरण संवाददाता : रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को फिर से लजीज नाश्ता और खाना मिलेगा। भूख लगने पर लोगों को स्टेशन के बाहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। यात्रियों को खानपान की बेहतर सुविधा देने के लिए इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कार्पोरेशन (आइआरसीटीसी) ने प्लेफार्म नंबर दो स्थित जन आहार को खोलने की तैयारी शुरू कर दी है।

जन आहार संचालित करने के लिए निजी फर्म ने ली जिम्मेदारी

जानकारों के अनुसार निजी फर्म ने जन आहार को संचालित करने की जिम्मेदारी ले ली है। टेंडर आदि की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। नामित संस्था जल्द ही जन आहार के कायाकल्प की तैयारी शुरू कर देगी। दरअसल, जन आहार लाकडाउन के पहले से ही बंद है।

स्थिति सामान्य होने पर चलने लगी हैं सभी यात्री स्पेशनल ट्रेनें

अब स्थिति सामान्य होने के बाद लगभग सभी यात्री ट्रेनें स्पेशल के रूप में चलने लगी हैं। यात्रियों की भीड़ भी अब काफी बढ़ने लगी है, लेकिन यात्रियों को खानपान को लेकर परेशानी उठानी पड़ रही है। अधिकतर यात्री स्टेशन से बाहर जाते हैं तो कुछ स्टालों से चाय और बिस्किट से ही अपनी भूख मिटाते हैं। ऐसे में रेलवे प्रशासन को भी खानपान की व्यवस्था शुरू करने की जरूरत महसूस होने लगी है।

स्टेशन पर बिकने लगे फल

यात्रियों के लिए राहत भरी खबर है। रेलवे स्टेशन पर अब फल भी बिकने लगे हैं। यात्री प्लेटफार्मों पर चाय-बिस्किट के साथ केला और सेब का भी आनंद ले सकेंगे। यात्रियों की परेशानियों को देखते हुए स्टेशन प्रबंधन ने फलों की बिक्री भी शुरू करा दी है। त्योहारों के समय यात्रियों की परेशानी बढ़ जाती थी।

आज निरस्त रहेगी हावड़ा-काठगोदाम बाघ एक्सप्रेस

पूर्व रेलवे के टिकियापाड़ा यार्ड में जलजमाव हो गया है, इसके चलते ट्रेनों का संचालन प्रभावित है। मुख्य जनसंपर्क अधिकारी पंकज कुमार सिंह के अनुसार 25 सितंबर,21 को भी 03019 हावड़ा-काठगोदाम बाघ स्पेशल एक्सप्रेस का संचलन निरस्त रहेगा। 

Edited By: Rahul Srivastava