गोरखपुर, जागरण संवाददाता। UP DElEd 2021: डीएलएड प्रशिक्षण 2021 की मेरिट लिस्ट जारी कर दी है। सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी द्वारा जारी मेरटि लिस्ट डीएलएड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड की गई है। जो अभ्यर्थी इस काउंसिलिंग प्रक्रिया में शामिल हो रहे हैं, वे अब आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर मेरिट लिस्ट देख सकते हैं। जारी समय-सारिणी के तहत 22 सितंबर की शाम से मेरिट के आधार पर संस्थान का विकल्प आनलाइन भरकर लाक करने की प्रक्रिया शुरू होगी। आवंटित संस्थान में अभिलेखों की जांच व प्रवेश की प्रक्रिया 27 सितंबर से चार अक्टूबर तक चलेगी।

24 सितंबर तक आनलाइन विकल्प चुन सकेंगे अभ्यर्थी

डीएलएड (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन) के सभी अभ्यर्थी वरीयता क्रम में एक बार में सभी संस्थानों का विकल्प चुन सकते हैं। एक से तीस हजार रैंक तक के अभ्यर्थियों को 22 सितंबर की शाम से 24 सितंबर तक संस्थान का आनलाइन विकल्प चुनेंगे। इन अभ्यर्थियों को 25 सितंबर को प्रशिक्षण संस्थान आवंटित कर दिया जाएगा। जबकि 30001 से एक लाख रैंक तक वाले अभ्यर्थी 25 सितंबर की शाम से 27 सितंबर तक संस्थान का विकल्प भरेंगे।

27 सितंबर से चार अक्टूबर तक चलेगी अभिलेखों की जांच व प्रवेश की प्रक्रिया

एक से तीस हजार रैंक तक के वह अभ्यर्थी भी संस्थान का विकल्प चुन सकेंगे। इन्हें 28 सितंबर को संस्थान का आवंटित किया जाएगा। इसी प्रकार एक लाख एक से 240154 रैंक तक वाले अभ्यर्थी 28 की शाम से 30 सितंबर तक संस्थान के लिए विकल्प भर सकेंगे। इन्हें एक अक्टूबर को संस्थान आवंटित किया जाएगा।

सचिव परीक्षा नियामक प्राधिकारी द्वारा डीएलएड (बीटीसी) प्रशिक्षण 2021 के लिए अभ्यर्थियों की मेरिट लिस्ट जारी कर दी गई है। चार अक्टूबर को शाम पांच बजे तक प्रवेश लेने वाले सभी अभ्यर्थियों को आनलाइन रिपोर्ट भी चार अक्टूबर को ही आनलाइन लाक करनी होगी। इसे लाक नहीं किए जाने पर प्रवेश मान्य नहीं होगा। - डा. भूपेंद्र कुमार सिंह, प्रचार्य, डायट। 

Edited By: Pradeep Srivastava