Move to Jagran APP

बच्चों ने पौधरोपण के साथ वृक्ष बचाने का लिया संकल्प

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : दैनिक जागरण के 'पौधे लगाएं वृक्ष बचाएं' अभियान को भारी जनसमथ्

By JagranEdited By: Published: Fri, 27 Jul 2018 01:22 AM (IST)Updated: Fri, 27 Jul 2018 01:22 AM (IST)
बच्चों ने पौधरोपण के साथ वृक्ष बचाने का लिया संकल्प
बच्चों ने पौधरोपण के साथ वृक्ष बचाने का लिया संकल्प

जागरण संवाददाता, गोरखपुर : दैनिक जागरण के 'पौधे लगाएं वृक्ष बचाएं' अभियान को भारी जनसमर्थन मिल रहा है। स्कूल-कालेज के छात्र/छात्राएं भी इस अभियान में बढ़चढ़कर हिस्सा ले रही हैं। गुरुवार को बच्चों ने पौधरोपण के साथ ही पौधे व वृक्ष बचाने का संकल्प भी लिया।

loksabha election banner

पौधरोपण के बाद एसएस एकेडमी, विजय चौक के डायरेक्टर कनक हरि अग्रवाल ने कहा कि पौधे लगाना वक्त की जरूरत ही नहीं बल्कि हमारी मजबूरी भी है। अगर हमलोगों ने वक्त रहते पौधे नहीं लगाए तो आने वाली पीढ़ी तो इसका खामियाजा भुगतना पड़ेगा। उन्होंने स्कूल के छात्र/छात्राओं के अलावा शिक्षकों से भी पौधरोपण करने की अपील की।

स्कूल की प्रधानाचार्या डॉ. निशी अग्रवाल ने कहा कि वृक्षों के बिना जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती। मौसम में हो रहे लगातार बदलाव के लिए कहीं न कहीं वृक्षों की कमी भी जिम्मेदार है। अपनी जरूरतों के लिए जिस तेजी के साथ पेड़ों का कटान हो रहा है उससे सबसे ज्यादा नुकसान पर्यावरण को हो रहा है। इस मौके पर देवांशु, हर्ष अमरीतेश, अर्षिता, अवनतिका, वैष्णवी, प्रीती आदि मौजूद रहीं। इसी क्रम में लिटिल फ्लावर स्कूल धर्मपुर में भी पौधरोपण किया गया। स्कूल के प्रधानाचार्य फादर जेमॉन ने कहा कि नए पौधों को लगाना एवं वृक्षों को बचाना हम सबको दायित्व है। उन्होंने कहा कि दैनिक जागरण का यह अभियान लोगों को प्रेरित करने वाला है। यदि हमें खुद और अपनी आने वाली पीढि़यों को शुद्ध हवा देनी है तो पौधे लगाने ही होंगे। पेड़-पौधों के बगैर जीवन की कल्पना भी मुश्किल है। उप प्रधानाचार्य फादर फॉरनोसिस ने कहा कि जब नए पौधे तैयार नहीं होंगे तो पर्यावरण असंतुलन गंभीर होता जाएगा। सभी को पर्यावरण संरक्षण की दिशा में आगे आना होगा। हम सब अभी से इस दिशा में काम करेंगे तो उसका असर दस वर्ष बाद देखने को मिलेगा। इस मौके पर निकिता, अभिनव, सृष्टि आदि मौजूद रहीं।

------------------------

इनका रहा सहयोग

पारिजात नर्सरी मोहद्दीपुर एवं राइजिंग एन्वायरमेंटल ग्रुप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.