Move to Jagran APP

Cricket : पूर्वोत्तर रेलवे व DASSB के बीच होगा फाइनल मुकाबला Gorakhpur News

ऑल इंडिया लक्ष्य चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पूर्वोत्तर रेलवे व डीएएससीबी (डिफेंस एकाउंट्स स्पोट्र्स कंट्रोल बोर्ड) नई दिल्ली के बीच मुकाबला होगा।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Sun, 01 Mar 2020 12:36 PM (IST)Updated: Sun, 01 Mar 2020 12:36 PM (IST)
Cricket : पूर्वोत्तर रेलवे व DASSB के बीच होगा फाइनल मुकाबला Gorakhpur News
Cricket : पूर्वोत्तर रेलवे व DASSB के बीच होगा फाइनल मुकाबला Gorakhpur News

गोरखपुर, जेएनएन। रेलवे क्रिकेट ग्राउंड पर आयोजित ऑल इंडिया लक्ष्य चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पूर्वोत्तर रेलवे व डीएएससीबी (डिफेंस एकाउंट्स स्पोट्र्स कंट्रोल बोर्ड) नई दिल्ली के बीच मुकाबला होगा। शनिवार को खेले गए पहले सेमीफाइनल मैच में पूर्वोत्तर रेलवे ने एलसीयूपी (लाइफ केयर उत्तर प्रदेश) लखनऊ को 15 रनों से तथा डीएएससीबी ने क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ उत्तराखंड को 28 रनों से हराकर फाइनल में प्रवेश किया। इसी के साथ उत्तराखंड एवं एलसीयूपी का सफर समाप्त हो गया।

loksabha election banner

पूर्वोत्तर रेलवे ने छह विकेट के नुकसान पर 199 रन बनाए

पहले सेमीफाइनल में बल्लेबाजी करते हुए पूर्वोत्तर रेलवे की टीम ने छह विकेट के नुकसान पर 199 रन बनाए। इस टीम के लिए सलामी बल्लेबाज आशीष यादव और सौरभ दुबे ने पहले विकेट के लिए 13.2 ओवर में 116 रन जोड़े। आशीष यादव 37 गेंदों पर 44 रन बनाकर पवेलियन लौटे। सौरभ दुबे ने छह छक्के व एक चौके की मदद से 46 गेंद पर 70 रन बनाए। उपेंद्र यादव ने 22 गेंदों पर 53 व शिवम चौबे ने 12 गेंदों पर 25 रनों का योगदान किया। एलसीयूपी की ओर से गेंदबाजी करते हुए जमशेद आलम ने तीन विकेट, प्रकाश व मुनींद्र ने एक-एक विकेट प्राप्त किया। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी एलसीयूपी की टीम निर्धारित 20 ओवर में छह विकेट के नुकसान पर 184 रन ही बना सकी। इस टीम के लिए बादल सिंह ने 38 गेंदों पर सर्वाधिक 70 रन बनाए। अपनी पारी के दौरान उन्होंने पांच छक्के और दो चौके लगाए। विजय शर्मा ने 49, आकाश उपाध्याय ने 16 व हरदीप ने 14 रन बनाए। पूर्वोत्तर रेलवे की ओर से शुभम चौबे ने दो, राकेश कनौजिया, निशांत राय, पंकज व मनजीत ने एक-एक विकेट प्राप्त किया।

डीएएससीबी ने आठ विकेट के नुकसान पर 138 रन बनाए

दूसरे सेमीफाइनल मैच में पहले बल्लेबाजी करते हुए डीएएससीबी की टीम ने आठ विकेट के नुकसान पर 138 रन बनाए। इस टीम के लिए अभिषेक यादव ने सर्वाधिक 26 रन, कप्तान मुर्तजा अली ने 22 रन, पार्थ मिश्रा ने 20 रन, यादवेंद्र सिंह ने 18 रन, शलभ ने 16 रन, मित्रकांत यादव ने 13 रन बनाए। उत्तराखंड की ओर से गेंदबाजी करते हुए निखिल पुंडीर ने दो विकेट, प्रदीप, मयंक मिश्रा, दिक्षांशु नेगी, धनराज शर्मा व रोहित डंगवाल ने एक-एक विकेट प्राप्त किया। जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी उत्तराखंड की टीम नौ विकेट के नुकसान पर 110 रन ही बना सकी। इस टीम के लिए हर्षित बिष्ट ने सर्वाधिक 37 रन, राजेश ने 17 रन, कर्णवीर कौशल ने 13 रन, धनराज शर्मा ने 11 रन, निखिल पुंडीर ने 10 रन बनाए। डीएएससीबी की ओर से मित्रकांत यादव ने चार, हरप्रीत सिंह ने तीन, मो. आरिफ, पुनीत मेहरा ने एक-एक विकेट प्राप्त किया।

वालीवॉल : खिताब के लिए भारतीय रेल से भिड़ेगी पश्चिम रेलवे मुंबई

गगहा के जूनियर हाईस्कूल के मैदान पर खेली जा रही 62वीं बाबा शक्ति सिंह स्मारक ऑल इंडिया पुरुष एवं महिला वॉलीबॉल प्रतियोगिता के महिला वर्ग के फाइनल में भारतीय रेल एवं पश्चिम रेलवे मुंबई की टीमों के बीच खिताबी मुकाबला होगा। पुरुष वर्ग में भारतीय रेलवे, पंजाब पुलिस, ओएनजीसी (ऑयल एंड नेचुरल गैस कॉरपोरेशन) एवं पूर्वोत्तर रेलवे ने सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। पुरुष वर्ग के सेमीफाइनल तथा दोनों वर्गों के फाइनल रविवार को खेले जाएंगे। शनिवार को पुरुष वर्ग में खेले गए पहले मैच में भारतीय रेलवे ने उत्तर रेलवे दिल्ली को हराया। तीन सेट मैच के बाद 2-1 से पिछडऩे पर उत्तर रेलवे ने चौथा सेट नहीं खेला और हार स्वीकार कर ली। पूर्वोत्तर रेलवे गोरखपुर एवं गुजरात के बीच खेला गया दूसरा मैच रोमांचक रहा। पूर्वोत्तर रेलवे ने 3-2 से जीत हासिल की। पहला सेट गुजरात ने 25-18 से, दूसरा सेट पूर्वोत्तर रेलवे ने 25-23 से, तीसरा सेट 26-24 से जीता। चौथे सेट में 25-16 से जीतकर पूर्वोत्तर रेलवे की टीम ने बराबरी कर ली। पांचवां सेट भी पूर्वोत्तर रेलवे ने 15-13 से अपने नाम कर लिया। तीसरे मैच में ओएनजीसी ने पंजाब पुलिस को 25-11, 22-25, 25-12, 16-25 व 15-08 से हराकर अगले दौर में प्रवेश किया। शाम को खेले गए महिला वर्ग के मुकाबले में भारतीय रेलवे ने एसएसबी (सशस्त्र सीमा बल) लखनऊ को सीधे सेटों में 25-18, 25-17 व 25-19 से शिकस्त दी। विष्णु सिंह, अंजनी पांडेय, संकटा सिंह, आरएस सिंह, उपेंद्र सिंह, विनोद कुमार सिंह ने रेफरी की भूमिका निभाई। अलग-अलग मैचों में अतिथि के रूप में उपस्थित क्रिकेटर यशस्वी जायसवाल, क्रिकेट कोच ज्वाला सिंह, विधान परिषद सदस्य देवेंद्र प्रताप सिंह, रसड़ा के विधायक उमाशंकर सिंह, सीओ बांसगांव नितेश सिंह, अजय सिंह टप्पू ने खिलाडिय़ों से परिचय प्राप्त किया। इस दौरान आयोजन सचिव सुधीर सिंह, प्रदीप सिंह, विनोद सिंह, शत्रुजीत सिंह, अजीत सिंह, संजीव सिंह, अरुण कुमार सिंह, बलराम सिंह, सरितेश मिश्र, कृपाशंकर सिंह आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.