Move to Jagran APP

पांच हजार लोगों पर दोबारा हमला कर सकता है कोरोना, इसमें आप भी तो नहीं ?

BRD मेडिकल कालेज में हुए में 200 कोरोना मरीजों पर तीन माह तक अध्ययन किया गया। इनमें 10 फीसद लोगों में एंटीबाडी नहीं मिली। गोरखपुर-बस्ती मंडल में अब तक 50 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें से 5000 लोगों पर पुन कोरोना संक्रमित होने का खतरा है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Fri, 20 Nov 2020 10:20 AM (IST)Updated: Fri, 20 Nov 2020 10:20 AM (IST)
एंटीबाडी न बनने के कारण पांच हजार लोगों कोरोना वायरस दुबारा हमला कर सकता है। - प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर

गोरखपुर, गजाधर द्विवेदी। बाबा राघव दास (बीआरडी) मेडिकल कालेज में हुए शोध में चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। 200 कोरोना मरीजों पर तीन माह तक अध्ययन किया गया। इनमें 10 फीसद लोगों में एंटीबाडी नहीं मिली। गोरखपुर-बस्ती मंडल में अब तक लगभग 50 हजार लोग संक्रमित हो चुके हैं। शोध के मुताबिक इनमें से पांच हजार लोगों पर पुन: कोरोना संक्रमित होने का खतरा मंडरा रहा है।

loksabha election banner

बीआरडी में हुए अध्ययन में 10 फीसद लोगों में नहीं मिली एंटीबाडी

कोरोना की दूसरी लहर को लेकर प्रशासन व स्वास्थ्य महकमा तैयारियों में जुटे हैं, वहीं बीआरडी मेडिकल कालेज में हुए एक अध्ययन ने सभी को चिंता में डाल दिया है। माइक्रोबायोलाजी विभाग में कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके दो सौ लोगों पर तीन माह तक हुए अध्ययन में पता चला है कि चार फीसद लोगों में कोरोना की एंटीबाडी बिल्कुल नहीं बनी है। छह फीसद में यह पर्याप्त नहीं थी। इस तरह कुल 10 फीसद लोगों में एंटीबाडी बनी ही नहीं। चिकित्सकों का मानना है कि इन लोगों के दोबारा संक्रमित होने का खतरा ज्यादा है।

1.40 इंडेक्स न्यूनतम है

कोरोना संक्रमित व्यक्ति में एंटीबाडी का 1.40 इंडेक्स (एससी यूनिट) न्यूनतम है। इससे कम होने पर पता भी नहीं चलेगा कि इस व्यक्ति को कभी कोरोना हुआ था। इसके आसपास भी यदि एंटीबाडी बनी है, तो वह सुरक्षा की दृष्टि से पर्याप्त नहीं है। छह से ज्यादा इंडेक्स ही व्यक्ति को दोबारा संक्रमित होने से सुरक्षित रख सकता है।

दूसरे शोध संस्थानों से रिपोर्ट मिलाने की तैयारी

माइक्रोबायोलाजी विभाग में मरीजों पर हुए शोध की रिपोर्ट देश के दूसरे संस्थानों में हुए शोधों से मिलाने की तैयारी है, ताकि यह पता चल सके कि दिल्ली, बेंगलुरू व पूणो की रिपोर्टो में साम्य है अथवा अलग-अलग परिणाम आए हैं। इसके लिए संस्थानों से संपर्क किया जा रहा है।

गोरखपुर-बस्‍ती मंडल में संक्रमितों की संख्या

गोरखपुर : 19632

देवरिया : 6439

महराजगंज : 5639

कुशीनगर : 5482

बस्ती : 4731

संत कबीर नगर : 3046

सिद्धार्थनगर : 3862

नोट- आंकड़े 18 नवंबर तक के हैं।

एंटीबाडी की जांच कराएं संक्रमण को मात दे चुके लोग

बीआरडी मेडिकल कालेज में माइक्रोबायोलाजी विभाग के अध्‍यक्ष डा.  अमरेश सिंह के अनुसार कोरोना संक्रमण से ठीक हो चुके दो सौ लोगों पर शोध किया गया है। इनमें 10 फीसद लोगों में एंटीबाडी नहीं मिली। ऐसे लोगों के दोबारा संक्रमित होने का खतरा है। जो लोग अपनी एंटीबाडी की जांच कराना चाहते हैं वे प्लाज्मा दान के लिए आगे आएं। उनकी जांच निश्शुल्क हो जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.