Move to Jagran APP

गोरखपुर में जल्द शुरू होगा सैनिक स्कूल का निर्माण, बजट में मिले 90 करोड़ रुपये Gorakhpur News

गोरखपुर में 50 एकड़ क्षेत्रफल में प्रस्तावित सैनिक स्कूल का निर्माण जल्द शुरू हो सकेगा। बजट में मैनपुरी झांसी व अमेठी में सैनिक स्कूल के अधूरे काम को पूरा करने के साथ ही गोरखपुर में नया स्कूल बनाने के लिए 90 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

By Pradeep SrivastavaEdited By: Published: Tue, 23 Feb 2021 10:04 AM (IST)Updated: Tue, 23 Feb 2021 10:04 AM (IST)
गोरखपुर में जल्द शुरू होगा सैनिक स्कूल का निर्माण, बजट में मिले 90 करोड़ रुपये Gorakhpur News
गोरखपुर में प्रस्‍तावित सैनिक स्‍कूल का मॉडल। - फाइल फोटो

गोरखपुर, जेएनएन। फर्टिलाइजर क्षेत्र में 50 एकड़ क्षेत्रफल में प्रस्तावित सैनिक स्कूल का निर्माण जल्द शुरू हो सकेगा। सोमवार को प्रस्तुत किए गए राज्य सरकार के बजट में मैनपुरी, झांसी व अमेठी में सैनिक स्कूल के अधूरे काम को पूरा करने के साथ ही गोरखपुर में नया स्कूल बनाने के लिए 90 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया है।

loksabha election banner

सीएम योगी आदित्‍यनाथ की पहल पर तैयार हुआ है डीपीआर

माध्यमिक शिक्षा विभाग की अपर मुख्य सचिव आराधलना शुक्ला ने 30 जनवरी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के समक्ष गोरखपुर में बनने वाले सैनिक स्कूल को लेकर प्रजेंटेशन दिया था। मुख्यमंत्री ने जल्द ही डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने को कहा था। स्कूल परिसर में अलग-अलग स्थानों के नाम सेना के शूरवीरों के नाम पर रखे जाएंगे। सभी भवनों को सोलर पैनल और रेन वाटर हार्वेस्टिंग से जोड़ा जाएगा। हास्टल और मेस के बीच के क्षेत्र को कुछ इस तरह से डिजाइन किया जाएगा कि जरूरत पड़ने पर सभी छात्र-छात्राओं को एक साथ बैठाया जा सके।

ऐसा होगा सैनिक स्‍कूल

सैनिक स्कूल में बहुद्देशीय हाल, आडिटोरियम, सोलर लाइट सिस्टम, सीसीटीवी कैमरा, मार्च पास्ट एवं झंडारोहण के लिए अलग ट्रैक बनाया जाएगा। बास्केटबाल, घुड़सवारी प्रशिक्षण, शूटिंग रेंज, जिम्नास्टिक, स्वीमिंग पूल, बैडमिंटन हाल के साथ ध्यान केंद्र भी बनाया जाएगा। प्रजेंटेशन देखने के बाद मुख्यमंत्री ने कहा था कि परिसर का माहौल ऐसा रहे जिससे छात्रों में राष्ट् रप्रेम की भावना पैदा हो सके। प्रस्तावित भूखंड से बड़ी संख्या में वृक्ष भी हटवाने पड़ेंगे।

सैनिक स्कूल के बारे में

एकेडमिक ब्लाक : 5418.680 वर्ग मीटर

मल्टीपरपज हाल : 2310.578 वर्ग मीटर

डाइनिंग ब्लाक : 1850.734 वर्ग मीटर

ब्वायज हास्टल : 8343. 486 वर्ग मीटर

गर्ल्स हास्टल : 3096.573 वर्ग मीटर

आडीटोरियम : 2821.405 वर्ग मीटर

टाइप एक से टाइप पांच तक के आवास- 5722.984 वर्ग मीटर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.